Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Expert Tips: झड़ रहे हैं पलकों के बाल तो अपनाएं ये असरदार नुस्खे

    पलकों को घना बनाने के लिए आप घर पर मौजूद आसानी से मिल जाने वाली सामग्रियों का इस्तेमाल कर सकती हैं और लाभ उठा सकती हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-10,19:27 IST
    Next
    Article
    grow eyelashes naturally castor oil hindi

    पलकों के घने बाल आंखों को खूबसूरत बनाते हैं, मगर पलकों के पतले होने या फिर झड़ने की शिकायत भी आजकल लगभग सभी को होती है। हालांकि, बाजार में आपको नकली आईलैशेज या फिर आईलैश एक्सटेंशन मिल जाएंगे। इनके इस्तेमाल से आप पलभर के लिए मोटी और घनी पलकें पा सकती हैं, मगर आपको यदि किसी स्‍थाई तरीके की तलाश है तो आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जो पलकों के बाल की ग्रोथ को बढ़ा देंगे। यह नुस्‍खे हमें ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट रेनू महेश्‍वरी बता रही हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें- लैश हेयर के हिसाब से ऐसे चुनें आईलैश

    how to grow eyelashes in  days

    शहद का प्रयोग करें 

    • ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट रेनू महेश्‍वरी कहती हैं, 'जिस तरह से सिर के बालों में रूखापन आ जाता है, वैसे ही पलकों के बाल भी ड्राई हो जाते हैं। कई लोगों को आईब्रो और आईलैशेज में भी डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि पलकों के बालों तक उचित पोषण पहुंचे। इसके लिए शहद का इस्तेमाल सबसे सेफ हो सकता है।'
    • शहद में इमोलिएंट और ह्यूमेटेंट होते हैं, जो बालों को कंडिश्‍न करते हैं। ऐसे में बालों की ड्राईनेस दूर हो जाती है। 
    • शहद को पलकों में लगाने के लिए उसका गाढ़ापन पहले कम करें और इसके लिए आप इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिक्‍स कर लें। फिर आप इस मिश्रण को मस्कारा ब्रश से लगाएं और 10 से 15 मिनट के लगा रहने दें। फिर आप आंखों को वॉश कर लें। ऐसा नियमित करने से आपको अच्छे रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे। 
     
    eyelashes growth tips by expert

    ग्रीन-टी वॉटर से होगा फायदा 

    • ग्रीन-टी में यह विटामिन-बी, विटामिन-सी, थीनिन और ढेरों एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। आप पलकों के बाल में भी ग्रीन-टी के पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस बात का ध्‍यान आप जरूर रखें कि ग्रीन-टी आपकी आंखों के अंदर नहीं जाना चाहिए। 
    • ग्रीन-टी के पानी में आप विटामिन-ई कैप्सूल को पंचर करके डालें। मात्रा आप इस हिसाब से ले सकती हैं,  5 बूंद ग्रीन-टी वॉटर में 2 बूंद विटामिन-ई कैप्सूल डालें और फिर इस मिश्रण को पलकों पर लगा लें। 
    • इस मिश्रण को सारी रात या पूरे दिन आपको पलकों पर लगा कर नहीं रखना है। इससे आपको पलकें भारी लगेंगी। 
    • आप इस मिश्रण से पलकों की लाइट मसाज भी कर सकती हैं और 5 मिनट बाद ही आंखों को वॉश कर लें। किसी भी दशा में आपको आंखों के अंदर इस मिश्रण को नहीं जाने देना है, क्योंकि इससे आपकी आंखों में जल हो सकती हैं। 

    कैस्टर ऑयल होगा उपयोगी  

    • एनसीबीआई की रिपोर्ट के आधार पर कहा जा सकता है कि कैस्टर ऑयल बालों की ग्रोथ के लिए बहुत ही अच्छा होता है क्योंकि इसमें ओमेगा-6 और फैटी एसिड, विटामिन-ई और मिनरल्स जैसे सभी पोषक तत्व होते हैं। यह पलकों के बालों में भी लगाया जा सकता है। 
    • मगर इसे डायरेक्ट लगाने की गलती न करें कैस्‍टर ऑयल बहुत ज्यादा गाढ़ा होता है और पलकों में लगाने से वह बहुत अधिक भारी लगने लगती हैं, इतना ही नहीं फिर इस ऑयल को रिमूव करना भी मुश्किल हो जाता है। 
    • इसलिए हमेशा कैस्टर ऑयल में आपको नारियल का तेल मिक्स करके लगाना चाहिए। आप थोड़ी सी मात्रा में यदि नियमित इस घरेलू नुस्‍खे को अपनाएंगी, तो जल्दी ही आपको अच्छे रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे। 

    उम्‍मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट करके बताएं और हरजिंदगी के साथ जुड़े रहें। 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।