आपके फेस शेप में आई ब्रो अहम् रोल अदा करती है। यह आपके फेस को एक आकार देती है। इसलिए मेकअप से पहले आई ब्रो को शेप देना बेहद जरूरी होता है। वैसे तो आईब्रो बनवाने के लिए थ्रेडिंग का सहारा लिया जाता है, लेकिन कभी-कभी महिलाएं आई ब्रो के अतिरिक्त हेयर्स से छुटकारा पाने के लिए प्लकर का भी सहारा लेती हैं और कुछ बालों को खुद ही घर पर निकाल लेती हैं। हालांकि कभी-कभी यह तरीका आपको नुकसान भी पहुंचाता हे। अनजाने में ही सही, लेकिन अगर आप आईब्रो को ओवर प्लक कर देती हैं तो इससे आई ब्रो ही नहीं, बल्कि आपका पूरा चेहरा ही अजीबो-गरीब नजर आने लगता है। हो सकता है कि इस स्थिति में आपको खुद पर काफी गुस्सा भी आए। लेकिन आई ब्रो हेयर्स को वापिस आने में कुछ वक्त तो लगेगा ही। हालांकि इस स्थिति में आप परेशान होने की जगह कुछ आसान मेकअप हैक्स को अपनाएं और अपनी इस प्रॉब्लम को फिक्स करें-

आईब्रो पेंसिल और एंगल्ड ब्रश हैक

inside , eyebrow tips

यह एक आसान हैक है, जिसकी मदद से आप अपनी इस प्रॉब्लम को बेहद आसानी से फिक्स कर सकती हैं।  इसके लिए आप सबसे पहले आईब्रो पेंसिल लेंऔर हेयरड्रायर को अधिकतम सेटिंग पर सेट करके पेंसिल की नोक को सॉफ्ट करें। एक बार जब आईब्रो पेंसिल की नोक ग्लॉसी व शाइनी हो जाए तो आप एंगल्ड ब्रश लेकर उसे हल्का सा डैब करें ताकि उस पर पिगमेंट आ जाए। अब आप इससे अपनी आई ब्रो को फिल करें। ऐसा करने से पिगमेंट आसानी से आईब्रो पर फैलता है और इससे आपको हार्श लाइन नजर नहीं आती, जिससे आपकी आईब्रो नेचुरल फुलर नजर आती है।

इसे ज़रूर पढ़ें- डार्क सर्कल्‍स दूर करने के लिए अपनाएं ये 'नाइट रूटीन'

मस्कारे का करें इस्तेमाल

inside ,  life and woman tips

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन मस्कारे को आप सिर्फ अपनी आई लैशेज पर ही नहीं, बल्कि आई ब्रो पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप अपने पुराने मस्कारा वैंड पर आई ड्रॉप या लेंस साल्यूशनकी मदद से उसके पिगमेंट को रिमूव करें। अब आप इसे अपनी आई ब्रो पर अप्लाई करें। ऐसा करने से आपकी आईब्रो का एक-एक हेयर्स आसानी से अलग हो जाएगा और आपकी आईब्रो अधिक थिक नजर आएंगी। आप आई ब्रो को मस्कारा वैंड की मदद से ब्रश करें, इससे भी आपकी आईब्रो को एक अच्छी शेप मिलती है और ओवर प्लक्ड होने पर भी आई ब्रो अजीब नहीं दिखती।

Recommended Video

कंसीलर हैक

inside , , makeup Tips in hindi

एक सिंपल कंसीलर हैक भी आपकी आईब्रो को बोल्ड व ब्यूटीफुल लुक देगा। इसके लिए आप सबसे पहले फेस रेजर से अपने ओवर-प्लक किए हुए आई ब्रो के चारों ओर फ़ज़ को साफ़ करें। इसके बाद, आई ब्रो की शेप को डिफाइन करने के लिए ब्रो बोन, ऊपर और नीचे कुछ कंसीलर लगाएं, और कुछ पाउडर के साथ सेट करें। अब एक एंगल्ड ब्रश और ब्रो पॉमेड की मदद से आप आई ब्रो को एक बेहतरीन शेप दें।

इसे ज़रूर पढ़़ें- किसी भी उम्र में Eyebrows बनी रहेंगी सुंदर, इन्हें जवां बनाए रखने के लिए आजमाएं ये टिप्स

टिंटेड आईब्रो जेल का इस्तेमाल करें

inside , , makeup tips

अगर आप अपनी आईब्रो में sparse areas को फिल करना चाहती हैं और उसे एक नेचुरल लुक देनाचाहती हैं तो ऐसे में टिंटेड आईब्रो जेल का इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा आईडिया है। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले अपनी आईब्रो को फ्रंट से हल्का सा फिल करना शुरू करें। जब आप आर्च पर पहुंचे तो उसे हल्का डार्क करें। इससे आपको एक ट्रेंडी ऑम्ब्रे इफ़ेक्ट मिलेगा। हालांकि इस हैक का इस्तेमाल करते समय आप यह सुनिश्चित करें कि आई ब्रो जेल का कलर आपकी आई ब्रो हेयर के नेचुरल हेयर के कलर के बेहद करीब हो।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- freepik.com