• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

स्किन को टाइट और ब्राइट बना सकते हैं अंडे से बने ये फेस पैक

अगर आपकी स्किन डल लगने लगी है और आपको अंडा सूट करता है तो अंडे से बने ये फेस मास्क बहुत काम आएंगे। 
Published -17 May 2022, 16:56 ISTUpdated -17 May 2022, 17:02 IST
author-profile
  • Shruti Dixit
  • Editorial
  • Published -17 May 2022, 16:56 ISTUpdated -17 May 2022, 17:02 IST
Next
Article
how to use egg for dull skin

अंडा हमारे घरों में सबसे आसानी से मिल जाता है और ये एक ऐसा इंग्रीडिएंट है जिसका इस्तेमाल काफी किया जाता है। अंडे को एक सुपरफूड माना जाता है क्योंकि ये पहले तो बहुत ज्यादा प्रोटीन देता है और इसी के साथ, अंडा ब्यूटी के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। अंडे को हेयर केयर और स्किन केयर के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अधिकतर लोगों को ये नहीं पता होता कि इसकी मदद से ग्लोइंग स्किन के लिए फेस पैक कैसे बनाए जाएं। 

अंडा प्रोटीन युक्त होता है जो स्किन को टाइट और ग्लोइंग बनाने में भी मदद कर सकता है। ये प्रोटीन के साथ-साथ न्यूट्रिएंट्स से भी भरपूर होता है। पर इसे बालों में लगाने के लिए हम पूरा अंडा ही इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसे चेहरे पर लगाने के लिए सबसे बेस्ट इसका सफेद हिस्सा होता है। इसे चेहरे पर लगाने से पहले अंडे का योक हटा लेना चाहिए। 

तो चलिए जानते हैं कि किस तरह के मास्क हम इस्तेमाल कर सकते हैं। 

1. अंडे और विटामिन-सी वाला मास्क

इसके लिए आप संतरे का रस इस्तेमाल कर सकते हैं। ये अनईवन स्किन टोन और पिगमेंटेशन के लिए सबसे बेस्ट साबित हो सकता है। साथ ही साथ ये स्किन को टाइट करने के लिए भी काफी अच्छा साबित होगा। 

egg face pack for glowing skin

इसे जरूर पढ़ें- काली गर्दन हो जाएगी साफ, बस शहनाज हुसैन का ये नुस्खा आजमाएं

सामग्री-

  • 1 अंडे की सफेदी
  • चुटकी भर हल्दी (सिर्फ अगर आपको हल्दी सूट करती हो तो, कई लोगों को संतरे के साथ रिएक्ट भी करती है)
  • 1 चम्मच संतरे का रस

इसे अच्छी तरह से मिक्स कर अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद आप इसे ठंडे पानी से धोकर चेहरे को अच्छी तरह से मॉइश्चराइज करें। इसे आप हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं। ये चेहरे की स्किन टोन को ठीक करने में मदद करता है। आप हल्दी को पूरी तरह से स्किप भी कर सकते हैं। 

2. प्रोटीन युक्त अंडे का फेस मास्क

अगर आपके चेहरे का ग्लो खो गया है और इसकी रौनक वापस लौटानी है तो आप प्रोटीन युक्त अंडे का फेस मास्क लगा सकती हैं। ये मास्क फैटी एसिड्स और हाइड्रेशन से भरपूर होगा। ये सनबर्न के लिए भी काफी अच्छा माना जा सकता है।  

egg and avocado face pack

सामग्री- 

  • 1 अंडे की सफेदी
  • 1 छोटा चम्मच दही
  • 1/4 पका और मैश किया हुआ एवोकाडो 

इन सभी को एक साथ मिक्स कर एक पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें और चेहरे को मॉइश्चराइज करें।  

3. सिंपल अंडे का मास्क 

अगर सिर्फ चेहरे से ब्लैकहेड्स वगैराह हटाने के लिए मास्क लगाना है और चेहरे को टाइट बनाना है तो सिंपल अंडे का मास्क सबसे बेस्ट साबित होगा। ये मास्क आपके चेहरे की रौनक वापस लेकर आएगा और स्किन को और भी ज्यादा सॉफ्ट बनाएगा।  

सिर्फ 1 अंडे की सफेदी को अच्छे से फेंट लें और फिर उसे चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट चेहरे पर रहने दें और फिर अपने चेहरे को धो लें। इसके बाद चेहरे को मॉइश्चराइज करना ना भूलें।  

egg face scrub

4. ड्राई स्किन के लिए अंडे का फेस मास्क

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप अंडे और शहद के साथ फेस मास्क लगा सकती हैं। ये फेस मास्क आपकी स्किन को ब्राइट भी करेगा।  

सामग्री- 

  • 1 अंडे की सफेदी
  • 1 छोटा चम्मच शहद 

इसे बहुत ही अच्छे से फेंट लें जब तक इसमें से झाग ना निकले और इसकी कंसिस्टेंसी गाढ़ी ना हो जाए। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।  

इसे जरूर पढ़ें- कच्चे दूध से बने इन हेयर मास्क से पाएं झड़ते बालों से छुटकारा 

Recommended Video

5. पोर्स की सफाई के लिए अंडे से बना स्क्रब- 

आप अंडे की मदद से पोर्स की सफाई के लिए स्क्रब भी बना सकती हैं। ये ब्लैकहेड्स आदि के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। ये मास्क आपके लिए काफी अच्छा होगा।  

सामग्री- 

  • 1 अंडे की सफेदी
  • थोड़ा सा कॉर्नस्ट्राच
  • 1 छोटा चम्मच शक्कर 

इन सभी इंग्रीडिएंट्स को एक साथ चेहरे पर लगाएं और फिर अपने चेहरे पर इसे सूखने दें। सूखने के बाद उंगलियों को नम कर हल्के हाथों से इसे निकालने की कोशिश करें। आप इसके लिए गुनगुना पानी भी इस्तेमाल कर सकती हैं।  

इसके बाद चेहरे को अच्छे से धो लें और आप पाएंगी कि आपका चेहरा चमक उठा है।  

एक बात का ध्यान रखें कि देसी नुस्खे हर किसी पर अलग तरह से असर दिखाते हैं और कई लोगों को इससे एलर्जी भी होती है। अगर आपको DIY सूट नहीं करता है तो आप किसी एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही इन मास्क को ट्राई करें।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।