अमूमन महिलाएं अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए पार्लर ट्रीटमेंट करवाती हैं। फिर चाहे बात फेशियल की हो या वैक्सिंग की, उन्हें अक्सर पार्लर जाना ही पड़ता है। यूं तो आप भी पार्लर जाती होंगी, लेकिन क्या आप जानती हैं कि स्किन की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए सिर्फ पार्लर जाना ही काफी नहीं है। बल्कि जरूरी है कि पार्लर ट्रीटमेंट करवाने के बाद जब आप घर लौटें तो स्किन की सही तरह से देखभाल भी करें ताकि आपको ब्यूटी ट्रीटमेंट का मैक्सिमम लाभ हो। कुछ महिलाओं को पार्लर से आने के बाद स्किन में खुजली, दाने या रेडनेस की शिकायत होती है। इसका मुख्य कारण होता है कि पार्लर ट्रीटमेंट के बाद वह स्किन का सही तरह तरह से ख्याल नहीं रखतीं। अगर आपके साथ भी यह समस्या होती है तो आप इन छोटी-छोटी बातों का खास ख्याल रखें-

इसे भी पढ़ें: 65 की उम्र में भी दिखेंगी 35 की, अगर बॉलीवुड एक्ट्रेस रेखा की तरह करेंगी मेकअप

जब करवाएं वैक्सिंग

easy tips to maintain salon glow after coming home  inside four

वैक्सिंग करवाने के बाद आपको स्किन का खास ख्याल रखना होता है, वरना आपको इरिटेशन, रेडनेस व दानों की समस्या हो सकती है। इसलिए अपनी स्किन को गर्मी से बचाकर रखें। मसलन, आप तेज धूप में बाहर निकलने से बचें या फिर हॉट वाटर बाथ या सॉना आदि न लें। इसी तरह, वैक्सिंग के बाद 24 घंटे तक स्विमिंग भी न करें। स्विमिंग पूल के पानी में मौजूद क्लोरीन आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। वैक्सिंग के बाद स्किन को स्क्रब करने या लूफा आदि का इस्तेमाल करने से बचें।

थ्रेडिंग के बाद

easy tips to maintain salon glow after coming home  inside three

थ्रेडिंग और वैक्सिंग के बाद आपकी स्किन सनलाइट के प्रति काफी  सेंसेटिव हो जाती है, इसलिए थ्रेडिंग के बाद सनडैमेज से बचने के लिए सनग्लासेज जरूर पहनें। वहीं स्किन की रेडनेस को दूर करने के लिए और एक कूलिंग इफेक्ट के लिए एलोवेरा का पत्ता तोड़कर उसका जेल निकालें और उसे थ्रेडिंग के स्थान पर लगाएं। इससे आपको काफी अच्छा महसूस होगा। आप थ्रेडिंग के बाद पोर्स को बंद करने के लिए बर्फ भी रब कर सकती हैं या कोल्ड शावर भी लिया जा सकता है।

बना रहेगा फेशियल का ग्लो

easy tips to maintain salon glow after coming home  inside two

अगर आपने फेशियल करवाया है और आप चाहती हैं कि फेशियल का ग्लो लंबे समय तक बना रहेगा तो कुछ बातों का खास ध्यान रखें। सबसे पहले तो मेकअप को अवायड करें। दरअसल, फेशियल आपके पोर्स को ओपन कर देता है और अगर आप फेस पर हैवी मेकअप करती हैं तो इससे पिंपल्स या एक्ने हो सकते हैं। वहीं जिम जाने या कोई हैवी एक्सरसाइज करने से बचें क्योंकि इससे आपको पसीना आएगा और यह भी आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। साथ ही कोशिश करें कि फेशियल के बाद बाहर न निकलें। बाहरी वातावरण में धूप, धूल-मिट्टी के कारण आपकी स्किन में बैक्टीरिया संक्रमण का खतरा अधिक रहेगा। कोशिश करें कि आप शाम के समय फेशियल करवाएं ताकि आप रात में आराम से घर जाकर रेस्ट कर सकें और आपकी स्किन को भी रिपेयर होने का मौका मिले।

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: बालों के कलर से हो गई है बोर तो इन 4 नेचुरल तरीके से निकालें

छोटी-छोटी बातें

easy tips to maintain salon glow after coming home  inside one

पार्लर ट्रीटमेंट के बाद आपको कुछ बेसिक व छोटी बातों पर फोकस करना होता है जैसे- एक दिन के लिए आप अपना स्किन केयर रूटीन जैसे क्लीजिंग, स्क्रबिंग या फेस पैक आदि न लगाएं। वैसे भी पार्लर में आपकी स्किन की डीप क्लीनिंग होती है तो आपको अलग से उसे घर पर क्लीन करने की जरूरत नहीं होती।

अगर आपने फेशियल या क्लीनअप करवाया है तो कम से कम 5-7 दिनों तक स्किन पर स्क्रबिंग न करें।किसी भी तरह की फेस का ट्रीटमेंट करवाने के बाद बार-बार अपने हाथ या उंगलियों को चेहरे पर टच न करें। इससे चेहरे पर बैक्टीरिया संक्रमण होने का खतरा काफी अधिक बढ़ जाता है।