टमाटर स्किन के लिए बहुत अच्छा होता हैं, विशेष रूप से जब यह त्वचा को गोरा बनाने की बात आती है। ब्राइट और फेयर स्किन टोन को पाने के लिए टमाटर फेशियल सबसे सेफ और प्रभावी तरीका है। टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होता है जो एक बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। यह आपकी स्किन के लिए कई तरह से फायदा पहुंचाता है, जैसे कि स्किन को सन डैमेज से बचाना, एंटी एजिंग साथ-साथ स्किन कैंसर को रोकना।

टमाटर के शीतलन और सुखदायक गुण सनबर्न का इलाज करते हैं और इसके प्राकृतिक कसैले गुण पोर्स को टाइट करते हैं और त्वचा की बनावट को बढ़ाते हैं। टमाटर हमारी स्किन को अधिक ऑक्सीजन को अवशोषित करने में सक्षम बनाता है, जिससे स्किन यंग और हेल्दी दिखती है। टमाटर में विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में होता है जो स्किन को चमकदार बनाने में हेल्प करती है। तो देर किस बात की आइए जानें कि गोरी त्वचा पाने के लिए टमाटर का फेशियल कैसे करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: Skin Care Tips: पार्लर जाने का टाइम नहीं हैं तो इस 10 रुपये की चीज से फेशियल जैसा निखार पाएं

benefits of getting tomato facial ()

घर पर 15 मिनट का फेशियल जो आपको पार्लर में किए जाने वाले फेशियल की तुलना में काफी बेहतर परिणाम दे सकता है। जी हां आप सिर्फ एक बार फेशियल करने के बाद ही आपको चेहरे में बदलाव लगने लगेगा और आपको महसूस होगा कि पार्लर में फेशियल कराने से समय और पैसे की बर्बादी होती है। कभी-कभी स्किन को पैम्पर करने के लिए फेशियल कराने के लिए पार्लर जाना ठीक है। लेकिन अगर आप अपनी स्किन पर तुरंत ग्लो चाहती हैं, तो टमाटर फेशियल को आजमाएं! 

स्टेप.1 क्लीजिंग

फेशियल के पहले स्टेप में हम क्लीजिंग करते हैं इसके लिए हमें टमाटर के गूदे और कच्चे दूध की जरूरत होती है। इन दोनों को एक साथ मिलाएं और अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर कॉटन पैड की हेल्प से लगाएं।

स्टेप-2 स्क्रबिंग

benefits of getting tomato facial ()

फेशियल के दूसरे स्टेप में आपको स्क्रबिंग करना होता है। इसके लिए आधा टमाटर लें और कटे हुए हिस्से पर चीनी डालें। फिर अपने चेहरे पर इस टमाटर और चीनी के स्क्रब से धीरे से मसाज करें। इस स्टेप में आपको बहुत ज्यादा तेज नहीं करना है। नहीं तो चीनी के दाने स्किन को परेशान कर सकते हैं।

स्टेप-3 स्टीमिंग

टमाटर फेशियल के तीसरे स्टेप स्टीमिंग करनी चाहिए। इसके लिए इलेक्ट्रिक फेशियल स्टीमर को लें और इसे लगभग 5 मिनट तक गर्म होने दें। अपने चेहरे को लगभग 5 से 7 मिनट तक स्टीम करें।

स्टे प-4 मास्क 

benefits of getting tomato facial ()

टमाटर फेशियल के चौथे स्टेप में आपको पैक बनाने के लिए टमाटर का गूदा, चंदन पाउडर और शहद की जरूरत होती है। इन सभी चीजों को एक साथ मिलाएं। फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और इसे लगभग 15 मिनट तक सूखने दें। अपने चेहरे को नॉर्मल नल के पानी से धोएं और अपने पसंदीदा मॉइस्चराइज़र या एलोवेरा जैल को लगाएं।

इसे जरूर पढ़ें: Facial Tips: घर में फ्री में करें 'एलोवेरा फेशियल' और चेहरे के सारे दाग-धब्‍बों से छुटकारा पाएं

टमाटर स्किन के लिए एक चमत्कारिक फूड है। यह एक नेचुरल सनस्क्रीन के रूप में काम करता है, ओपन पोर्स का इलाज करता है, ग्लोइंग स्किन देने में हेल्प करता है और एंजिग के साइन्स को रोकता है। 

आप भी अपनी स्किन पर इन 4 स्टेप में टमाटर फेशियल करके चेहरे को ग्लोइंग और गोरी बना सकती हैं।