दीवाली का फेस्टिवल आने को है। ऐसे में घर और बाहर के हज़ारों काम की वजह से महिलाएं अपने रूप और रंग पर समय से खास ध्यान नही दे पाती हैं। जबकि दीवाली के फेस्टिवल पर आप अपने घर की साफ-सफाई के साथ अगर अपने रूप पर भी पहले से ध्यान देंगी तो आप भी दीवाली की रोशनी में अलग से ही दमकेगी लेकिन उसके लिए आपको एक्सपर्ट की खास बातों को फॉलो करना पड़ेगा।

एल्प्स ब्यूटी क्लीनिक एवं एकेडमी की डायरेक्टर ,एक्सपर्ट भारती तनेजा के अनुसार  दीवाली जैसे बड़े फेस्टिवल के लिए आपको घर के सभी कामों के बीच अपने रूप को बेहतर तरीके से निखारने के लिए फेस्टिवल के कुछ दिन पहले  से ही अपने ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए समय निकालना होगा। तभी आप दीवाली के फेस्टिवल पर खास दिख सकेंगी और उसके लिए बस आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा।

पहले से ही करें तैयारी

अगर आपको अपने इस बड़े फेस्टिवल में अपने रूप को निखारना है तो आप कम से कम एक डेढ़ सप्ताह पहले से ही ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना शुरू कर दें। आप एक हफ्ते पहले से भी ब्लीच, फेसियल करवा लें। जिससे दीवाली वाले दिन आपके फेस पर अच्छी तरह से निखार आ जाएं। तुरंत किये गए फेसिअल में वो निखार नही आ पाता।  पैडीक्योर, मैनीक्योर और बॉडी पॉलिशिंग, मसाज जो भी करना चाहती है कम से कम एक हफ्ता पहले से ही करवा लें जिससे आपको रिलेक्स मिल सके और  दो दिन पहले आइब्रो, अपरलिप्स भी बनवा ले, क्योकि ज्यादा पहले से आइब्रो, अपरलिप्स बनवा लेंगी तो उस खास दिन वैसे फिनिशिंग नही आ पाएगी।

ड्रेस के अनुसार हो मेकअप

वैसे तो महिलाएं एक से बढ़ कर एक स्टाइलिश ड्रेसेस पहनना पसंद करती है लेकिन जब बात हो दीवाली की पूजा की तो अधिकतर महिलाएं ट्रेडिशनल ड्रेस को ही पसंद करती है। जिसमे साड़ी, सूट, लहंगा चोली ही  महिलाओं की पहली पसंद होती हैं। इन ट्रेडिशनल ड्रेस के साथ वैसा ही मेकअप होना चाहिए। अगर आपका मेकअप ड्रेस के अनुसार होगा तो आपके रूप में  चार-चांद लग जाएगा।

इसे भी पढ़ें: दीपिका पादुकोण का लूज़ आउटफिट और शिल्पा शेट्टी का ओवर शायनी टॉप बना वर्स्ट लुक ऑफ़ द वीक का हिस्सा

ट्रेडिशनल मेक कैसे करें

 

फेस मेकअपसबसे पहले अपने फेस को क्लीनिंग मिल्क से अच्छी तरह से क्लीन कर लें। फिर फेस पर आप अपने स्किन से मैचिंग का फाउंडेशन या बीबी क्रीम लगाएं और उसे अच्छे से मर्ज कर दें। जिससे बेस एक जैसा हो जाए फिर इस पर  अपनी स्किन से मैचिंग का कॉम्पेक्ट  पाउडर लगाएं। आप बेस को ज्यादा भड़कीला न बनाएं उसे एक सॉफ्ट और नेचुरल लुक ही दें।

इसे भी पढ़ें: दीपिका पादुकोण का लूज़ आउटफिट और शिल्पा शेट्टी का ओवर शायनी टॉप बना वर्स्ट लुक ऑफ़ द वीक का हिस्सा

आईज मेकअप

diwali eye makeup

बेस के बाद आप आंखों का मेकअप करे उसके लिएआप अपने आईबॉल एरिया पर अपनी ड्रेस से मैचिंग का आईशैडो लगाएं और उसे अच्छी तरह से मर्ज करें नही तो वह पैची लगेगा फिर आप उसमे अपनी आईज के शेप के अनुसार आइलाइनर लगाएं  जरूरी नही की आप ब्लैक आइलाइनर लगाएं आजकल हर कलर में मार्केट में लाइनर मिल जाते है उसमें से आप अपनी ड्रेस के अनुसार कलर को सलेक्ट कर उसे लगा सकती हैं। आपकी आंख अगर छोटी है तो आप आंख के वाटर लाइन एरिया में काजल न लगाएं आप वाटर लाइन के बाहर की तरफ से हल्का सा ब्लैक लाइनर लगाएं फिर उसे हल्का मर्ज कर दें इससे आपकी आंख बड़ी लगेगी। अब अपनी आईलैशेज को ब्रश से क्लीन करके उस पर मस्कारा लगाएं जिससे आपकी आंख बड़ी दिखाई दे। अगर आपकी आईलैशज हल्की हैं तो आप आर्टिफिशियल लैशेज भी लगा कर उसे कर्ल कर सकती है ये आंखों को बेस्ट लुक देती हैं। अपनी हल्की आइब्रो को डार्क और बेस्ट दिखानव के लिए काजल पेंसिल से उसे बेस्ट शेप दें। मगर उससे पहले अपनी आइब्रो को मेकअप के दौरान आ गए पाउडर और मेकअप प्रोडक्ट्स को ब्रश से अच्छी तरह से निकाल दे। फिर काजल पेंसिल का इस्तेमाल करें। आईब्रो के नीचे हाई लाइटर लगाएं फिर इस पर एक कोड ग्लिटर  लगाएं इससे आपकी आईज का लुक फेस्टिव के हिसाब से परफेक्ट दिखेगा।

