सर्दियों में एड़ियों से जुड़ी समस्याएं बहुत ज्यादा होती हैं और फटी एड़ियों में न सिर्फ दर्द होता है बल्कि ये देखने में भी अच्छी नहीं लगतीं। अगर इनपर ध्यान न दिया जाए तो ये पैरों की स्किन को खराब भी कर सकती हैं। फटी एड़ियों की समस्या कई बार इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि उनमें से खून आने लगता है। फटी हुई एड़ियां चलने में भी समस्या पैदा करती हैं और सर्दियों में इनसे जुड़ी समस्याएं बहुत ज्यादा हो जाती हैं। 

क्यों होती हैं फटी एड़ियां-

मौसम ड्राई होता है तो पैरों की स्किन से मॉइश्चर भी जाने लगता है। हील्स क्रैक तब होती है जब उनकी स्किन ड्राई और मोटी हो जाती है। ऐसे में फुट पैड पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है और एड़ियों की स्किन फटने लगती है। कई कारणों से फटी एड़ियां हो सकती है जसे ड्राई स्किन, मोटापा, ओपन हील वाले सैंडल पहनना, फुट इन्फेक्शन होना आदि। 

इसलिए पैरों को साफ और मॉइश्चर भरा रखना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में फटी एड़ियों का इलाज बहुत ही जरूरी होता है। पर बार-बार बाहर जाकर पेडिक्योर करवाना सही नहीं होता, तो क्यों न घर पर ही कुछ ऐसा किया जाए जिससे बहुत ही आसानी से पेडिक्योर हो जाए और हमें किसी तरह की कोई दिक्कत न हो। आज हम आपको ऐसी ही एक ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं। 

cracked heels problems winters

इसे जरूर पढ़ें- किसी भी उम्र में Eyebrows बनी रहेंगी सुंदर, ये 9 टिप्स आ सकती हैं आपके बहुत काम

पैरों को क्लीन करना है बहुत जरूरी-

पैरों की देखभाल के लिए ये जरूरी है कि वो अच्छे से साफ भी रहें। इसके लिए एक टब में ढेर सारा गर्म पानी डालें और उसमें 2 चम्मच हाइड्रोजेन पेरॉक्साइड डालें, थोड़ा सा शैम्पू, थोड़ा सा डेटॉल डालें और उसके बाद आपको फुट स्क्रब करना है। 

पहले तो एक फुट स्क्रबर से अपने पैरों को बहुत अच्छे से स्क्रब करना है। अगर एड़ियां बहुत ज्यादा फटी हुई हैं तो बहुत प्रेशर के साथ स्क्रब न करें वर्ना एड़ियों से खून निकल सकता है, लेकिन आपको हमेशा स्क्रब करते रहना है। आप पैरों को सुखाने के बाद भी पैरों को स्क्रब कर सकती हैं। इसके बाद बॉडी स्क्रब से आप पैरों को स्क्रब कर सकते हैं। आप इसके लिए कोई भी नॉर्मल स्क्रब ले सकती हैं। 

आप चाहें तो DIY स्क्रब का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। ऐसे में आपको अलग से कोई प्रोडक्ट नहीं खरीदना होगा।  

winters food allergy

इसे जरूर पढ़ें-  इन 'मैजिकल इंग्रीडिएंट' को अपनी स्किन केयर रूटीन में करें शामिल, पाएंगी ग्लोइंग त्वचा 

ऐसे बनाएं DIY फुट क्रीम- 

सामग्री- 

2 चम्मच एलोवेरा जैल

3-4 बूंद एसेंशियल ऑयल

थोड़ा सा कैंडल वैक्स (आपके पास उपलब्ध हो तो बीवैक्स लें)

2 चम्मच नारियल का तेल 

Recommended Video

विधि- 

सबसे पहले दो चम्मच एलोवेरा जैल में थोड़ा सा एसेंशियल ऑयल डालें। इसके बाद इसे अच्छे से मिक्स करें और थोड़ी देर के लिए अलग रख दें। इसके बाद एक अलग बर्तन में आपको लेना है थोड़ा सा कैंडल वैक्स इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाएं और इसे गर्म कर लें। गर्म करने पर ये पिघल जाएगा और अब इसे एलोवेरा जैल और एसेंशियल ऑयल के मिक्सचर में मिला दें। ध्यान रहे आपको क्रीम को बहुत अच्छे से मिक्स करना है क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो इसका टेक्सचर सही नहीं आएगा।  

बस अच्छे से मिक्स करने के बाद क्रीम को आप अलग रख दीजिए और किसी एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। बस आपकी क्रीम तैयार है। इस क्रीम के साथ आप बहुत दिनों तक अपने पैरों की देखभाल कर सकते हैं। सोने से पहले अपने पैरों को थोड़ा स्क्रब करें फिर ये क्रीम लगाकर मोजे पहन लें। बस एक हफ्ते में ही आपको इस क्रीम का असर दिखने लगेगा।  

हां, अगर आपको किसी तरह की स्किन एलर्जी है, कोई इलाज चल रहा है या फिर किसी इंग्रीडियंट से एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही करें। देसी नुस्खों का असर अलग-अलग लोगों पर अलग होता है और ऐसे में ये जरूरी है कि आप अपने शरीर के हिसाब से ही काम करें।  

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।