वैक्सिंग कराना सिर्फ फैशन न होकर लोगों की जरूरत बन गया है। खासतौर पर लड़कियां जब तक हाथों या पैरों में वैक्स नहीं करवाती हैं तब तक उनकी खूबसूरती में कुछ न कुछ कमी सी लगती है। वैक्सिंग का अनुभव भले ही थोड़ा दर्द भरा क्यों न हो, लेकिन लड़कियां समय-समय पर हाथों और पैरों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए वैक्सिंग जरूर करवाती हैं। कई बार वैक्सिंग करवाना दर्द भरा तो होता ही है उसके अलावा वैक्सिंग के बाद शरीर पर दाने भी निकल आते हैं जो देखने में भद्दे लगने लगते हैं।

वैक्सिंग के बाद निकले इन दानों से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं। आइए जानें किस कारण से त्वचा पर दाने होते हैं और कौन से घरेलू नुस्खों से वैक्सिंग के बाद निकले दानों से छुटकारा पाया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:ये 4 घरेलू नुस्‍खे आपके चेहरे के Dark Spots को कर देंगे गायब

क्यों होते हैं दाने 

waxing bumps

हमारे बाल त्वचा के रोम छिद्रों में रहते हैं। जब वैक्स किया जाता है, तो इन बालों को बल के साथ बाहर निकाला जाता है और इससे त्वचा पर तनाव होता है। त्वचा पर होने वाले इस तनाव की वजह से त्वचा में उभार दिखने लगता है जो दानों के रूप में सामने आता है। वैसे तो बालों के रोम की यह सूजन आमतौर पर एक या दो दिन में अपने आप कम होने लगती है। लेकिन कई बार, ये दाने रोम संक्रमित हो सकते हैं और तरल से भरे छालों को विकसित कर सकते हैं। ये सफ़ेद छालों के रूप में दिखाई देते हैं और इन्हें अपने आप से दूर जाने में कुछ समय लग सकता है। इनसे जल्दी छुटकारा पाने के लिए यहां बताए गए घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। 

  • एलोवेरा (एलो वेरा जेल के फायदे ) का इस्तेमाल 
  • टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल 
  • एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल 
  • नारियल के तेल का इस्तेमाल 

एलोवेरा का इस्तेमाल

aloe vera gel 

वैक्सिंग के बाद वैक्सिंग वाले स्थान पर एलो वेरा जेल से अच्छी तरह से मसाज कर लें। आप रात भर के लिए एलोवेरा जेल वैक्सिंग कराई गयी जगह पर लगा रहने दें। आप एलो वेरा की ताज़ी पत्तियों से घर पर भी जेल तैयार कर सकती हैं या फिर बाजार से एलो वेरा जेल ला सकती हैं। एलो वेरा जेल के इस्तेमाल से त्वचा की सूजन और खुजली से छुटकारा मिलने के साथ दानों से भी राहत मिलती है। यह त्वचा को मॉइस्चराइज और हाइड्रेट भी करता है। घर पर एलो वेरा जेल बनाने के लिए एलो वेरा की ताज़ी पत्ती लें और इसे बीच से काटकर चाकू से इसका जेल निकाल लें। इस जेल को एयरटाइट कंटेनर में रख लें। 

इसे जरूर पढ़ें:घर पर करना चाहती हैं वैक्सिंग तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा कोई नुकसान

टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल

tea tree oil 

टी ट्री ऑयल एक जीवनरक्षक हो सकता है और वैक्सिंग की वजह से निकले दानों व ब्लिस्टर्स के इलाज के लिए सबसे अच्छे आवश्यक तेलों में से एक है। यह अपने जीवाणुरोधी, एंटिफंगल और एंटीवायरल गुणों के कारण त्वचा में होने वाले किसी भी संक्रमण को रोकता है। यह त्वचा की प्राकृतिक उपचार प्रक्रिया को भी गति देता है। दानों पर इसके इस्तेमाल के लिए नारियल या जैतून के तेल के 1 चम्मच के साथ टी ट्री ऑयल की 2-3 बूंदें साथ मिलाकर पतला करें और त्वचा पर इसे अप्लाई करें। इस तेल से त्वचा की मालिश करें और रात भर के लिए लगाए रखें। अपनी त्वचा पर उपयोग करने से पहले एलर्जी के लिए एक पैच टेस्ट जरूर करें।

Recommended Video

एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल

apple cider vinegar use 

एप्पल साइडर विनेगर त्वचा के पीएच को संतुलित करता है और सूजन को भी कम करता है। यह चेहरे और पर बिकनी एरिया पर वैक्स से होने वाले दानों से छुटकारा दिलाने का सबसे आसान घरेलू उपाय है। एप्पल साइडर विनेगर के कसैले और एंटीसेप्टिक गुण इस मामले में फायदेमंद साबित होते हैं। इसके त्वचा पर इस्तेमाल के लिए बराबर अनुपात में पानी और एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। एक कॉटन बॉल को इस मिश्रण में डुबोएं और प्रभावित स्थान पर लगाएं। इसे प्राकृतिक तौर पर सूखने दें और प्रभावित स्थान पर ये प्रक्रिया दिन में कम से कम तीन बार दोहराएं। 

नारियल तेल का इस्तेमाल

coconut oil use for skin 

वैक्सिंग से उभरे हुए दानों को कम करने के लिए नारियल तेल एक अधिक निवारक उपाय है। यह सूजन और लाल त्वचा की समस्या को कम करता है । यह खुजली को भी एक कम करने वाला है जो आपकी त्वचा मॉइस्चराइज कर सकता है। इसकी एंटीऑक्सिडेंट सामग्री वैक्सिंग सत्र से गुजरने के बाद त्वचा की रिकवरी प्रक्रिया को तेज करने में मदद करती है। इसके त्वचा पर इस्तेमाल से पूर्व अपनी त्वचा को माइल्ड क्लींजर से साफ करें। वैक्सिंग के बाद  त्वचा को सुखाएं और त्वचा पर थोड़ा नारियल तेल लगाएं। इसे यथासंभव लंबे समय तक लगा छोड़ दें। हर बार स्नान करने से पहले नारियल का तेल फिर से लगाएं। ऐसा करने से वैक्सिंग के दानों से राहत मिलने के साथ त्वचा का रूखापन भी दूर होता है। 

इसे जरूर पढ़ें:हिना खान ने बताया कैसे बनाएं होम मेड वैक्स, अनचाहे बालों से बहुत कम खर्च में पाएं छुटकारा

ये सभी घरेलू उपाय पूरी तरह से प्राकृतिक हैं। इसलिए इनका त्वचा पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है लेकिन ये सभी उपाय वैक्सिंग के तुरंत बाद न आजमाकर कुछ घंटे के बाद करें। अपनी त्वचा पर इस्तेमाल से पहले इनका पैच टेस्ट करना न भूलें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik