दिवाली का मौका है और लगभग हर कोई अपने घर की सफाई , पुताई, सजावट में इतना व्यस्त होगा कि उसे अपनी देखभाल करने का मौका ही नहीं मिला होगा। अब दिवाली के बाद तो हवा में ही इतना पॉल्युशन होता है कि सामने वाली बिल्डिंग की रंगत भी बदल जाती है तो ये तो हमारी स्किन है। अब ऐसे में अगर दिवाली के पॉल्युशन से आपकी भी स्किन खराब हो रही है और आप चाहती हैं कि अपनी स्किन का खयाल रखें तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। सबसे पहले तो ये कि दिवाली के बाद आप कोशिश करें कि स्किन को धूल-मिट्टी से बचाया जाए क्योंकि दिवाली के पटाखों से काफी डैमेज हो चुका होगा। 

अब ऐसे में आप अपनी स्किन के लिए कुछ टिप्स जरूर याद रखें। इसमें स्किन टोनिंग से लेकर स्किन की मॉइश्चराइजिंग तक सब कुछ शामिल है। चलिए जानते हैं ये टिप्स। 

1. एंटीऑक्सीडेंट्स का सेवन करें- 

एंटीऑक्सीडेंट्स का सेवन बहुत जरूरी है अगर आपकी स्किन को पॉल्युशन का इफ़ेक्ट रोकना है तो। इससे शरीर मे होने वाला डैमेज कम हो जाता है। ऐसी डाइट लें जो इनसे भरपूर हो। ऐसी सब्जियां ज्यादा खाएं जिनकी रंगत ज्यादा हो जैसे टमाटर, गाजर, शकरकंद, हरी सब्जियां आदि। दिवाली के बाद ये करना काफी जरूरी हो जाता है। आप ग्रीन टी भी पी सकती हैं। इससे भी फायदा होगा। खाने पीने को लेकर ये बात ध्यान रखनी जरूरी है। आप आंवले का भी सेवन कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- एंटी-एजिंग प्रॉडक्ट्स का करने जा रही हैं इस्तेमाल, तो पहले जरूर पढ़ें यह लेख 

skin care tips in hindi

2. ज्यादा पानी पिएं- 

ये टिप तो शायद बताने वाली भी नहीं है क्योंकि ये आपके लिए करना अति आवश्यक है। इससे कमी न करें। हालांकि मौसम इस समय सर्दी का है लेकिन फिर भी आपको अपनी स्किन के लिए पर्याप्त पानी पीना जरूरी है।  

3. विटामिन E से युक्त मॉइश्चराइजर लगाएं- 

अगर आपको लगता है कि आपकी स्किन पॉल्युशन से काफी ड्राई हो गयी है और आपको कुछ उपाय करने की जरूरत है तो सबसे पहले ये ध्यान रखें कि आपका मॉइश्चराइजर विटामिन E से युक्त हो। विटामिन A, E और C से भरपूर मॉइश्चराइजर आपकी स्किन को बहुत ज्यादा पोषण देंगे। इसके लिए सबसे पहले यही काम करें। 

skin care tips for dry skin

4. स्किन पोर्स का खयाल रखें- 

अपनी स्किन का खयाल रखने के लिए ये जरूरी है कि पोर्स की सफाई होती रहे। इसलिए दिवाली के बाद ये करना बहुत जरूरी है। अपने चेहरे की सफाई के लिए फेसवाश करने के बाद फेसिअल आयल इस्तेमाल करें। उसके लिए बादाम आयल इस्तेमाल कर सकती हैं। रोज माइल्ड फेसवाश इस्तेमाल करें क्योंकि स्किन पॉल्युशन और ठंड से ड्राई हो जाती है।  

beauty tips for face at home

5. सनस्क्रीन न भूलें- 

पॉल्युशन और दिवाली के पटाखों के कारण कई बार पता भी नहीं चलता है लेकिन स्किन में डैमेज काफी ज्यादा हो जाता है। ऐसे में आपके लिए ये जरूरी है कि आप सनस्क्रीन जरूर लगाकर रखें। ये न सोचें कि सर्दियां हैं तो आप सनबर्न की समस्या को नजरअंदाज़ कर दें। खतरनाक UV रेज आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- दही के इन 3 फेस पैक से मुंहासे और डार्क सर्कल हटाने के साथ गोरा निखार पाएं

6. डेड स्किन हटाएं- 

अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करना जरूरी है। इसलिए लिए आप अपनी स्किन के लिए सॉफ्ट फेशियल ब्रश का या फिर स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं। अपने चेहरे से अगर दिवाली की गंदगी नहीं हटाएंगी तो वो चेहरे की समस्याओं का कारण बनेगा और आपके चेहरे पर पिंपल्स भी हो सकते हैं।

7. दिवाली के बाद चेहरे को छुपाएं-

भले ही आप कहीं भी जा रही हैं, लेकिन दिवाली के बाद का प्रदूषण इतना ज्यादा होता है कि आपके चेहरे में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इसके लिए आप स्कार्फ की मदद से चेहरे और बालों को ढंक कर रखें। भले ही आपकी आदत न हो, लेकिन फिर भी ये करना आपके लिए जरूरी है। ये हेयर केयर के लिए भी जरूरी है।