Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    शॉवर जेल और बॉडी वॉश में होता है क्या अंतर, जानिए यहां

     शॉवर जेल और बॉडी वॉश को अगर आप एक ही मानती हैं तो अब आप उसके बीच के अंतर को जान लीजिए। 
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2023-01-06,14:23 IST
    Next
    Article
    what is the difference between shower gel and body wash

    नहाने के लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। कुछ समय पहले तक जहां केवल सोप को ही प्राथमिकता दी जाती थी। वहीं इन दिनों मार्केट में शॉवर जेल और बॉडी वॉश जैसे कई प्रोडक्ट्स अवेलेबल हैं। इन्हें अमूमन एक ही समझा जाता है। दरअसल, ये दोनों लिक्विड क्लीनिंग प्रोडक्ट हैं और इसलिए लोग इन्हें एक ही मानते हैं।

    जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है। शॉवर जेल और बॉडी वॉश को भले ही बाथिंग के दौरान इस्तेमाल किया जाए, लेकिन फिर भी इसमें कुछ अंतर होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको शॉवर जेल और बॉडी वॉश के बीच के अंतर में बारे में बता रहे हैं-

    शॉवर जेल क्या होते हैं?

    what is shower gel

    शॉवर जेल लिक्विड बॉडी क्लींजर होते हैं जिनमें सिंथेटिक डिटर्जेंट होते हैं। इन्हें पेट्रोलियम या प्लांट सोर्स से प्राप्त किया जाता है। शॉवर जेल आमतौर पर आपकी स्किन पर एक रेशमी एहसास प्रदान करते हैं, लेकिन अगर आपक स्किन रूखी है तो ऐसे में वह आपकी स्किन पर हार्श हो सकते हैं।

    इस स्थिति में शॉवर जेल के स्थान पर शॉवर क्रीम का उपयोग करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह स्मूद होते हैं और इनका लोशन जैसा टेक्सचर होता है।

    इसे जरूर पढ़ें: घर पर शावर जेल बनाना है बेहद आसान, बस फॉलो करें ये टिप्स

    बॉडी वॉश क्या होते हैं?

    shower gel kya hai

    बॉडी वॉश लिक्विड क्लींजर होते हैं, जिनका पीएच 6 और 7 के बीच होता है। बॉडी वॉश शॉवर जेल की तुलना में अधिक कोमल और हाइड्रेटिंग होते हैं। यह आपकी स्किन से गंदगी, अतिरिक्त तेल और पसीने को हटाने में मदद करता है। यह अधिक जेंटल होते हैं और इसलिए अगर आपकी स्किन रूखी या सेंसेटिव है तो ऐसे में आप बॉडी वॉश का इस्तेमाल करें।  

    इसे जरूर पढ़ें: Body Wash: इस तरह बनाएं घर पर मौजूद इन चीजों से बॉडी वॉश, त्वचा रहेगी मुलायम

    Recommended Video


    शॉवर जेल और बॉडी वॉश में अंतर

    body wash and shower gel difference

    शॉवर जेल और बॉडी वॉश दिखने में भले ही एकसमान लगें, लेकिन इनमें कुछ अंतर होता है। मसलन-

    शॉवर जेल में जेली जैसी कंसिस्टेंसी होती है। यह अधिक थिक होते हैं, जबकि बॉडी वॉश की कंसिस्टेंसी थिनर होती है और इसका क्रीमी या लोशन टाइप टेक्सचर होता है। 

    शॉवर जेल में लंबे समय तक चलने वाली सुगंध होती है, लेकिन बॉडी वॉश में हल्की खुशबू होती है।

    शॉवर जेल आमतौर पर सर्फेक्टेंट, पानी, प्रिजर्वेटिव्स, फ्रेगरेंस और डिटर्जेंट के साथ तैयार किए जाते हैं। वहीं, बॉडी वॉश में आमतौर पर सर्फेक्टेंट, इमल्सीफायर, ह्यूमेक्टेंट्स, विटामिन ई, एसेंशियल ऑयल और नेचुरल एक्सट्रैक्ट होते हैं। इन दोनों में कुछ इंग्रीडिएंट्स एकसमान होते हैं, लेकिन बॉडी वॉश में विटामिन ई, एसेंशियल ऑयल आदि को शामिल करके उसे अधिक मॉइश्चराइजिंग बनाया जाता है।

    शॉवर जेल को पीएच बैलेंस करने के लिए तैयार किया जाता है और इसमें जेंटल और शांत करने वाले गुण होते हैं। इनमें एक्सफ़ोलिएटिंग गुण भी होते हैं। वहीं, बॉडी वॉश अपने मॉइश्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है, जो रूखी स्किन के लिए बेहद अच्छे माने जाते हैं।

    ऑयली स्किन के लिए शॉवर जेल बेहद अच्छे माने जाते हैं। दरअसल, वे अतिरिक्त ऑयल को आसानी से साफ कर देते हैं। वहीं, अगर आपकी स्किन सेंसेटिव या रूखी है तो ऐसे में बॉडी वॉश का इस्तेमाल करना बेहद अच्छा माना जाता है, क्योंकि उनका पीएच स्तर कम होता है।

    तो अब आपको भी शॉवर जेल और बॉडी वॉश के बीच का अंतर पता चल गया होगा।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।