• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

क्या बर्फ से 'मुंहासों' की समस्या में मिल सकती है राहत? एक्‍सपर्ट से जानें

चेहरे के मुंहासे यदि आपकी सुंदरता को प्रभावित कर रहे हैं, तो उसकी सूजन और लालपन को कम करने के लिए आप यह उपाय अपना सकती हैं। 
author-profile
Published -22 Feb 2022, 17:14 ISTUpdated -22 Feb 2022, 17:28 IST
Next
Article
how  to  use  ice  on  acne

त्वचा बेदाग और कोमल नजर आए, ऐसा तो हर महिला चाहती है, मगर मौसम में बदलाव, प्रदूषण और जंक फूड खाने से त्वचा पर बहुत अधिक बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में त्वचा पर मुंहासे होना लाजमी है। जाहिर है, त्वचा पर यदि मुंहासे होंगे तो उसके दाग भी पड़ेंगे और इससे आपकी खूबसूरती प्रभावित होगी। 

मुंहासों को होने से रोक पाना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है, क्‍योंकि इसके कई कारण हो सकते हैं। लेकिन पस वाले मुंहासे, जिसके लालपन और सूजन से पूरा चेहरा खराब नजर आने लगता है, उसे कुछ हद तक कम करने के कई उपाय हैं।

इन्‍हीं उपायों में से एक बहुत प्रचलित उपाय मुंहासे की बर्फ से सिकाई करना है। ऐसा बहुत सी महिलाएं करती हैं। मगर क्या वाकई यह फायदेमंद नुस्खा है? इस विषय पर हमने डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर अमित बांगिया और ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ से बात की है। 

इसे जरूर पढ़ें: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घर पर करें 'ऑरेंज फेस क्लीनअप'

ice  on  acne  good  or  bad

डॉक्टर अमित कहते हैं, 'मुंहासे के लालपन और सूजन को काफी हद तक बर्फ की सिकाई से कम किया जा सकता है।' वहीं ब्‍यूटीशियन पूनम जी कहती हैं, 'बर्फ की जगह कोल्ड कंप्रेसर से मुंहासे की सिकाई करनी चाहिए। कई बार सेंसिटिव स्किन वाली महिलाओं की त्वचा बर्फ की सिकाई से डैमेज हो सकती है और पील ऑफ होना शुरू हो सकती है।'

किस तरह की त्वचा पर किया जा सकता है बर्फ का इस्तेमाल? 

डॉक्टर अमित कहते हैं, 'चाहे आपकी त्वचा ऑयली हो या फिर ड्राई, यदि आपको मुंहासे की समस्या है तो आप बर्फ का इस्तेमाल कर सकती हैं।' वहीं पूनम जी कहती हैं, 'ड्राई स्किन वालों को केवल साधारण पानी से बनी बर्फ की जगह ऐसे आइस क्‍यूब्‍स तैयार करने चाहिए, जो मुंहासे की सूजन को कम करें और त्‍वचा को और अधिक ड्राई न होने दें।'

पूनम जी कुछ आइस क्‍यूब्‍स बनाने की विधि भी बताती हैं- 

  1. पानी में दालचीनी का पाउडर मिक्स करके फिर इस मिश्रण को आइस ट्रे में डाल कर जमा लें। इसका इस्तेमाल मुंहासों पर किया जा सकता है। 
  2. डॉक्टर अमित कहते हैं, 'एलोवेरा जेल को भी जमा कर आप मुंहासों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे मुंहासे की समस्या कम नहीं होगी, मगर सूजन और लालपन खत्‍म हो जाएगा साथ ही नए मुंहासे निकलने की संभावनाएं भी कम होंगी। ऐसा इसलिए क्योंकि एलोवेरा जेल एंटीबैक्‍टीरियल होता है।'
  3. इसके अलावा चाय के पानी को उबालकर उसके भी आइस क्‍यूब्‍स तैयार कर सकती हैं। मुंहासे की सूजन को कम करने के लिए यह भी अच्छा विकल्प है। 
 
ice  for  acne  breakout

कब करें मुंहासे पर बर्फ या कोल्ड कंप्रेसर का इस्तेमाल? 

वैसे तो आप कभी भी मुंहासे पर कोल्ड कंप्रेसर या फिर बर्फ का इस्तेमाल कर सकती हैं, मगर जब आपको मेकअप करना है तो उससे पहले आपको 2 से 3 बार बर्फ का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। पूनम जी कहती हैं, 'मुंहासे की वजह से चेहरे पर जो लालपन है या फिर सूजन आ गई उसे कम करना बहुत जरूरी है वरना मेकअप अच्छा नहीं होता है। इसलिए मेकअप से ठीक पहले 2 से 3 बार इस प्रक्रिया को जरूर करें फिर 15 मिनट रुक कर मेकअप शुरू करें।'

नोट- पूनम जी बर्फ के स्थान पर जेल पैड्स और ठंडे पानी का स्प्रे करने की भी सलाह देती हैं। साथ ही यह भी बताती हैं कि यदि बर्फ की सिकाई करने से होंठों के पास त्वचा पील ऑफ हो रही है या मेकअप फट रहा, तो इस स्थिति में आपको इस प्रक्रिया नहीं दोहराना चाहिए। 

ice  for  acne  benefits

इन बातों का रखें ध्‍यान- 

  • बर्फ से मुंहासे को रगड़ें नहीं, इससे घाव भी हो सकता है और मुंहासे छिल भी सकते हैं। 
  • बर्फ को डायरेक्ट मुंहासे लगाने से बेहतर है कि आप रुमाल में बर्फ को बांध कर उसकी सिकाई करें। 
  • मुंहासे की बर्फ से सिकाई 5 मिनट से अधिक न करें। 
  • यदि मुंहासे से पस को बाहर निकालना है तो उसके लिए बर्फ से सिकाई की जगह फेशियल स्टीम लें।  

Recommended Video

निष्कर्ष 

देखा जाए तो दोनों ही एक्‍सपर्ट ने इस बात का समर्थन तो किया है कि मुंहासों पर बर्फ या कोल्ड कंप्रेसर से सिकाई करने पर उसका लालपन और सूजन को कम किया जा सकता है, मगर इस बात के लिए चेतावनी भी दी है कि सेंसिटिव स्किन वाले यदि इस नुस्खे को आजमाते हैं, तो हो सकता है उनकी त्वचा की पहली परत पील ऑफ होने लग जाए और कोल्ड बर्न के कारण चेहरे पर भद्दा सा दाग आ जाए। इसलिए यदि त्वचा के सेंसिटिव होने पर आपको बर्फ या कोल्ड कंप्रेसर का त्वचा पर इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।   

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, इसी तरह और भी ब्यूटी सम्बंधित आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।