आप वेजीटेरियन हों या फिर नॉन-वेजीटेरियन या एगीटेरियन हों। अंडा सेहत के लिए कितना फायदेमंद है यह तो सभी को पता है। बेस्‍ट बात यह है कि अंडा हर मौसम में बाजार में उपलब्‍ध होता है और हर मौसम में इस खाया जा सकता है। मगर, खाने के साथ-साथ इसे बालों पर भी लगाया जाता है। यह बालों की सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद है जितना की बाकी शरीर के लिए। मगर, कई लोगों को कच्‍चे अंडे को सिर पर लगाना अच्‍छा नहीं लगता। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आप घर पर ही कैसे आसान तरीके से ‘अंडे का तेल’ बना कर बालों में लगा सकती है। ‘अंडे का तेल’ सुनने में ही अजीब लगता है। मगर, इस तेल के कई सारे बेनिफिट्स हैं। खासतौर पर अगर आपके बालों में चमक नहीं है और वॉल्‍यूम भी कम है तो आप ‘अंडे का तेल’ जरूर लगाएं। इससे आपकी दोनों समस्‍याएं ठीक हो जाएंगी। 

इसे जरूर पढ़ें:  मजबूत और घने बालों के लिए कॉड लीवर ऑयल है फायदेमंद, बनाए बालों को रेशम सा मुलायम

Egg oil for shiny hair learn homemade recipe and benefits

कैसे बनाया जाता है अंडे का तेल 

अंडे के तेल को अंडे के योक से बनाया जाता है। अंडे का योक अंडे के अंदर के पीले भाग को कहते हैं। दरआसल अंडे का पीला भाग ट्राइग्लिसराइड्स, कॉलेस्‍ट्रॉल और फॉसफॉलिपिड्स होता है। यह बालों के लिए बहुत ही अच्‍छा माना जाता है। इसमें ओमेगा 3 और ओमेग 6 भी होता है। इससे बालों की ग्रोथ पर असर पड़ता है। इस तेल को घर पर बनाना आसान होता है। इसके लिए आपको 1 दर्जन देसी अंडे लेने हैं। इन अंडों को अपको वैसे ही उबालना हैं जैसे कि उबले हुए अंडों को खाने के लिए उबालती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:  बालों में सिर्फ 15 मिनट लगाएं ये हेयर पैक और फिर देखें कमाल

इसके बाद आपको अंडों को छीलना है और उसके पीले भाग को सफेद भाग से अलग करना है। पीली भाग को मैश करना है। इसके बाद आपको एक कढ़ाई में पीले भाग को खूब फ्राई करें। जब तक पीला भाग काला न हो जाए उसे फ्राई करते रहें। इसके बाद योक के काला होने के बाद उससे तेल निकालें। इसे तेल को आप एक एअर टाइट शीशी में भर कर रखें और हफ्ते में कम से कम 2 बार जरूर लगाएं। इस तेल को बालों की लेंथ और रूट दोनों पर लगाएं। इससे आपके बालों में चमक और वॉल्‍यूम दोनों आ जाएगा। अगर आप घर पर अंडे का तेल नहीं बना सकतीं तो आप इसे मात्र 285 रुपए में यहां से खरीद सकती हैं। 

Egg oil for shiny hair learn homemade recipe and benefits

अंडे के तेल से होते हैं ये फायदे

आंडे में बहुत सारे तत्‍व होते हैं। कई लोगों को अंडा खाने से परहेज होता है। ऐसे में वह इससे मिलने वाले बेनिफिट्स से वंचित रह जाते हैं। खासतौर पर जिन महिलाओं को लंबे और चमकदार बालों का शौक है वह अगर अंडा नही खातीं तो उनके बालों तक इसके लाभ भी नहीं पहुंच पाते। मगर, अंडे का तेल आपको वह सारे बेनिफिट्स दे सकता है, जो अंडे के अंदर पाए जाते हैं। 

अंडे में  ल्‍यूटेन और जियाजेन्थिन नामक एंटीऑक्‍सीडेंट्स पाएं जाते हें। जो बालों को हेल्‍दी बनाए रखते हैं। इसे फैटी एसिड होता है। जब अंडे का तेल स्‍कैल्‍प पर लगता है तो इससे ब्‍लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है और यह कोशिकाओं के विकास के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इससे बालों की ग्रोथ को बढ़ाया जा सकता है। साथ ही बालों में चमक आती हैं और अगर आपके बाल हल्‍के हैं तो यह आपके बालों की वॉल्‍यूम को भी बढ़ा देता है। 

एग ऑइल का एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाएं जाते हैं। जो कि स्कैल्प की कंडीशन को सुधारकर डैंड्रफ और बाल गिरने की समस्या को दूर करता है। साथ ही ड्राई बालों को मॉइश्चराइज करने के लिए भी एग ऑइल को बेस्ट माना जाता है।