ब्लैकहेड्स हमारी स्किन के लिए बहुत ही नुकसानदेह हो सकते हैं। ये न सिर्फ दिखने में खराब लगते हैं बल्कि इनके कारण हमारी स्किन में गंदगी जमकर एक्ने आदि की समस्या भी पैदा कर सकती है। ब्लैकहेड्स की समस्या से कई लोग परेशान होते हैं और वो जिनके पोर्स बहुत बड़े हैं या नाक की स्किन ज्यादा ऑयली है उन्हें तो आए दिन चेहरे की सफाई करनी होती है। पर अगर किसी पार्टी या फिर शादी के फंक्शन में जाना हो और ब्लैकहेड्स चेहरे पर दिखने लगें तो ये सही नहीं लगता है। 

ब्लैकहेड्स को जल्दी से हटाने के लिए हम बहुत सारी चीज़ें आजमाते हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि आप कुछ खास तरीकों से किचन में मौजूद सामान का इस्तेमाल करते हुए भी ब्लैकहेड्स को हटाने का काम कर सकती हैं। ये तरीके काफी कारगर साबित होंगे और आपकी स्किन बहुत ही सॉफ्ट भी हो जाएगी। अगर आपको जल्दबाज़ी में ब्लैकहेड्स को हटाना है तो इन नुस्खों का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

1. चंद मिनटों में बेकिंग सोडा से हटाएं ब्लैकहेड्स-

अगर आपको ब्लैकहेड्स हटाने हैं तो आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। वैसे तो हमने बेकिंग सोडा का कई तरह से प्रयोग बताया हुआ है, लेकिन ये ब्लैकहेड्स के लिए काफी जल्दी काम कर सकता है। 

क्या करें-

- सबसे पहले 1 चम्मच बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। 

- इसे ब्लैकहेड्स वाले एरिया में लगाकर मसाज करें और उसके बाद कुछ मिनटों तक वहीं लगा रहने दें। 

- अब गुनगुने पानी से इसे रगड़ते हुए साफ करें। 

आपके ब्लैकहेड्स चले जाएंगे और वो एरिया ज्यादा साफ नजर आएगा। 

 min blackheads removal

इसे जरूर पढ़ें- ये 3 एसेंशियल ऑयल बड़े स्किन पोर्स को करेंगे छोटा 

Recommended Video

2. नींबू से हो जाएगा काम-

नींबू का इस्तेमाल भी ब्लैकहेड्स हटाने के लिए किया जा सकता है। हालांकि, ये ध्यान रखना जरूरी है कि ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए अगर नींबू का इस्तेमाल आप कर रही हैं तो अपनी स्किन पर पैच टेस्ट जरूर कर लें। कई लोगों को नींबू स्किन पर सूट नहीं करता है और ये उनके लिए अच्छा नहीं होता है। 

क्या करें-

- नींबू को गोल स्लाइसेस में काट लें। 

- इसमें कुछ ड्रॉप्स शहद के डालें और ब्लैकहेड्स वाली जगह पर मीडियम प्रेशर के साथ रब करें। 

- ध्यान रहे कि बहुत ज़ोर से रब न करें नहीं तो स्किन को नुकसान भी हो सकता है। 

- इसके बाद 5 मिनट तक अपने चेहरे को ऐसे ही रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।  

इसे जरूर पढ़ें- सिर्फ 10 मिनट में ऐसे मिल सकता है झुर्रियों से छुटकारा, एक्सपर्ट स्वाति बथवाल से जानें Anti Ageing स्किन केयर 

blackheads removal  min

3. 5 मिनट में ब्लैकहेड्स हटाने के लिए पील ऑफ मास्क- 

आसानी से ब्लैकहेड्स निकालने के लिए आप घर में ही पील ऑफ मास्क भी बना सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको बस जिलेटिन की जरूरत होगी। कई बार अपने घरों में जेली आदि बनाने के लिए जिलेटिन रखा जाता है और उसका इस्तेमाल आप ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए भी कर सकते हैं।  

क्या करें- 

- 1 चम्मच जिलेटिन

- 1 चम्मच कच्चा दूध 

- दोनों को अच्छे से मिक्स कर अपने ब्लैकहेड्स वाले एरिया में लगाएं। 

- 5 मिनट में ब्लैकहेड्स सूख जाएगा और इसे नॉर्मल पीलऑफ मास्क की तरह हटा लें।  

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए ये तरीके काफी कारगर साबित हो सकते हैं, लेकिन अगर आपको इनमें से किसी इंग्रीडियंट से एलर्जी है तो उसका इस्तेमाल न करें। बेहतर होगा कि आप अपनी स्किन पर पहले पैच टेस्ट कर लें और अगर आपकी स्किन पर कोई रिएक्शन नहीं होता है तो ही इन्हें इस्तेमाल करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।