Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    मेकअप के बिना भी छुपाए जा सकते हैं पिंपल्स, जानिए ट्रिक्स

    अगर आप मेकअप के बिना पिंपल्स को छिपाना चाहती हैं तो ऐसे में कुछ टिप्स यकीनन आपके काम आ सकते हैं।  
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-12-29,18:35 IST
    Next
    Article
    easy tricks to hide pimples without makeup

    पिंपल्स एक ऐसी चीज है, जिसे हम अपने चेहरे पर देखना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं। जरा सोचिए कि आप मिरर में देखें और आपको अपनी स्किन पर पिंपल्स नजर आए तो यकीनन आपको बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगेगा। अमूमन इस स्थिति में हम या तो इससे छुटकारा पाना चाहते हैं या फिर इसे छिपाना चाहते हैं। 

    पिंपल्स से एक ही दिन में छुटकारा पाना संभव नहीं होता है, इसलिए इसे कुछ वक्त के लिए छिपाना ही सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। अधिकतर मामलों में, हम सभी केवल मेकअप के भरोसे ही पिंपल्स को छिपाना चाहते हैं। यकीनन पिंपल्स को हाइड करने के लिए मेकअप की मदद ली जा सकती है। लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि हर बार आप केवल मेकअप करके ही पिंपल्स को छिपाएं। इसके अलावा भी ऐसे कई तरीके हैं, जो पिंपल्स को छिपाने में आपकी मदद कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बता रहे हैं- 

    बर्फ की लें मदद

    tricks to hide pimples without makeup

    पिंपल्स को फेड करने के लिए सबसे सरल लेकिन उपयोगी ट्रिक्स में से एक है बर्फ। बर्फ के टुकड़े आपके ब्लड वेसल्स के प्रेशर को बढ़ा देते हैं और थोड़ी देर के लिए पिंपल्स की अपीयरेंस फेड हो जाती है। इसके इस्तेमाल के लिए एक मुलायम कपड़ा लें और उसमें कुछ बर्फ के टुकड़े डालें। अब इसे कुछ मिनट के लिए पिंपल पर लगाएं। आपको तुरंत ही अपनी स्किन में बदलाव नजर आएगा। 

    इसे भी पढ़ें: बेसन के साथ मिलाएं ये 3 चीजें और पाएं चमकदार चेहरा

    लें स्पॉट ट्रीटमेंट की मदद

    चेहरे पर दाग-धब्बों को छिपाने के लिए स्पॉट ट्रीटमेंट की मदद ली जा सकती है। इसमें पिंपल से लड़ने वाले तत्व जैसे सैलिसिलिक एसिड, बेंज़ोयल पेरोक्साइड, सल्फर, सामयिक रेटिनोइड्स आदि होते हैं। स्पॉट ट्रीटमेंट पिंपल के कारण होने वाली रेडनेस को कम करता है। यह दर्द को भी कम करता है। हालांकि, यह ध्यान रखें कि यह केवल छोटे पिंपल्स और पस्ट्यूल के लिए ही सूटेबल है।  

    मॉइश्चराइजर या क्रीम का लें सहारा

    easy tricks to hide pimples without makeup in hindi

    इन दिनों मार्केट में टिंटेड मॉइश्चराइजर और क्रीम अवेलेबल हैं। इन्हें भी पिंपल्स को छिपाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। ये मॉइश्चराइजर व क्रीम न केवल आपकी स्किन को हाइड्रेट करते हैं, बल्कि टिंटेड मॉइश्चराइजर के नीचे पिंपल्स भी आसानी से हाइड हो जाते हैं।

    Recommended Video

    एक्ने पैचेस की लें मदद

    पिंपल्स को छिपाने के लिए एक्ने पैच का इस्तेमाल करना एक बेहद अच्छा विचार माना जाता है। ये पैच हाइड्रोक्लोइड से बने होते हैं। आप इसे छोटे-छोटे घावों पर भी लगा सकते हैं। हाइड्रोक्लोइड घाव के लिए एक ड्रेसिंग के रूप में काम करेगा। यह आपके पिंपल्स के अंदर जमा मवाद को सोख लेगा और इससे आपकी स्किन कंडीशन को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। 

    एक्सेसरीज और हेयरस्टाइल की लें मदद

    एक्सेसरीज और हेयरस्टाइल की मदद से भी पिंपल्स को बेहद आसानी से छिपाया जा सकता है। मसलन, अगर आपकी गर्दन पर पिंपल्स हैं तो ऐसे में नेकपीस पहनकर आप उसे हाइड कर सकती हैं। ठीक इसी तरह, अगर आपके माथे पर पिंपल्स हैं तो ऐसे में आप फ्रिंज या बैंग्स लुक रखकर उसे आसानी से हाइड कर सकती हैं। 

    इसे भी पढ़ें: नेल आर्ट के ये लेटेस्ट डिजाइंस न्यू ईयर पार्टी के लिए हैं परफेक्ट


    पहनें मास्क

    how  to hide pimples without makeup

    इन दिनों जब पाल्यूशन और कोरोना के कारण मास्क पहनना बेहद आवश्यक माना जाने लगा है तो ऐसे में यह आपको पिंपल्स को हाइड करने में भी मदद करेगा। अगर आप मेकअप नहीं करना चाहती हैं तो ऐसे में आप अपने फेस को मास्क से कवर करें। यह एक बेहद ही सिंपल तरीका है पिंपल्स को छिपाने का।

    तो अब आप भी इन तरीकों को अपनाकर मेकअप के बिना ही पिंपल्स को छिपाएं।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit-freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।