गुलाब को कई वर्षों से सौंदर्य के मुख्य घातक के रूप में जाना जाता है। कभी सजावट के रूप में घर और शादियों की शोभा बढ़ाने वाला ये खूबसूरत फूल और इसकी पंखुड़ियां सौंदर्य को निखारने में बेहद लाभकारी होती हैं। जहां एक ओर गुलाब जल त्वचा के लिए एक टॉनिक की तरह काम करता है और त्वचा को भीतर से साफ़ करके खूबसूरती प्रदान करता है, वहीं गुलाब की ताज़ी पत्तियों से तैयार फेस पैक का चेहरे पर इस्तेमाल करने से त्वचा संबंधी कई विकारों से मुक्ति मिलती है।

गुलाब की पंखुड़ियों में कुछ सामग्रियां मिलाकर तैयार किया गया होममेड फेस पैक चेहरे के दाग-धब्बे ठीक करके चेहरे को जादुई चमक प्रदान करता है। आइए जानें गुलाब की पंखुड़ियों के त्वचा के लिए फायदों के बारे में और किस तरह से इनका इस्तेमाल फेसपैक बनाने में किया जाता है।  

गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे

rose petals uses for skin 

मुहांसे किसी भी लड़की के लिए सबसे बड़ी समस्या हैं। यदि चेहरे पर मुहांसे हो जाते हैं तो चेहरा बेजान नज़र आने लगता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियां बेहद लाभदायक हैं। इन पंखुड़ियों के चेहरे पर इस्तेमाल से मुहांसे और मुहांसों के दाग दोनों से छुटकारा मिलता है। गुलाब के फूल में मौजूद जीवाणुरोधी गुण आपको त्वचा के विभिन्न संक्रमणों से भी बचाते हैं। इन पंखुड़ियों से टोनर तैयार किया जा सकता है। इसके लिए गुलाब की ताज़ी पंखुड़ियों को एक बोतल में डालें और उसमें पानी डालें। पंखुड़ियों को पानी में 6 के लिए छोड़ दें और फिर इस पानी का इस्तेमाल टोनर के रूप में करें। इसके इस्तेमाल से त्वचा निखार जाएगी। खासकर ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का एक और अविश्वसनीय सौंदर्य लाभ है। गुलाब की पंखुड़ियों में मौजूद प्राकृतिक तेल आपकी त्वचा को भीतर से गहराई तक नमी देते हैं और चेहरे की खूबसूरती बढ़ाते हैं। 

गुलाब की पंखुड़ियों का फेस पैक 

आवश्यक सामग्री 

face pack rose petals

  • ताजे गुलाब की पंखुड़ियां -1 कप 
  • दही -1 चम्मच 
  • बेसन -1 /2 कप 
  • शहद -1 /2 चम्मच 

बनाने का तरीका 

  • सबसे पहले ताजे गुलाब के फूलों की पंखुड़ियों को अच्छी तरह से धोकर इनका पेस्ट तैयार करें। 
  • एक बड़े बाउल में ये पेस्ट डालें और उसमें सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार करें। 
  • फेस पैक इस्तेमाल के लिए तैयार है। 

इस्तेमाल का तरीका 

how to use face pack

  • चेहरे पर फेस पैक अप्लाई करने से पहले चेहरा अच्छी तरह से क्लीन्ज़र से साफ़ करें। 
  • फेस पैक को किसी फेस ब्रश या उँगलियों से पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 
  • 20 मिनट तक फेस पैक चेहरे पर लगाए रखें। 
  • फेस पैक सूखने पर चेहरा पानी से धो लें और किसी फेस वॉश का इस्तेमाल न करें। 
  • इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार करें। 
  • इस फेस पैक के इस्तेमाल से चेहरे की त्वचा में निखार आ जाएगा। 

फेस पैक के त्वचा के लिए फायदे 

face pack benefits for skin glow

गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट त्वचा के दाग धब्बे ठीक करने में मदद करता है। बेसन और दही चेहरे से टैनिंग दूर करके त्वचा की रंगत संवारता है और शहद चेहरे के पोर्स को भीतर साफ़ करके त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। इन सभी सामग्रियों का संयोजन त्वचा के कई विकारों को दूर करके खूबसूरत त्वचा प्रदान करता है। 

इसे जरूर पढ़ें:DIY: इस आसान तरीके से घर पर बनाएं गुलाबजल और ग्लोइंग त्वचा के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

इस फेस पैक का इस्तेमाल पूरी तरह से प्राकृतिक है और इसका चेहरे पर कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है। लेकिन संवेदनशील त्वचा पर इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट करना न भूलें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and unsplash