हर महिला चाहती है कि उसकी त्वचा रेशम सी मुलायम और ग्लो करती नजर आए। लेकिन सर्दियों में त्वचा की देखभाल करना काफी मुश्किल हो जाता है। सर्दियों में ठंडी हवाओं के असर से अक्सर त्वचा ड्राई हो जाती है या मुरझा जाती है। रोजाना चेहरा साफ करने और उस पर ग्लो लाने के लिए तमाम तरह के पैक लगाना भी मुश्किल काम होता है। सुबह-सुबह उठना और रोजाना के काम करना भी ठंड में काफी मुश्किल हो जाता है, ऐसे में चेहरे की त्वचा की खास देखभाल के लिए वक्त की कमी पड़ जाती है। अगर आप भी ऐसी ही मुश्किल से जूझ रही हैं कि सुबह-सुबह किस तरह से चेहरे का ग्लो बरकरार रखा जाए तो हम आपकी ये मुश्किल आसान कर देंगे। आज हम आपको बताने जा रहे हैं जानी-मानी हेयर स्टाइलिस्ट आशमीन मुंजाल का ऐसा स्किन केयर टिप, जिसे अपनाना है बेहद आसान।

aashmeen munjal skin care face glow easy home remedies inside

दिलचस्प बात ये है कि डेली की स्किन केयर के लिए ये टिप बेहद कारगर है और जेब के लिहाज से बेहद किफायती भी। रोजाना के खाना बनाने वाले आइटम्स को आप अपनी स्किन केयर के लिए अपना सकती हैं। इस टिप के लिए आप एक सामान्य आकार का खीरा, एक आलू और एक टमाटर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इन्हें मिक्सी में डालकर ब्लेंड कर लें। ब्लेंड करने के बाद इस मिश्रण को आइस ट्रे में डालें और फ्रीजर में रख दें। जब क्यूब्स हार्ड हो जाएं तो आप रोजाना सुबह-शाम अपने चेहरे पर एक आइस क्यूब का इस्तेमाल कर सकती हैं। जब आइस क्यूब चेहरे पर लगाएं तो उसे धीरे-धीरे पूरे चेहरे पर घुमाते रहें, जब तक कि वह पूरी तरह से पिघल ना जाए। इस एक आइस क्यूब के इस्तेमाल के बाद आप पाएंगी कि आपका चेहरा बेहद मुलायम हो गया है। चेहरे पर ताजगी के साथ ऐसा इंस्टेंट ग्लो नजर आएगा कि आपका दिल खुश हो जाएगा। एक मिनट के अंदर आपका चेहरा पूरी तरह से निखर उठेगा। 

Read more : अगर आप चाहती हैं सबसे खूबसूरत दुल्हन दिखना तो ऐसे करें चेहरे पर संतरे का इस्तेमाल

मुंहासे हो जाएंगे गायब

aashmeen munjal skin care face glow easy home remedies inside

अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं, तो उन पर बार-बार हाथ न लगाएं और ना ही उन्हें रगड़ें। दानों और मुंहासे से छेड़छाड़ न करें। चेहरे की साफ-सफाई रखने से धीरे-धीरे मुंहासे गायब हो जाएंगे और उनके दाग भी चले जाएंगे। चेहरे की त्वचा को कोमल रखने के लिए ज्यादा गरम पानी के बजाय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें करें। ज्यादा गर्म पानी आपकी त्वचा को रूखा बना सकता है।  

इन सब्जियों से बढ़ेगा निखार

aashmeen munjal skin care face glow easy home remedies inside

इस मौसम में फ्राइड और मीठी चीजें खाने में बड़ी टेस्टी लगती हैं, लेकिन अगर आप अपनी स्किन को दमकता हुआ रखना चाहती हैं और फिट भी रहना चाहती हैं तो रोस्टेड चीजें ज्यादा खाएं। फिश, सूप और ड्राई फ्रूट्स आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करेंगे। मौसमी सब्जियां, टमाटर, पालक, लहसुन, फलों में संतरा और पपीता आपकी स्किन और हेल्थ के लिए काफी अच्छे हैं। टमाटर में केरोटीन तत्व होता है, जो खून साफ करता है, वहीं पालक कैल्शियम देने के साथ हीमोग्लोबीन की मात्रा बढ़ाती है। ग्रीन टी, लेमन जूस और शहद भी अच्छे विकल्प हैं।

लगाएं घर का बना मॉइश्चराइजर

ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाकर चेहरे, नाक और होठों की मसाज करने से फायदा होता है। इससे ड्राई स्किन सॉफ्ट हो जाती है। यही नहीं, नाक के आस-पास का हिस्सा नर्म होकर चमकने लगता है। स्किन की साफ-सफाई के लिए हल्के गुनगुने पानी से हॉट शावर लें। नहाने के बाद मॉइश्चराइजर, नारियल तेल या ऑलिव ऑयल आपकी स्किन पर लगाएं। रात के लिए विटामिन ए और दिन के लिए विटामिन सी और ई युक्त क्रीम फायदेमंद होती है। वॉटर बेस क्रीम और मॉइश्चराइजर आपकी स्किन के लिए काफी बेनिफिशियल हैं। तो देर किस बात की, आजमाइए हेयर स्टाइलिस्ट आशमीन मुंजाल का ये आजमाया हुआ नुस्खा और सर्दियों में भी अपने चेहरे पर रेशम सी कोमलता और फेयर ग्लो बरकरार रखिए। 

  • Saudamini Pandey
  • Her Zindagi Editorial