क्‍या आप भी एड़ि‍यों के फटने से परेशान रहती हैं?
एड़ियों में आने वाली दरारों के कारण अपनी पसंदीदा सैंडिल नही पहन पा रही हैं?
फटी एड़ियों को सॉफ्ट और खूबसूरत बनाने के लिए बहुत से ब्यूटी टिप्स अपना की देख चुकी हैं लेकिन फिर भी बहुत ज्‍यादा फर्क महसूस नहीं हो रहा है। तो परेशान ना हो क्‍योंकि आज हम आपको एक ऐसा होममेड 'क्रैक हील्स मास्क' बताएंगे, जिससे आप अपनी फटी एड़ि‍यों से कुछ ही दिनों में छुटकारा पा सकती हैं।

महिलाएं अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए तो तरह-तरह के उपाय अपनाती हैं लेकिन अक्‍सर शरीर के अन्‍य अंगों की अनदेखी देती हैं खासतौर पर पैरों पर तो बहुत कम महिलाओं का ध्‍यान जाता है। इसलिए पैरों की सुंदरता कम होने लगती है और फटी एड़ियों की शिकायत होती है। सर्दियों में एड़ि‍यों का फटना बहुत ही नॉर्मल बात है, लेकिन गर्मियों में भी यह समस्‍या बहुत सारी महिलाओं को होती है। फटी एड़ियां देखने में तो बुरी लगती है लेकिन पैरों की सुंदरता को पूरी तरह से बिगाड़ देती है। मॉश्‍चराइजर की कमी के अलावा एड़ि‍यों के फटने के कई कारण है जैसे साफ सफाई ना रखना, गलत जूते या मोजे पहनना, पैरों की देखभाल ना होना, ड्राई एयर आदि। कुछ महिलाओं में खानपान में गड़बड़ी, विटामिन ई और कैल्शियम व आयरन की कमी के चलते भी एड़ियां फटने लगती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: आपकी एड़ियां अगर मौसम बदलते ही फट जाती हैं तो ये घरेलू उपाय जान लें

cracked heels mask for beautiful skin

यूं तो मार्केट में कई ऐसी क्रीम मौजूद हैं जो फटी एड़ियों को ठीक करने का दावा करती हैं। लेकिन इस समस्‍या से बचने के लिए आपको बहुत ज्‍यादा पैसे या केमिकल युक्‍त चीजों को इस्‍तेमाल करने की क्‍या जरूरत हैं। जब आप घर में मौजूद चीजों से आसानी से फटी एड़ि‍यों का ट्रीटमेंट कर सकती है। तो देर किस बात की आइए जानें कौन सा है ये आसान होममेड 'क्रैक हील्स मास्क'। अगर आप फटी एड़‍ियों से बचने के लिए न‍ारियल तेल का इस्‍तेमाल करना चाहती हैं तो अच्‍छी क्‍वालिटी का नारियल तेल आप ऑफर प्राइस में यहां से 189 रुपये में खरीद सकती हैं।

'क्रैक हील्स मास्क' बनाने के लिए सामग्री

  • केला-1
  • नारियल का तेल- 2-3 चम्‍मच

coconut oil for cracked heels

केला और नारियल का 'क्रैक हील्स मास्क'

  • एक केले को लेकर उसे अच्‍छे से मैश कर लें।
  • फिर इसमें नारियल के तेल को मिलकर अच्‍छे से मिक्‍स कर दें।
  • इसे फटी एड़ी पर लगाएं और 20-30 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें।
  • फिर इसे गुनगुने पानी से बिना साबुन के साफ कर लें।

केला और नारियल का तेल ही क्‍यों? 

केला और नारियल का तेल प्राकृतिक एंजाइमों से भरपूर होते हैं जो सेल टर्नओवर करने के लिए प्रोत्साहित करते है। साथ त्वचा को मॉइस्चराइज करने में भी मदद करते हैं। तो देर किस बात की अगर आप भी फटी एड़ियों से परेशान हैं तो आज ही इस क्रैक हील्‍स मास्‍क को आजमाएं और सॉफ्ट और सुंदर पैर पाएं।