सर्दियां आ गई हैं और वो अपने साथ रूखा मौसम भी लेकर आई हैं। सर्दियों की एक बहुत बड़ी समस्या होती है कि इस मौसम में स्किन और बालों से जुड़ी कई समस्याएं हमारे सामने आ जाती हैं। जिन लोगों की स्किन ड्राई है, वजन ज्यादा है, नंगे पैर चलने की आदत है उन्हें तो फटी एड़ियां भी बहुत परेशान करती हैं। ऐसे समय में ना तो बार-बार पैरों को धोना सही है और ना ही उन्हें गंदा छोड़ देना सही है। 

सर्दियों में पेडिक्योर आदि करवाने में भी काफी आलस आता है और ऐसे में पैरों की सफाई को कई लोग नजरअंदाज कर देते हैं। इसका नतीजा ये निकलता है कि कई बार तो लोगों के पैर इतने फट जाते हैं कि उनमें दर्द भी होने लगता है और खून भी आने लगता है। 

ऐसे में कुछ आसान सी टिप्स से आप 5 से 10 मिनट में ही अपने पैरों की सफाई कर सकते हैं और ये टिप्स सर्दियों के समय के लिए परफेक्ट रहेंगे। तो चलिए जानते हैं कि ये कौन से टिप्स हैं और उनकी मदद से क्या होगा। 

feet issues with caring

इसे जरूर पढ़ें- बालों के झड़ने से जुड़ी इन 6 बातों पर कभी ना करें यकीन

1. स्टेप 1- पैरों की क्लींजिंग

स्किन क्लींजिंग कितनी जरूरी है ये तो हम जानते हैं, लेकिन उतनी ही जरूरी है पैरों की क्लींजिंग। 

क्या करें-

नाखूनों को ट्रिम करें और अपने पैरों को गीले कपड़े से पोछकर या पानी और साबुन से धोकर उसमें तेल की मसाज करें। ये कोई भी तेल हो सकता है जो आपके पैरों को सूट करे। इसके लिए 60 सेकंड की डीप मसाज ट्राई करें। ये पैरों की डीप कंडीशनिंग के लिए जरूरी है और ऐसे में आपकी स्किन ज्यादा आराम से मॉइश्चराइज हो पाएगी। यहां भी वही लॉजिक लगता है जो फेस ऑयल क्लींजिंग के लिए लगता है। 

आप इसे रात भर रख सकते हैं और सुबह धो सकते हैं या फिर अन्य स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं। 

feet oil massage in winter

2. स्टेप 2- गुनगुने पानी से सफाई 

गुनगुने पानी में सेंधा नमक डालें और थोड़ा सा शैम्पू। इसे अच्छे से मिलाएं और पैरों को उसमें डालकर रख बैठ जाएं। अगर आपके पास समय है तो इसे 10 मिनट तक कर सकते हैं। अगर समय नहीं है तो 2 मिनट कम से कम इन्हें डुबोकर बैठें। 2 मिनट में ये आपके पैरों की ऊपरी गंदगी को बहुत अच्छे से निकाल देगा।  

शैम्पू होने के कारण तेल भी साफ होने लगेगा। इसी स्टेप में आप अपने पैरों को रिलैक्स कर सकते हैं।  

3. स्टेप 3- पैरों का एक्सफोलिएशन 

अब 30-30 सेकंड या उससे ज्यादा (जैसा आपके पास समय हो) आप पैरों को घिसने में लगाएं। यहां पर आपको पैरों की डेड स्किन निकालनी है।  

आप इस स्टेप में किसी प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर फुट स्क्रब भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके घर में मौजूद चीजों पर निर्भर करता है।  

feet cleaning in winter

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में स्किन हो रही है लाल या शुरू हो गई है खुजली तो स्किन केयर के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स 

4. स्टेप 4- मॉइस्चराइजेशन 

आखिरी के 30 सेकंड आप मॉइश्चराइजेशन में निकालेंगे। अपने पैरों को उसी तरह से मॉइस्चराइज करें जिस तरह से आप रोज़ाना करते हैं। कोल्ड क्रीम, लोशन, वैसलीन जो कुछ भी आप इस्तेमाल कर रहे हैं उससे एड़ियों पर अच्छे से मसाज करें।  

Recommended Video

इसके बाद मोज़े पहन कर आराम से बैठ जाएं। आपके पैर साफ हो चुके हैं और ठीक से मॉइस्चराइज भी हो चुके हैं।  

यहां एक बात ध्यान देने वाली है और वो ये कि आप इस पूरे प्रोसेस को 5 मिनट में भी कर सकते हैं और इसके लिए आधा घंटा भी लगा सकते हैं। हर स्टेप के अपने अलग फायदे हैं और सभी स्टेप्स आपके पैरों की सफाई के लिए बहुत जरूरी है।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।