• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Hooded Eyes वाली महिलाएं आईलाइनर लगाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप चाहती हैं कि आपकी आंखें बेहद सुंदर दिखे तो इसके लिए आपको आईलाइनर से जुड़े कुछ हैक्स के बारे में पता होना चाहिए। 
author-profile
Published -09 Sep 2022, 13:35 ISTUpdated -09 Sep 2022, 15:21 IST
Next
Article
eyeliner hacks for hooded eyes

सुंदर आंखें चेहरे की खूबसूरती को दोगुना बढ़ा देती हैं। इसलिए महिलाएं अपनी आंखों पर खास ध्यान देती हैं। हालांकि, ज्यादातर महिलाओं को यह पता ही नहीं होता कि उनके आंखों की शेप कैसी है। इसके कारण उनका आई मेकअप खराब हो जाता है। खासतौर पर हुडेड आईज वाले लोगों को आईलाइनर लगाने में परेशानी होती है, क्योंकि यह फैल जाता है। आज हम आपको उन हैक्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें फॉलो कर आप परफेक्ट आई मेकअप कर सकती हैं। 

हुडेड आईज कैसी होती हैं?

what is hooded eyes

जिन लोगों के आंखों के ऊपर एक और लेयर होती है, वह आंखें हुडेड आईज कहलाती है। इससे आंखें छोटी नजर आती है। इसके कारण आईमेकअप करने में काफी परेशानी होती है। हालांकि, यह नेचुरली भी होती है लेकिन उम्र बढ़ने के कारण भी ऐसा होता है।

जेल आईलाइनर का करें इस्तेमाल

how to use gel eyeliner

हुडेड आईज में विंग्स आईलाइनर लगाना काफी मुश्किल होता है। इसके लिए जिन महिलाओं की हुडेड आईज होती है उन्हें लिक्विड आईलाइनर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे लाइनर फैलने का डर रहता है। इस बात का ध्यान रखें कि आपको पूरी आंखों पर लाइनर नहीं लगाना है, केवल विंग्स बनाएं। 

नीचे की लैशलाइन पर आईलाइनर न लगाएं। इससे सारा ध्यान नीचे की ओर चला जाता है, जिसके कारण आपकी आंखें बंद नजर आएंगी। आपको अपनी अपर आई पर ध्यान देना चाहिए, इससे आपकी आंखें बड़ी नजर आएंगी। 

इसे भी पढ़ें: अपनी ड्रेस के हिसाब से सिलेक्ट करें आईलाइनर के ये डिफरेंट कलर्स

प्राइमर है जरूरी

why primer is importantहुडेड आईज वाली महिलाओं की सबसे आम समस्या है कि जब वह आईलाइनर लगाती हैं तो क्रीज बन जाती है। इसके लिए आपको प्राइमर का उपयोग करना चाहिए। आई प्राइमर लगाने से स्मूद बेस बनेगा, जिससे क्रीजिंग नहीं होती है। हालांकि, आप चाहें तो फेस प्राइमर भी लगा सकती हैं लेकिन यह थिक होता है।  परफेक्ट आईलाइनर लगाने के लिए आपको आई प्राइमर की खरीदना चाहिए।  (कलर्ड आईलाइनर के लिए टिप्स)

इसे भी पढ़ें: आईलाइनर के भी होते हैं डिफरेंट टाइप, जानें कौन-सा है बेस्ट

डिफरेंट कलर करें ट्राई

हुडेड आईज के लिए आपको ब्लैक के अलावा अन्य कलर के आईलाइनर आजमाने चाहिए। डार्क कलर के आईलाइनर से हुडेड आईज बड़ी और चौड़ी लगती है। इससे ऐसा लगेगा कि आपने अपनी पूरी पलकों पर लाइनर लगाया है। इससे आपका लुक भी अलग लगेगा। कॉर्नर पर खास ध्यान दें। 

 

हुडेड आईज पर ऐसे करें मेकअप

  • आंखों के ऊपर आईशैडो लगाएं। कोशिश करें कि आप ब्राइट कलर की चुनें। इससे आपका आई मेकअप ज्यादा अट्रैक्टिव दिखाई देगा। हमेशा आईशैडो को आई लिड पल लगाएं। अब अपनी आंखें खोल लें। फिर इसे हाथों से ब्लेंड कर लें। 
  • अब अपनी आंखों पर आईलाइनर लगाएं। विंग्स बनाएं। इनर कॉर्नर से शुरुआत करें। आईलाइनर का केवल एक ही कोट लगाएं। हुडेड आईज पर मोटा आईलाइनर अच्छा नहीं लगता है। 
  • विंग आईलाइनर लगाते वक्त आंखें बंद न रखें। ऐसा करने से आईशैडो खराब हो सकता है। ऐसे में आंखें खुली रखें और कॉर्नर पर विंग्स बनाएं। 
  • अब कॉटन स्वैब की मदद से लाइन्स को शार्प करें। 
  • अब आखिर में ऊपरी लैश लाइन पर मस्कारा लगाएं। 
  • लीजिए हो गया आपका आई मेकअप। 
 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़ें रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।