ब्यूटी और हेल्थ के मामले में लगातार कई बदलाव आते रहते हैं। एक समय पर ग्रीन टी बहुत ही लोकप्रिय हुआ करती थी और अब उसकी जगह माचा टी लेती जा रही है। वैसे मैं आपको बता दूं कि माचा टी भी एक तरह की ग्रीन टी ही होती है। ये असल में सबसे प्योर तरह की ग्रीन टी है जिसे बहुत ज्यादा प्रोसेस नहीं किया जाता और इसीलिए इसके फायदे बहुत होते हैं। जापान में इसका उपयोग खाने-पीने और ब्यूटी ट्रीटमेंट्स सभी जगह किया जाता है। ये अब पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो रही है। 

कुछ समय पहले करीना कपूर, करिश्मा कपूर और सोहा अली खान तीनों ने माचा टी से बने फेस मास्क का इस्तेमाल किया था। ये फेस मास्क काफी किफायती होते हैं और इनका उपयोग हम रोज़ाना कर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं तीन खास तरह के फेस मास्क जिन्हें कॉम्बिनेशन स्किन, ड्राई स्किन और ऑयली टू नॉर्मल स्किन वाले लोग लगा सकते हैं। 

kareena karishma machta tea

इसे जरूर पढ़ें- एक्ने की समस्या से लेकर काले धब्बों तक, Skin Problems को ठीक करने में आपकी मदद करेंगे ये 3 इंस्टेंट उबटन

1. पहला फेस मास्क : सभी तरह के स्किन टाइप्स को करेगा सूट

ये 2 इंग्रीडियंट फेस मास्क है जिसे आपको सिर्फ शहद और माचा ग्रीन टी को मिलाकर बनाना है। इसे बनाने के लिए 1 चम्मच माचा टी में 1 चम्मच शहद मिलाएं। अगर थोड़ा सूखा लग रहा है तो शहद थोड़ा और मिलाया जा सकता है।

इस मास्क को अपने चेहरे और गले पर लगाएं और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। इसके बाद एक रोएंदार तौलिए को गर्म पानी में डुबाएं और उसी तौलिए से अपना चेहरा पोछें। शहद चिपचिपा होता है इसलिए ये निकलने में थोड़ा समय लेगा, लेकिन शहद के फायदे बहुत हैं। 

matcha mask

2. दूसरा फेस मास्क: ऑयली से नॉर्मल स्किन वालों के लिए

अगर आपकी स्किन ऑयली है या फिर नॉर्मल है जो न ही ज्यादा ड्राई महसूस होती है और न ही ज्यादा ऑयली तो आप माचा टी को डायरेक्ट ही चेहरे पर लगा सकती हैं। जी हां, ये पानी के साथ मिलाकर सीधे चेहरे पर लगाई जा सकती है। अगर कुछ मिलाना चाहती हैं तो थोड़ा सा प्योर एलोवेरा जेल इसमें मिला लें। ये एलोवेरा जेल आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा और माचा टी का मास्क आपकी स्किन को ग्लो देगा। 

आप जो भी मास्क लगा रही हों उसके लिए ये ध्यान रखना जरूरी है कि ये बहुत ज्यादा पतली कंसिस्टेंसी वाला न हो। इसे साफ चेहरे पर 15-20 मिनट लगाना है। अगर आपको एक्ने की समस्या है तो ये माचा टी मास्क बहुत अच्छा साबित हो सकता है। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- अगर नहीं जा पा रही हैं ब्यूटी पार्लर तो घर पर ऐसे बनाएं अपरलिप्स और हटाएं Face Hair 

3. तीसरा मास्क: ड्राई स्किन वालों के लिए  

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो माचा टी के साथ थोड़ा सा पानी और नारियल का तेल मिलाकर लगाने से बहुत फायदा हो सकता है। अपने चेहरे और गले को साफ कर लें और उसके बाद दो चम्मच माचा टी में पानी और आधा चम्मच नारियल का तेल मिलाकर एक थिक पेस्ट बनाएं जिसे अपने चेहरे और गले में आपको लगाना है। ध्यान ये रखना है कि आपका चेहरा और गला साफ होना चाहिए। इसे भी आपको 15-20 मिनट ही रखना है और उसके बाद अपना चेहरा धो लेना है।  

ये तीनों मास्क प्योर माचा टी से बनाए जाएंगे। आप माचा टी को पीने के लिए भी ले सकती हैं और साथ ही साथ उससे ऐसे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स भी ले सकती हैं। इन्हें ट्राई करें और अपना एक्सपीरियंस हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें और ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुडे़ रहें हरजिंदगी से।