लिप मेकअप हो खास

diwali lip makeup

सबसे पहले कॉटन में क्लीजिंग मिल्क या नारियल तेल लगा कर अपने लिप्स को हल्के हाथों से क्लीन करें  रगड़ कर नही क्योंकि अच्छी तरह से क्लीन किये लिप्स पर लिपिस्टिक अच्छी तरह से लगती है। अब आप लिप्स की पेंसिल से आउट लाइन बना कर लिप्स को बेहतर शेप दें फिर इसमें लिप ब्रश की सहायता से लिपिस्टिक फिल करें। लिपिस्टिक आपके ड्रेस की मैचिंग की हो तो बेस्ट है नही तो आप अपने फेस के अनुसार देख ले कि कौन सा शेड आपको शूट कर रहा है। वैसे इन दिनों नियॉन पिंक शेड्स फैशन में बहुत है ये रूप को  निखार कर लुक को बेस्ट दिखाता है वैसी ही लगाएं  सीजन के हिसाब से डार्क शेड का चुनाव ही बेस्ट होता है। जैसे रेड, ऑरेंज और प्लम शेड लिपिस्टिक। लिपिस्टिक को लंबे समय तक रखने के लिए इस पर लिप सीलर लगाएं लिप्स पर ग्लॉसी लुक चाहती है तो लिपिस्टिक के ऊपर लिपग्लॉस लगा लें ये आपके लिप्स को अलग सी शाइन देगा जिससे आपका लुक फेस्टिव सीजन में बेस्ट दिखेगा।

चीक्स मेकअप

diwali cheeks makeup

चीक्स मेकअप में ब्लशर का छोटा पर खास रोल होता है अगर इसे सही तरह से लगाया जाए तो  ये फेस के लुक को उभार देता है। इसको फेस मेकअप पूरा करने के बाद ही सबसे आखिर में लगाए। अगर आप अपने मेकअप को बेस्ट दिखाना चाहती है तो ब्लशर लगाने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करे, इसे हाथो से ना लगाए नहीं तो फेस पर पैच दिखेगा हमेशा अच्छी क्वालिटी के ब्रश का इस्तेमाल करें। ब्रश में ब्लशर को ले कर गोल गोल घुमाते  हुए चीक्स बोन से नीचे से ऊपर की और ले जाते हुए लगाए। अगर फेस का शेप ओवल  है तो मिडिल चिक्स में ब्लश लगाए, अगर फेस हार्ट शेप का है नीचे से ऊपर की ओर ब्लशर लगाएं। और अगर  राउंड फेस  है , तो चीक्स पर ब्‍लशर को ऊपरी हिस्‍से पर ही लगाएं। ब्लशर को मर्ज जरूर करें। फेस्टिव के हिसाब से आप ब्लशर लगाने के बाद आप हल्का सा ग्लिटर भी चीक्स पर ब्रश की सहायता से लगाएं तो ये आपको  हल्की से शाइन के साथ ग्लिटरी लुक देगा। इसके अलावा अपनी स्किन टोन और समय के अनुसार ही  ब्लशर का चुनाव करें।  फेयर स्किन के लिए पिंक, पीच, बेज ब्लशर बेस्ट होते हैं। हल्की डार्क  स्किन के लिए  प्लम, ब्राउन, और ब्रॉन्ज टैंड स्किनके लिए मैरून, कोरल आदि लगाएं।

इसे भी पढ़ें: बालों के सुरक्षा कवच हैं ये 7 नेचुरल हेयर सनस्‍क्रीन

बिंदी

फेस्टिव सीजन और ट्रेडिशनल ड्रेस के हिसाब से आप अगरआपने  बिंदी का चुनाव बेस्ट किया है तो बात ही क्या। बिंदी के बिना ट्रेडिशनल लुक अधूरा से लगता है। इसलिए लुक को परफेक्टली कंप्लीट करने के लिए डिजाइनर मैचिंग बिंदी या स्वरोस्की वाली बिंदी लगाएं। आजकल मार्केट में बिंदियों की ढेरों वैराइटी मौजूद है आप उनमें से कोई भी पसंद कर उसे लगा सकती हैं।

हेयर स्टाइल हो खास

दीवाली सीजन में आपको अपनी ड्रेस के हिसाब से हेयर स्टाइल भी खास तरह से बनाना होगा आप चाहे तो फ्रंट से कोई भी स्टाइल बनाये फिट चाहे पफ हो फ्रेंच हो या कोई भी स्टाइलिश  हेयर स्टाइल लेकिन हेयर को डेकोरेट करने के लिए हेयर एक्ससेसरीज का चुनाव जरूर करें कलर फूल बीड्स लगाए जुड़े पर आर्टिफिशियल फ्लावर लगाएं और अगर  चोटी बना रही है तो आप मैचिंग परांदा भी लगा सकती है। ये आपके ट्रेडिशनल लुक में और भी इजाफा करेगा।

नेल पेंट हो खास

diwali  nail paint 

पूरा मेकअप करने के बाद आप अपने हाथों को सुंदर बनाने के लिए मैचिंग नेल पेंट लगाये। आप चाहे तो उस पर डिजाइनर नेल आर्ट भी बनवा सकती हैं। नेल पेंट लगाने से पहले अपने हाथों पर अच्छी तरह से क्रीम से मसाज करें फिर अपने नेल्स को कट करके फाइल करें। फिर उस पर बेस स्कोड लगा कर नेल पेंट लगाएं।