Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    दिवाली पर त्वचा और बालों को प्रदूषण से बचाएं, शहनाज हुसैन के टिप्‍स अपनाएं

    केवल त्‍वचा पर ही नहीं इस दिवाली बालों पर भी दें ध्‍यान और शहनाज हुसैन द्वारा बताए गए टिप्‍स को जरूर अपनाएं। 
    author-profile
    • Shahnaz Husain
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-19,18:24 IST
    Next
    Article
    diwali skin tips tricks

    दिवाली का पर्व वैसे तो प्रकाश का त्‍यौहार है, मगर इस समय पर प्रदूषण का प्रभाव रहता है जो बालों और त्‍वचा के लिए बहुत ही ज्‍यादा नुकसानदायक होता है। खासतौर पर  पटाखों से निकलने वाले धुएं, प्रदूषकों और रसायनों का खामियाजा त्वचा को सबसे पहले भुगतना पड़ता है, जो न केवल त्वचा की सतह पर हमला करते हैं और त्वचा के सामान्य संतुलन को बाधित करते हैं, बल्कि समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेत, संवेदनशीलता, चकत्ते, फुंसी और मुंहासे आदि की समसया भी पैदा कर देते हैं। 

    इतना ही नहीं, यह सभी चीजें बालों के लिए भी बहुत हानिकारक हैं और इससे बालों की सेहत पर भी बहुत ही खराब असर पड़ता है। तो चलिए हम आपको आज बताएंगे कि आप कैसे दिवाली के पर्व के दौरान अपने बालों और त्‍वचा की देखभाल कर सकती हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें- Shahnaz Husain: पैरों के काले धब्बे हटाने के आसान उपाय जानें

    Skin And Hair Care Tips For Diwali

    त्‍वचा की देखभाल कैसे करें? 

    • त्वचा पर जमा अशुद्धियों और प्रदूषकों से छुटकारा पाने के लिए आपको इस दौरान त्वचा की सफाई को अधिक महत्व देना चाहिए। 
    • अगर आपकी त्वचा रूखी है तो क्लींजिंग क्रीम या जेल का इस्तेमाल करें। 
    • कॉम्बिनेशन और ऑयली स्किन के लिए क्लींजिंग मिल्क या फेस वाश का इस्तेमाल किया जा सकता है। 
    • सामान्य से शुष्क त्वचा के लिए होम क्लीन्ज़र बनाने के लिए, एक बड़ा चम्मच ठंडा दूध लें और उसमें सूरजमुखी के तेल की 2 बूंदें मिलाएं। इस मिश्रण में रूई डुबोएं और त्वचा को पोंछने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
    • सफाई के बाद त्वचा को गुलाब आधारित त्वचा टॉनिक या गुलाब जल से पोछ लें। 
    • सफाई प्रक्रिया को पूरा करने और त्वचा को तरोताजा करने के लिए रूई को ठंडे गुलाब जल में भिगोएं और इससे त्वचा को टोन करें। 
     
    Hair Care Tips For Girls
    • यह त्वचा ब्‍लड सर्कुलेशन भी सुधारता है और उसे चमकदार बनाता है। अगर रैशेज या फुंसी हो तो चंदन के पेस्ट में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद सादे पानी से धो लें।
    • हफ्ते में दो बार स्क्रब का इस्तेमाल करें। इसके लिए तिल को दरदरा पीस लें और सूखे पुदीने के पत्तों का पाउडर बना लें। इनमें थोड़ा सा शहद मिलाकर त्वचा पर लगाएं। 5 मिनट के लिए छोड़ दें। धीरे से रगड़ें और पानी से धो लें।
    • आजकल एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने के लिए किया जाता है। यह किसी केमिस्ट की दुकान पर उपलब्ध हो सकता है। एलोवेरा जेल और गुलाब जल में एक्टिवेटेड चारकोल मिलाएं। होठों और आंखों के आसपास के क्षेत्र से बचते हुए चेहरे पर एक पतली परत लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें।
    diwali festival skin and hair care tips by shahnaz husain

     बालों की देखभाल कौसे करें ? 

    • प्रदूषक तत्व स्‍कैल्‍प की त्वचा पर भी जमा हो जाते हैं और बालों से चिपक जाते हैं, खोपड़ी के सामान्य संतुलन को बाधित करते हैं और बालों की समस्याओं का कारण बनते हैं। इसलिए बालों को ठीक प्रकार से धोना जरूरी हो जाता है। 
    • अगर बाल रूखे हैं तो रात को शैंपू करने से पहले तेल लगाएं। 
    • एक अंडा लें और उसे फोड़ लें। इसमें एक चम्मच सिरका और शहद मिलाएं। इस मिश्रण से स्कैल्प पर हल्के हाथों से मसाज करें। आधे घंटे के लिए मिश्रण को बालों में लगा हुआ छोड़ दें और फिर बालों को धो लें। 
    • बालों को धोने के लिए अपने बालों के प्रकार के अनुसार एक माइल्ड हर्बल शैम्पू चुनें। 
    • शैंपू करने के बाद क्रीमी कंडीशनर का इस्तेमाल करें, इससे बालों में हल्की मसाज करें। इसे दो मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सादे पानी से धो लें। यह बालों को मुलायम बनाने में मदद करता है और उन्हें चिकना बनाता है। 
    • कोई हेयर सीरम या लीव-ऑन प्रकार के कंडीशनर का भी उपयोग आप कर सकती हैं। 

     

    (फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)

     

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।