ड्राई शैम्पू उन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में से एक है, जो कई बार आपके लिए लाइफ सेवियर की तरह काम कर सकता है। अगर आपके बाल ऑयली व ग्रीसी हों और आपको अचानक बाहर जाना हो तो यकीनन आपके पास बालों को शैम्पू, कंडीशनर अप्लाई करके उसे सुखाने और हेयरस्टाइलिंग का समय नहीं होगा। ऐसे में ड्राई शैम्पू आपके काफी काम आ सकता है। इसकी मदद से आप चंद सेकंड में अपने बालों को फिर से बाउंसी व ऑयल फ्री लुक दे सकती हैं। साथ ही यह आपके बालों को हेयरस्टाइलिंग के लिए तैयार बनाता है। 

ड्राई शैम्पू यकीनन एक बेहतरीन हेयर प्रॉडक्ट है, लेकिन इससे मैक्सिमम लाभ के लिए यह जरूरी है कि आप इसका सही तरह से इस्तेमाल करें। कई बार अनजाने में कुछ लड़कियां ड्राई शैम्पू के इस्तेमाल में कुछ सामान्य गलतियाँ कर बैठती हैं और इसका उन्हें पता भी नहीं चलता। जिसके कारण ना तो आपको परफेक्ट लुक मिलता है और कई बार इससे आपके बालों को भी काफी नुकसान पहुंचता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं-

इसे जरूर पढ़ें- Best Shampoo: बालों के लिए बेस्ट साबित हो सकते हैं ये 7 शैम्पू, नहीं होगी Dry Hair की समस्या

बेहद करीब स्प्रे करना 

ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करते समय अधिकतर लड़कियां बेहद करीब से स्प्रे करती हैं। लेकिन आपको हमेशा अपने स्कैल्प से कम से कम छह इंच की दूरी पर स्प्रे करें। अगर आप बहुत करीब से स्प्रे करती हैं तो यह आपकी जड़ों पर सफेद रंग का कारण बनता है। 

do not use dry shampoo

बाद में बालों को स्टाइल नहीं करना 

कुछ लड़कियां सोचती हैं कि बालों पर केवल ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करना ही काफी है, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। ड्राई शैम्पू के बाद आपके बालों को स्टाइल रिफ्रेशर की भी थोड़ी आवश्यकता होगी। बेहतर होगा कि आप ड्राई शैम्पू के बाद कर्लिंग आयरन का इस्तेमाल करके एक रिफ्रेश लुक क्रिएट करें। 

इसे जरूर पढ़ें- शैम्‍पू के नुकसान से बचना है तो आजमाएं ये नेचुरल तरीके और बालों को बनाएं हेल्‍दी और शाइनी  

is dry shampoo safe

बहुत अधिक स्प्रे करना 

ड्राई शैम्पू के साथ सबसे अच्छे परिणाम धीरे-धीरे आते हैं। इसलिए ड्राई शैम्पू को आप कम मात्रा में अप्लाई करें और फिर उंगलियों की मदद से अपने बालों पर अच्छी तरह अप्लाई करें। इसके बाद अगर जरूरत लगे तो आप थोड़ा स्प्रे और कर सकती हैं। ड्राई शैम्पू को लेयर करने से आप सही मात्रा में लगा पाएंगी और ऐसा करने से आपको बेस्ट परिणाम मिलेंगे। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- शैम्‍पू के नुकसान से बचना है तो आजमाएं ये नेचुरल तरीके और बालों को बनाएं हेल्‍दी और शाइनी  

गंदे बालों में ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करना 

ड्राई शैम्पू यकीनन लाइफ सेवियर है। यह आपकी स्कैल्प के अतिरिक्त ऑयल को सोखने में मदद करता है और यह आपके बैड हेयर को भी एक फ्रेश लुक देता है। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप हर बार गंदे या सेकंड डे हेयर में ही इसका इस्तेमाल करें। बालों को अधिक टेक्सचर देने के लिए आप क्लीन हेयर में इसे अप्लाई करें। 

बैड एक्सपीरियंस 

चाहे वह स्प्रे हो या पाउडर, बाजार में अनगिनत अलग-अलग ड्राई शैम्पू हैं। कुछ दूसरों की तुलना में बेहतर हैं। हो सकता है कि आपका पहला ड्राई शैम्पू एक्सपीरियंस बैड रहा हो, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप give up कर दें। एक बार जब आप कुछ अलग ब्रांडों और फ़ार्मुलों को आज़माते हैं, तो आप पाएंगी कि आपकी ज़रूरतों और बालों के प्रकार के लिए कौन सा काम सबसे अच्छा है। 

All photo credit: Freepik, bebeautiful-in