• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अगर आपकी है ड्राई स्किन तो ये मेकअप टिप्स आएंगे आपके काम

अगर आपकी स्किन ड्राई है और आपको मेकअप करने में परेशानी आती है तो आप कुछ मेकअप टिप्स फॉलो कर सकती हैं।
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -04 Jul 2022, 13:15 ISTUpdated -04 Jul 2022, 14:04 IST
Next
Article
makeup tips for dry skin in hindi

जिन महिलाओं की स्किन ड्राई होती है, उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खासतौर पर मेकअप करने में बड़ी परेशानी आती है। क्योंकि मेकअप स्किन में अब्जॉर्ब नहीं होता है। जिसके कारण लुक खराब दिखता है। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आपका मेकअप लुक एकदम परेफक्ट लगे तो इसके लिए आपको कुछ मेकअप टिप्स फॉलो करनी चाहिए। आज इस आर्टिकल में हम आपको ड्राई स्किन के लिए कुछ टिप्स बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप हर पार्टी में रॉक कर सकती हैं।

चेहरे को करें एक्सफोलिएट

how to exfoliate dry skin

आपका स्किन टाइप कोई भी हो, चेहरे को एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी होता है। खासतौर पर जब आप मेकअप लगाने की सोच रही हो। इससे आपकी त्वचा पर मौजूद डेड स्किन हटती है और आपका चेहरा साफ और हाइड्रेट रहता है। चेहरे को स्क्रब करें और किसी भी हाइड्रेटिंग फेस वॉश से मुंह धो लें। अगर आप चेहरे को साफ नहीं रखेंगी तो इससे मेकअप का बेस सही नहीं बनेगा। इसलिए चेहरे पर मेकअप लगाने से पहले त्वचा को साफ करना न भूलें।

मॉइश्चराइज करना है जरूरी

how to moisturize face

त्वचा में नमी बनाए रखना जरूरी है। इसके लिए महिलाएं मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करती हैं। मार्केट में आपको तरह-तरह के मॉइश्चराइजर मिल जाएंगे। केवल मेकअप लगाने से पहले ही नहीं चेहरे पर रोजाना मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। सुबह और रात को सोने से पहले हमेशा मॉइश्चराइजर लगाएं। इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी और आपका मेकअप फ्लॉलेस लगेगा। अगर आप चेहरे पर मॉइश्चराइज नहीं लगाती हैं तो इससे आपका लुक खराब हो सकता है। 

प्राइमर का करें इस्तेमाल

प्राइमर के उपयोग से पोर्स ब्लर नजर आने लगते हैं। यह आपकी स्किन को स्मूद भी बनाता है। प्राइमर का इस्तेमाल करने से चेहरे पर ऑयल प्रोडक्शन भी कम होता है। अगर आपकी स्किन ड्राई है और आप मेकअप कर रही हैं तो प्राइमर का इस्तेमाल करना न भूलें। यह आपके बेस को लास्ट-लॉन्ग बनाएगा, जिससे आपको स्मूद फिनिश मिलेगा। जेल-बेस्ड प्राइमर सही रहेगा। 

इसे भी पढ़ें: Makeup Tips : ऑयली स्किन वाली महिलाओं को आजमाने चाहिए ये गजब के मेकअप टिप्स

सही फाउंडेशन चुनें

how to use foundation on dry skin

बेस्ट मेकअप लुक के लिए सही फाउंडेशन का शेड चुनना बेहद जरूरी है। हमेशा अपनी स्किन से दो शेड हल्के फाउंडेशन का ही यूज करें। लेकिन जिन महिलाओं की स्किन ड्राई होती है, उन्हें मैट फाउंडेशन का उपयोग नहीं करना चाहिए। क्रीमी फाउंडेशन ड्राई स्किन के लिए अच्छा ऑप्शन है। क्योंकि यह पैची और केकी लुक नहीं देता है। इससे आपकी स्किन ड्राई नहीं लगेगी। लेकिन अगर आप नहीं जानती कि आपका शेड क्या है, तो इसके लिए अपनी जॉलाइन या माथे पर लगाकर चेक करें। 

इसे भी पढ़ें: परफेक्ट और फ्लॉलेस मेकअप के लिए इन टिप्स और ट्रिक्स का रखें ध्यान

Recommended Video


सेटिंग स्प्रे का उपयोग करें

how to use setting spray for faceमेकअप को सेट करने के लिए आपको लूज पाउडर की जगह सेटिंग स्प्रे लगाना चाहिए। क्योंकि पाउडर आपके चेहरे के मॉइश्चचर को अब्जॉर्ब कर लेगा, जिससे आपकी स्किन और भी ज्यादा ड्राई हो जाएगी। 

लिप बाम लगाना न भूलें

अपने होंठों पर भी ध्यान दें। अगर आपकी ड्राई स्किन है तो लिप्स भी ड्राई होंगे। इसलिए भूलकर भी मैट लिपस्टिक न लगाएं। इसकी जगह टिंटेड लिप बाम का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो लिप ग्लॉस भी लगा सकती हैं। इससे आपकी लिप्स सॉफ्ट और शाइनी दिखेंगे।

 

 

 
उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।