बॉलीवुड एक्ट्रेसेस की ग्लोइंग स्किन को देखकर हर महिला चाहती है कि उनकी त्वचा भी एक्‍ट्रेसेस की तरह शाइनी और सॉफ्ट दिखे। इसके लिए, वह एक्‍ट्रेसेस का सीक्रेट जानने के लिए उतावली रहती हैं। इसलिए हम समय-समय पर आपके साथ उनका सीक्रेट शेयर करते हैं। आज हम आपको बॉलीवुड की फेमस एक्‍ट्रेस मलाइका अरोड़ा का ग्‍लोइंग स्किन का सीक्रेट बताने जा रहे है जो उन्‍होंने अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से फैन्‍स के साथ शेयर किया है। 

मलाइका अरोड़ा 47 साल की उम्र में भी अपने फिगर और खूबसूरती से आज भी यंग एक्ट्रेस को मात दे रही हैं। आपको बता दें कि महामारी के बीच, मलाइका अरोड़ा ने हमें कुछ आसान स्किनकेयर हैक्स से परिचित कराया, जिन पर वह व्यक्तिगत रूप से निर्भर करती हैं। मलाइका ने हाल ही में एक और वीडियो शेयर किया, जिसमें उनकी त्वचा को हेल्‍दी रखने के लिए "फेवरेट काम" दिखाया गया है।

एक इंस्टाग्राम वीडियो में मलाइका को अपने चेहरे की मालिश करने के लिए गुआ शा का इस्तेमाल करते हुए देखा गया था। उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, "मेरी फेवरेट चीजों में से एक को हफ्ते में कम से कम तीन बार चेहरे को तराशना है। एक बहुत ही सरल मालिश तकनीक।'' 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Malaika Arora (@malaikaaroraofficial)

फेस स्कल्प्टिंग में रोलिंग और ड्रेनिंग शामिल है, जो आपकी उंगलियों, हैंडहेल्ड मसाजर या गुआ शा का उपयोग करके किया जा सकता है। यह आपकी त्वचा को तरोताजा करने और प्राकृतिक ग्‍लो प्रदान करने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें: गुआ शा थेरेपी से त्वचा की हर बड़ी समस्या को करें दूर

गुआ शा क्‍या है?

स्कल्प्टिंग के लिए प्रयुक्त, गुआ शा एक ट्रेडिशनल चाइनीज हीलिंग पद्धति का हिस्सा है। यह एक स्‍मूथ-एज वाला छोटा टूल है, जिसका इस्‍तेमाल पेटीचिया (त्वचा के नीचे दिखने वाले गोल, लाल बिंदु) को उजागर करने के लिए त्वचा पर प्रेशर डालने के लिए किया जाता है। यह ब्‍लड फ्लो में सुधार करता है और त्वचा को ठीक करने और लिफ्ट में मदद करता है।

जी हां, गुआ शा एक फ्लैट टूल है, जो अर्ध-कीमती पत्थर से बना होता है, जिसका इस्‍तेमाल चेहरे की मालिश करने के लिए किया जाता है। हालांकि, गुआ शा फेस टूल हाल ही में मुख्यधारा में आया है, लेकिन यह आपके विचार से बहुत पुराना है। यह आधुनिक समय की फेस स्क्रैपिंग टक्‍नीक, एक ट्रेडिशनल चाइनीज हीलिंग पद्धति पर आधारित है जिसे गुआ शा के नाम से जाना जाता है। 

गुआ का अर्थ है स्ट्रोक या प्रेस, और शा का अर्थ है रेडनेस। शुरुआती चिकित्सकों के अनुसार, स्क्रैपिंग के माध्यम से प्राप्त होने वाली लाली त्वचा को स्वयं को ठीक करने के लिए प्रोत्साहित करती है। जबकि आधुनिक गुआ शा अभ्यास कम तीव्र है, फिर भी यह आपको अन्य उल्लेखनीय परिणामों के साथ एक अच्छी तरह से तराशा हुआ चेहरा देता है।

गुआ शा के फायदे

gua sha

  • सर्कुलेशन को उत्तेजित करता है। 
  • कोलेजन का उत्‍पादन करने में मदद करता है। 
  • फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों को कम करता है। 
  • पफीनेस को कम करता है। 
  • सूजन कम करता है।
  • डार्क सर्कल्स को कम करता है
  • त्वचा को अस्थायी रूप से टाइट है
  • रंग निखारता है।
  • चेहरे की मसल्‍स के लिए अच्‍छा है।
  • जकड़न को दूर करता है।

Recommended Video

गुआ शा का इस्तेमाल कैसे करें?

face sculpting with gua sha 

गुआ शा एक नेचुरल तरीका है, जो त्वचा को ठीक करने का काम करता है और इसलिए इसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है। गुआ शा थेरेपी जेड से की जाती है। यह काफी असरदार और कीमती होता है। जेड का इस्तेमाल जब त्वचा पर किया जाता है, तो इससे लिम्फेटिक सिस्टम, ब्रेक डाउन स्कार और मसल्‍स को नरम करने में काम आता है। हालांकि, चेहरे पर इसका इस्तेमाल करने से पहले फेशियल ऑयल लगा लें।

इसे जरूर पढ़ें:21 दिन में निखारना है त्‍वचा का रंग तो दिन के हिसाब से फॉलो करें ये प्‍लान

आप चाहें, तो मॉइश्चराइजर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं और इसके बाद गुआ शा से ऊपर की ओर मसाज करें। ऐसा कम से कम 5 बार करें। अगर आप पहली बार इसका इस्तेमाल कर रही हैं, तो आपको किसी प्रोफेशनल से मदद जरूर ले लेनी चाहिए। 

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Article & Image Credit: Malaika Arora (@instagram)