मानसून के मौसम में स्किन पर चिपचिपाहट महसूस होती है। कई महिलाओं को बारिश में स्किन एलर्जी की प्रोब्लम भी होती है। अगर आप मानसून में अपनी स्किन पर ग्लो बरकरार रखना चाहती हैं तो आप गलती से भी अपनी स्किन पर कभी साबुन का इस्तेमाल ना करें। अगर आप अपनी स्किन पर ग्लो देखना चाहती हैं तो आपको खासकर मानसून में इन घरेलू नुस्खों से अपनी स्किन की देखभाल करनी चाहिए। 

स्किन पर साबुन ना लगाएं- साबुन में ऐसे कई हानिकारक केमिकल होते हैं जिससे त्वचा अपनी नमी खो देती है। यही वजह है कि स्किन पर रुखापन और पिंपल की समस्या मानसून में सबसे ज्यादा होती है।

monsoon beauty skin home remedies soap

Image Courtesy: Pxhere.com

स्किन पर साबुन की जगह क्या लगाएं

  • साबुन किसी भी तरह का हो आपकी स्किन खासकर चेहरे की स्किन के लिए अच्छा नहीं होता इसकी जगह मानसून में आपको ऐसे फेसवॉश इस्तेमाल करने चाहिए जो फ्रूट एस्सट्रैक्ट से बने हों। 
  • चेहरे को पानी से धोने के बाद अगर आप स्किन ब्राइटनिंग टोनर लगाती हैं तो आपको साबुन लगाने की जरुरत नहीं पड़ती।
  • मानसून में स्किन को हफ्ते में 2-3 बार मिंट स्किन टॉनिक से क्लीन करना चाहिए इससे आपकी स्किन का ग्लो बना रहेगा और बारिश से होने वाली स्किन एलर्जी कभी नहीं होगी।
  • रात को घर में जाने के बाद साबुन से चेहरा धोने की बजाए आप कॉटन में एस्ट्रिजेंट लेकर उससे स्किन को क्लीन करें। 
monsoon beauty skin home remedies inside

स्किन टाइप के हिसाब से लगाएं ये फेसपैक

नॉर्मल स्किन के लिए- अगर आपकी स्किन नॉर्मल है यानि ना ज्यादा ऑयली है और ना ही ज्यादा रुखी है तो आपको अपनी स्किन पर बेसन, मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाकर उसमें पानी डालकर पेस्ट बनाना चाहिए आप चाहें तो इसमें गुलाब जल भी डाल सकती हैं। इस पैक को आप चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए बैठ जाएं और फिर पानी से चेहरा धोएं इससे आपकी स्किन पर ग्लो आने लगेगा। आप इसे हर रोज़ या फिर हफ्ते में 3 बार भी लगाएंगी तो आपको स्किन पर असर दिखेगा। 

ऑयली स्किन के लिए- अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको फ्रूट वाले फेसपैक अपनी स्किन पर इस्तेमाल करने चाहिए। पपीते, सेब, पाइनएप्पल और तरबूज़ को मैश करके आप अपनी स्किन पर लगाएं और फिर 20 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें आपको चेहरे पर ताज़गी महसूस होगी। 

रुखी त्वचा के लिए- आपकी स्किन अगर मानसून में ड्राय हो जाती है तो आपको बेसन में दूध मिलाकर उसका गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें और फिर इसे अपनी स्किन पर लगाएं जब ये फेसपैक सूख जाए तो आप पानी से चेहरा धो लें इससे आपकी स्किन पर काफी असर दिखेगा।

Recommended Video