हमारी त्वचा पर निखार तभी दिखेगा, जब वह अंदर से पोषित होगी। त्वचा को पोषण देने के लिए महिलाएं सीरम का इस्तेमाल करती हैं, जो त्वचा को हाइड्रेट, मॉइश्चराइज और डीप नरिशिंग देता है। फेस सीरम त्वचा को आराम पहुंचाते हैं फ्री रेडिकल्स और डैमेज से बचाता है। इन्हीं में एक विटामिन-सी सीरम है, जो त्वचा के लिए कई मायनों में बेहतर होता है।

विटामिन-सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो आपकी त्वचा में कोलेजन उत्पादन को प्रोत्साहित करने का काम करता है। विटामिन-सी सीरम के फायदों के बारे में जब हमने एक्सपर्ट से पूछा, तो आयुर्वेदिक एक्सपर्ट और मुंबई स्थित विश्वाकेयर- द वर्ल्ड ऑफ आयुर्वेद की फाउंडर डॉ. जैना विशाल पटवा ने बताया, 'त्वचा में पाए जाने वाले प्राकृतिक प्रोटीन फाइबर कोलेजन और इलास्टिन त्वचा को दृढ़ रखने में मदद करते हैं। जब आप विटामिन-सी सीरम चेहरे पर लगाते हैं, तो वह कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाकर त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में मदद करता है। आप विटामिन-सी से अद्भुत लाभ पाती हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि आप घर पर आंवला और कीवी के जूस से इसे बना सकती हैं।'

डॉ. जैना आगे बताती हैं,  'आंवला और कीवी विटामिन-सी का सबसे अच्छा और बढ़िया स्रोत हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह फेस सीरम आपके डल चेहरे पर निखार लाएगा और चेहरे के डार्क स्पॉट्स को हल्का करने में भी मदद करेगा।' इस फेस सीरम को कैसे बनाना है, वो भी हमें एक्सपर्ट ने बताया, तो चलिए जानते हैं, इस सीरम को कैसे बनाना है और इसके क्या फायदे हैं-

आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है

vitamin c serum for glowing skin

विटामिन सी में मैग्नीशियम एस्कॉर्बिल फॉस्फेट होता है, जिसे त्वचा पर हाइड्रेटिंग प्रभाव के लिए जाना जाता है क्योंकि यह त्वचा की पानी की कमी को कम करता है और त्वचा को नमी बनाए रखने की अनुमति देता है।

diy vitamin c serum by expert

चेहरे की चमक बढ़ाता है

vitamin c serum for bright skin

यह त्वचा में मेलेनिन उत्पादन को रोकता है, जो हाइपरपिग्मेंटेशन और भूरे रंग के धब्बे को कम करने में मदद करता है और त्वचा की टोन को संतुलित करने में मदद करता है। यह एक ग्लोइंग एजेंट के रूप में काम करेगा और आपकी त्वचा की डलनेस में सुधार करता है।

इसे भी पढ़ें :झाइयों और झुर्रियों का काल है विटामिन-सी सीरम, कुछ दिनों में दिखता है असर

एंटी-एजिंग इफेक्ट्स 

anti aging effect

कोलेजन के कम लेवल से त्वचा पर उम्र से पहले फाइन लाइन्‍स और झुर्रियां होने लगती हैं। विटामिन-सी कोलेजन को बढ़ावा देता है और स्किन फर्म और टाइट होने लगती है। फाइन लाइन्स और झुर्रियां कम होने लगती है और त्वचा फिर से जवां दिखने लगती है।

आंवला-कीवी वाला विटामिन-सी सीरम

amla kiwi vitamin c serum for glowing skin

सामग्री

  • 1 छोटा चम्मच आंवला का रस (फ्रेश)
  • 1 छोटा चम्मच कीवी का रस (फ्रेश)
  • 1 बड़ा चम्मच ग्लिसरीन
  • 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल
  • 1 विटामिन-ई कैप्सूल
  • 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल (ऑप्शनल)
  • ड्रॉपर के साथ एक छोटी बोतल

ऐसे बनाएं-

  • एक स्टेराइल कंटेनर में इन सभी सामग्री को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
  • इसके बाद इसे एक ड्रॉपर बोतल में डालकर एक दिन के लिए फ्रिज में रखें। 
  • आपका विटामिन-सी सीरम तैयार है। ध्यान रखें कि इस सीरम को दो दिन के अंदर इस्तेमाल कर लें और फिर नया सीरम बनाएं।

चेहरे पर ऐसे लगाएं-

  • इस सीरम को लगाने से पहले अपने चेहरे को एक फेस क्लींजर से अच्छी तरह से धो लें।
  • चेहरे को पैट ड्राई करें और उसके बाद इसकी 2 ड्रॉप चेहरे पर लगाएं।
  • उंगलियों से टैप करते हुए अपने चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करें।
  • इसे रगड़ना नहीं है, बस इस तरह हल्के हाथों से लगाना है कि यह अच्छे से अब्सॉर्ब हो जाए।
  • अगर आप इसे दिन में लगा रही हैं, तो इसके बाद सनस्क्रीन(ऑयली स्किन वाली महिलाओं के लिए अच्छे सनस्क्रीन लोशन) जरूर लगाएं और तभी बाहर निकलें।

अपनी त्वचा को हैप्पी रखने के लिए आप भी इस सीरम का इस्तेमाल कर सकती हैं और अपने चेहरे की खोई हुई चमक वापस पा सकती हैं। 

Recommended Video

नोट : इस सीरम को लगाने से पहले पैच टेस्ट करके देखें और साथ ही अगर इसे लगाने से आपको इचिंग या रैश होने लगे तो तुरंत इसे लगाना बंद करें और अपने स्किन स्पेशलिस्ट की सलाह लें।


एक्सपर्ट द्वारा बताए गए इस होममेड सीरम के बारे में जानकर आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं। अगर यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। साथ ही ब्यूटी से जुड़े ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

 

Image Credit : freepik