Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    होममेड स्किन केयर रूटीन फॉलो करते समय भूल से भी ना करें ये गलतियां

    अगर आप होममेड इंग्रीडिएंट्स की मदद से अपनी स्किन की केयर करती हैं तो आपको कुछ छोटी-छोटी गलतियों से बचना चाहिए।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-15,14:00 IST
    Next
    Article
    Skin Care Mistakes Harm You

    स्किन की केयर के लिए सबसे अच्छा तरीका माना जाता है कि आप नेचुरल इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करके एक बेहतरीन स्किन केयर रूटीन फॉलो करें। यकीनन हार्मफुल केमिकल फ्री स्किन केयर रूटीन आपको लाभ ही पहुंचाता है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप होममेड इंग्रीडिएंट या रूटीन को सही तरह से फॉलो करें।

    यह देखने में आता है कि अधिकतर महिलाएं होममेड स्किन केयर रूटीन को फॉलो करते समय कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर बैठती हैं। जिससे उनकी स्किन को कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। इतना ही नहीं, जब आप होममेड स्किन केयर रूटीन को फॉलो समय कुछ मिसटेक्स करती हैं तो इससे आपकी स्किन को वह लाभ भी नहीं मिलते हैं, जो वास्तव में उन्हें मिलने चाहिए। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको वास्तव में बचना चाहिए-

    मात्रा को लेकर गड़बड़ी करना

    skincare mistakes

    यह सच है कि होममेड स्किन केयर रूटीन आपकी स्किन को लाभ पहुंचाते हैं। लेकिन इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप सभी सामग्री के अनुपात को लेकर थोड़ी अतिरिक्त सतर्कता बरतें। कुछ महिलाएं होममेड स्किन केयर प्रोडक्ट को तैयार करते समय इंग्रीडिएंट्स की क्वांटिटी पर ध्यान नहीं देती हैं और जरूरत से ज्यादा ही सामग्री का इस्तेमाल करते हैं। जिसके कारण वह कभी-कभी स्किन पर नेगेटिव असर भी डाल सकते हैं। इसलिए किसी भी स्किन केयर प्रोडक्ट को तैयार करते समय उसकी मात्रा को भी ध्यान में रखें। 

    इसे भी पढ़ें-स्किन केयर से जुड़े इन 3 मिथ्‍स पर न करें भरोसा

    नेचुरल प्रोडक्ट और केमिकल प्रोडक्ट को मिक्स करना

    natural products and chemical products

    जब भी हमें कोई स्किन प्रॉब्लम होती है तो हम एक क्विक फिक्स की तलाश में होते हैं और इसलिए किसी ना किसी होम रेमिडी को फॉलो करते हैं। लेकिन शॉर्ट कट के जरिए स्किन का ख्याल नहीं रखा जा सकता है। वास्तव में सही तरीका यह है कि आप नेचुरल इंग्रीडिएंट को कभी-कभी अप्लाई करने के स्थान पर उसे अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं। इसके अलावा, आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि नेचुरल प्रोडक्ट और केमिकल प्रोडक्ट को एक साथ स्किन पर लगाने की भूल ना करें। इससे आपकी स्किन को फायदा कम और नुकसान अधिक होगा। 

    Recommended Video

    बासी सामग्री का इस्तेमाल करना

    यह एक कॉमन मिसटेक है, जो अधिकतर घरों में महिलाएं करती हैं। जब उनकी किचन में कोई सामान बासी या खराब होना शुरू होता है तो वे उसे बाहर फेंकने के स्थान पर उसे अपनी स्किन पर लगती हैं। हालांकि, इससे कभी-कभी में इरिटेशन या रैशेज की समस्या हो सकती है। इसलिए, अगर आप चाहती हैं कि नेचुरल स्किन केयर रूटीन से आपको पर्याप्त लाभ मिले तो ऐसे में आप फ्रेश इंग्रीडिएंट का इस्तेमाल करने पर विचार करें।

    इसे भी पढ़ें- Skin Care :कॉम्बिनेशन स्किन है तो इन स्किन केयर टिप्स को फॉलो करें 

    नेचुरल इंग्रीडिएंट्स को गलत तरह से यूज करना

    using natural ingredients incorrectly

    यह सच है कि नेचुरल इंग्रीडिएंट्स केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स की अपेक्षा कहीं अधिक बेहतर होते हैं। लेकिन यह भी आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं, अगर इनका गलत तरह से इस्तेमाल किया जाए। हर इंग्रीडिएंट की अपनी एक प्रकृति होती है और उसे ध्यान में रखकर ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए। मसलन, एसेंशियल ऑयल, सेब का सिरका या नींबू का रस स्किन पर हार्श हो सकते हैं। इसलिए इन्हें बेहद ही कम मात्रा में और डायलूट करके लगाया जाना चाहिए। अगर आप इसे सीधे स्किन पर लगाएंगी तो इससे आपकी स्किन बहुत अधिक डैमेज हो सकती है। 

    तो अब आप भी होममेड स्किन केयर रूटीन के दौरान इन छोटी-छोटी गलतियों से बचें और अपनी स्किन को किसी भी तरह के नुकसान से बचाएं।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।