• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Bridal Skin Care: शादी से 3 दिन पहले न करें ये काम

शादी में सुंदर दिखना चाहती हैं, तो 3 दिन पहले इन चीजों का चेहरे पर प्रयोग करने की गलती न करें। 
author-profile
Published -28 Feb 2022, 13:14 ISTUpdated -28 Feb 2022, 13:31 IST
Next
Article
pre  bridal  care  before    month

शादी का दिन हर लड़की के लिए बेहद खास होता है। हर लड़की चाहती है कि दुल्हन के गेटअप में उसे हर कोई देखता रह जाए। अपनी सुंदरता को इनहैंस करने के लिए होने वाली दुल्हन ढेरों ट्रीटमेंट, ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स और होम रेमेडीज का प्रयोग करती है। मगर बात जब ब्राइडल स्किन केयर की आती हैं, तो स्किन केयर रूटीन में केवल प्रोडक्‍ट्स या ट्रीटमेंट को ही महत्व नहीं दिया जाता है बल्कि यह भी देखा जाता है कि आप ट्रीटमेंट सही वक्त पर ले रही हैं या नहीं। यही वजह है कि कोई भी ब्यूटी ट्रीटमेंट शादी के 3-4 महीने पहले से शुरू हो जाता है और कई सिटिंग्‍स में उसे पूरा किया जाता है। 

इसके बावजूद कई लड़कियां यह जानना चाहती हैं कि शादी के हफ्ते भर पहले या 2-3 दिन पहले ऐसा क्या किया जाए कि चेहरे पर ग्लो आ जाए। हालांकि, यह जानना ज्यादा जरूरी है कि आपको शादी से 2-3 दिन पहले क्या नहीं करना चाहिए। दरअसल, आपकी त्वचा पर यदि किसी प्रोडक्ट, ट्रीटमेंट या फिर होम रेमेडी के प्रयोग से कोई खराब प्रभाव पड़ जाता है, तो इसका सीधा असर आपके ब्राइडल लुक पर भी पड़ सकता है। 

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर जयश्री शरद (Skinfiniti By Jaishree की फाउंडर एवं 'स्किन रूल्स' एवं 'स्किन टैक्‍स' की लेखिका) ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर इस विषय में महत्वपूर्ण जानकारी दी है। डॉक्टर जयश्री ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक वीडियो शेयर करके बताया है कि, 'अगर आप दुल्हन बनने जा रही हैं तो कम से कम 8 हफ्ते पहले आपको कोई भी ट्रीटमेंट फेस पर लेना चाहिए, क्योंकि यदि उससे आपकी त्वचा प्रभावित होती है तो 3 दिन में वह हील अप नहीं हो सकती है। यदि ट्रीटमेंट आपको सूट कर जाता है, तो शादी से 10 दिन पहले आप उसे रिपीट कर सकती हैं।' 

इसके अलावा डॉक्टर जयश्री ने शादी के 3 दिन पहले चेहरे पर क्या नहीं करना चाहिए इस बारे में भी विस्तार से जानकारी दी है। 

इसे जरूर पढ़ें: शादी के पहले इस तरह से चेहरे पर बिना मेकअप लाएं रौनक

Beauty  Guidelines  For  Brides

फेशियल 

फेशियल से चेहरे पर चमक आ जाती है। ब्यूटी एवं स्किन एक्सपर्ट हमेशा महीने में एक बार फेशियल लेने की सलाह देते हैं। जाहिर है, शादी जैसे खास मौके पर चेहरे पर चमक लाने के लिए फेशियल जरूर करना चाहिए। मगर फेशियल में कई वैरायटी और विकल्प उपलब्‍ध हैं, आपकी त्वचा पर क्या सूट करता है यह जानना बहुत जरूरी है और कोई भी फेशियल आपकी त्वचा पर सूट करता है या नहीं, इसके लिए आपको कम से कम 4-5 महीने पहले ही ये जांच लेना चाहिए। जो फेशियल आपको सूट कर रहा है उसे लगातार हर महीने लेना शुरू कर दें। जयश्री बताती हैं, 'शादी से 3 दिन पहले फेशियल कभी न लें। यदि फेशियल के बाद आपको स्किन बंप्‍स या फिर एक्‍ने की होती है, तो यह 3 दिन में खत्म नहीं होगी। इसलिए आपको शादी से महीने भर पहले ही फेशियल लेना चाहिए।'

 इसे जरूर पढ़ें: दुल्हन की खूबसूरती में चार-चांद लगाती है हल्दी, यूं करें इस्‍तेमाल

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Jaishree Sharad (@drjaishreesharad)

फेस क्लीनअप 

फेस क्लीनअप हर 15 दिन में एक बार जरूर लेना चाहिए। शादी के दिन से लगभग 15-20 दिन पहले आप फेस क्लीनअप करवा सकती हैं। दरअसल, फेस क्लीनअप में ब्लैकहेड्स और व्‍हाइटहेड्स रिमूव किया जाता है। इससे कभी-कभी त्वचा पर निशान रह जाते हैं, जो 1-2 दिन में नहीं जाते हैं। 

होम रेमेडीज 

त्वचा को ग्लोइंग बनाने में होम रेमेडीज का भी बहुत बड़ा योगदान होता है। मगर शादी से 2-3 दिन पहले या यूं कहें कि हफ्ते भर पहले आपको त्वचा को रिलैक्‍स मोड पर छोड़ देना चाहिए। किसी भी तरह की होम रेमेडीज का इस्तेमाल आपको नहीं करना चाहिए। हां, इसकी जगह आप फेस मसाज जरूर कर सकती हैं, इससे आपकी त्वचा में ग्लो आएगा और एक्ने की समस्या में भी कमी आएगी। अगर आपको लार्ज स्किन पोर्स की समस्या है, तो उसमें भी आपको राहत मिलेगी।  

bride  beauty  care

केमिकल पील 

बाजार में आपको बहुत सारी केमिकल पील्स के विकल्प मिल जाएंगे। अगर आप इनका इस्तेमाल करती हैं, तो शादी के 3 हफ्ते पहले से इसका इस्तेमाल करना बंद कर दें। दरअसल, इसके इस्तेमाल से कई बार चेहरे पर छोटे बंप्‍स या फिर एक्‍ने हो जाते हैं, कुछ मामलों में तो त्वचा पर रैशेज भी आ जाते हैं।  इसलिए सावधान रहें और शादी से 3 दिन पहले ऐसा कुछ भी न करें। 

बोटॉक्‍स, फिलर और थ्रेड लिफ्ट 

चेहरे के फैट को छुपाने या फिर चीक बोन को उभारने के लिए कई बार महिलाएं बोटॉक्‍ट, फिल्‍र या फिर थ्रेड लिफ्ट जैसे ट्रीटमेंट भी लेती हैं। अगर आप भी इनमें से कोई ट्रीटमेंट ले रही हैं, तो शादी से 1 महीना पहले ही ले लें। अगर शादी के वक्त आपको फेस लिफ्ट ट्रीटमेंट लेना है, तो आप कंसीलर के प्रयोग से चेहरे को लिफ्ट करा सकती हैं।

Recommended Video

नए कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट्स   

किसी भी तरह के नए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल शादी के हफ्ते भर पहले न शुरू करें। यदि आपको स्किन एलर्जी होती है, तो यह 3 या 4 दिन में ठीक नहीं होने वाली है। किसी भी नए प्रोडक्ट को ट्राई कर रही हैं तो कम से कम 1 महीने पहले से उसका प्रयोग शुरू कर दें।  

 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करना न भूलें, इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।