अंडा बेहद काम की चीज़ है। इसे खाकर आप सिर्फ सेहत ही नहीं बना सकती बल्कि ये आपकी स्किन और हेयर को भी हेल्दी बनाता है। अगर आपकी स्किन झुर्रियों से खराब हो रही है या फिर आपके चेहरे पर ज्यादा बाल हैं या आपके सिर के बाल झड़ते जा रहे हैं तो फिर आपको अंडे के घरेलू नुस्खों वाले ये ब्यूटी टिप्स जरुर जानने चाहिए इनसे आपको काफी फायदा होगा। 

चेहरे के बाल साफ करता है

चेहरे पर अगर आपके ज्यादा बाल हों तो ये आपकी सारी खूबसूरती को छिपा देते हैं। मार्केट में इन दिनों लेज़र थेरेपी से इसे गायब किया जा रहा है लेकिन आप अगर पैसे खर्च नहीं करना चाहती तो आप अपने घर पर ही इस घरेलू उपाय से अपने चेहरे के बाल कम कर सकती हैं।

एक कटोरी में अंडे का ये सफेद हिस्सा लें और ब्रश की मदद से पूरे चेहरे पर इसे लगाएं। अब एक टीश्यू पेपर को अपने आंख और होंठ के आकार को काट लें और फिर इस पर ब्रश की मदद से अंडे के सफेद हिस्से को इस पर लगाएं और फिर टीश्यू को अपने चेहरे पर चिपकाएं। जब ये पूरी तरह सूख जाए तो धीरे-धीरे करके टीश्यू को चेहरे से हटा लें। इसे हफ्ते में 2 बार रेग्यूलर करने से आपको असर दिखने लगेगा।

egg home remedies for healthy skin

स्किन पोर्स को टाइट करता है

अगर स्किन के पोर्स बड़े हों तो वो ना सिर्फ दिखने में बुरे लगते हैं बल्कि ऐसी स्किन पर पिंपल और ब्लैकहेड्स की परेशानी भी सबसे ज्यादा होती है ऐसे में आपको इससे कैसे राहत मिलेगी ये भी जान लें।

एक कटोरी में एक चम्मच अंडे का ये सफेद हिस्सा लें और इसमें एक नींबू का रस अच्छी तरह निचोड़ लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें और फिर तौलिए की मदद से चेहरे को अच्छी तरह पोंछ लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें और आपको अपनी स्किन में आए कसाव खुद-ब-खुद महसूस होगा।

झुर्रियां करने करने वाला घरेलू नुस्खा

शायद आप ना जानती हों लेकिन अंडे का सफेद हिस्सा आपकी स्किन को टाइट करता है। अगर आपके चेहरे परे झुर्रियां पड़ने लगी हैं तो आपको अंडे के इस घरेलू नुस्खे के बारे में जरुर पता होना चाहिए।

वीक में एक बार एग-व्हाइट फेस मास्क की तरह चेहरे पर लगाना चाहिए। इसके लिए आप एक कटोरी में अंडे का सफेद हिस्सा लें उसमें नींबू का रस और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर उसका फेस पैक बना लें और फिर उसे ब्रश से चेहरे पर लगाएं। इस फेस मास्क को आप हफ्ते में 2-4 बारे इस्तेमाल करें आपको फायदा होगा।

एक्ने की परेशानी दूर करने वाला घरेलू नुस्खा

एक्ने की असली वजह आपकी ऑयली स्किन होती है। अंडा ऑयली स्किन को ग्लोइंग स्किन बनाने में मदद करता है। सिर्फ अंडे के व्हाइट पार्ट को ही फेंट कर चेहरे पर लगाएं लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि इसे आप ब्रश से एक्ने पर ना लगाएं इससे एक्ने फैलने का खतरा बढ़ जाता है। आप कॉटन से या फिर उंगलियों से भी इसे चेहरे पर लगा सकती हैं।

egg home remedies for healthy skin and hair

बालों को शाइनी बनाता है

अंडा बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। अगर आपके बाल रुखे और बेजान हो रहे हैं तो आपको घर पर अंडे से बना मास्क अपने सिर पर लगाना चाहिए।

एक कटोरी में अंडे का सफेद हिस्सा लें और इसे अच्छी तरह से फेंट लें। अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फिर इसे अपने बालों में लगाएं। इसे लगाने के बाद शावर कैप पहन लें इससे ये मिक्सचर आपके बालों से नीचे नहीं गिरेगा। जब ये सूख जाए तो बालों को धो लें। इसे आप बाल ज्यादा खराब हैं तो हफ्ते में 1 बार करें और फिर धीरे धीरे महीने में 2 बार इसका रेग्यूलर यूज़ करती रहें।

Recommended Video