मीरा राजपूत आए दिन सोशल मीडिया पर स्किन केयर  DIY टिप्स शेयर करती हैं, जिसे वह अपने रुटीन में भी शामिल करती हैं। हाल ही में मीरा राजपूत अपनी फ्रेंड की शादी में गई थीं, जिस दौरान उन्होंने अपने परफेक्ट लहंगे की ड्रेस से लेकर नए-नए अपडेट्स सोशल मीडिया पर पोस्ट किए थे। उसके बाद मीरा राजपूत ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करते हुए बताया कि देर रात जागे, कम सोए, दाल मखनी खाई और खूब सारा डांस किया। मीरा ने लिखा कि शादी के दौरान इतना कुछ करने के बाद अब उनकी स्किन को केयर की जरूरत है। 

अगर आपकी स्किन को भी केयर की जरूरत है, तो मीरा राजपूत की बताई DIY इस्तेमाल कर सकते हैं। मीरा राजपूत ने बताया कि 15 मिनट में ब्राइट और रिफ्रेश स्किन के लिए आप ये आसान फेस पैक अपना सकते हैं।

फेस पैक कैसे बनाएं?

 mira rajput face pack inside

ग्लोइंग स्किन के लिए फेस पैक बनाने से पहले आपको कस्तूरी मंजल(कस्तूरी हल्दी)- 1/2 चम्मच और गुलाब जल- 1 चम्मच(या अपनी इच्छा के अनुसार) चाहिए। कांसे के बर्तन में हल्दी और गुलाब जल मिलाएं और उसे लगभग 2 मिनट के लिए अच्छी तरह से मिक्स करें। अब बिना किसी ब्रश को इस्तेमाल किए, आप हाथों की मदद से फेस पैक अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। यह आपकी स्किन को ब्राइट बनाने का काम करेगा।

इसे जरूर पढ़ें: ग्लोइंग स्किन के लिए ये होममेड स्क्रब घर में बनाएं, कुछ दिनों में दिखेगा असर

DIY फेस मास्क के लिए कांसे के बर्तन

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Mira Rajput Kapoor (@mira.kapoor)

अधिकतर लोग फेस मास्क बनाने के लिए स्टील या कांच के बर्तन का इस्तेमाल करते हैं। मीरा राजपूत ने बताया कि वह फेस पैक के लिए कांसे की कटोरी और चम्मच का इस्तेमाल करती हैं। इसका कारण यह है कि इंग्रीडिएंट्स की नेचुरल नमी खत्म नहीं होती है और स्किन के लिए बेहतर होती है। अगर आप अपनी कस्तूरी हल्दी का नेचुरल ऑयल खत्म नहीं करना चाहते हैं, तो कांसे के बर्तन का इस्तेमाल कर सकते हैं। मीरा राजपूत ने अपने फैंस से शेयर किया कि कांसे के बर्तन साफ करने के लिए कैमिकल डिश वॉशर की जरूरत नहीं, बल्कि आप बेकिंग सोडा या नींबू का इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: घर में बने इस एंटी हेयर फॉल सीरम से बंद होगा बालों का झड़ना

कस्तूरी हल्दी स्किन के लिए है फायदेमंद

 mira rajput face pack inside

कस्तूरी मंजल यानि हल्दी डार्क स्किन को ग्लोइंग बनाने का काम करती है और स्किन की पिगमेंटेशन को कम करती है। अगर आप इसका रोजाना इस्तेमाल करते हैं, तो स्किन ब्राइट रहेगी क्योंकि इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। अगर आपकी स्किन पर एक्ने हैं, तो यह DIY फेस मास्क आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। पिंपल, डार्क सर्कल और स्कार्स हटाने के लिए भी कस्तूरी मंजल का इस्तेमाल किया जाता है।

गुलाब जल के फायदे

 mira rajput face pack inside

गुलाब जल के फायदों के बारे में आपने कई बार सुना होगा। लेकिन अगर कस्तूरी हल्दी के साथ इसका इस्तेमाल किया जाए तो यह स्किन का PH लेवल बैलेंस करता है। चेहरे से ऑयल, डर्ट और पिंपल हटाने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप अपने स्किन रूटीन में गुलाब जल और कस्तूरी हल्दी शामिल करते हैं, तो नेचुरल तरीके से स्किन ब्राइट और ग्लोइंग होने लगेगी। मीरा राजपूत ने कामायुर्वेदा का रोज वॉटर इस्तेमाल किया था, आप अपनी इच्छा से इसे चुन सकते हैं।

आपको यह DIY फेस मास्क इस्तेमाल करने से क्या फायदे मिले यह हमें जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: freepik, instagram