• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial

कुछ ही दिनों में इमली के इस्तेमाल से खिल उठेगा चेहरे का नूर

जिस तरह से बोरिंग खाने का स्वाद भी चटपटा बना देती है उसी तरह से खूबसूरती में भी चार चांद लगा देती है इमली। जानें क्या है एक्सपर्ट की राय। 
Published -02 Nov 2017, 19:11 ISTUpdated -02 Nov 2017, 19:20 IST
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
  • Published -02 Nov 2017, 19:11 ISTUpdated -02 Nov 2017, 19:20 IST
Image Courtesy: Shutterstocktamarind SKIN BENEFIT artical img
खट्टी-मीठी इमली का भारतीय खाने में एक अलग जगह है। इसका इस्तेमाल खाने को चटपटा बनाने के लिए किया जाता है। इसके health benefits के कारण इसका वर्णन आयुर्वेद में भी किया गया है। लेकिन हम में से शायद ही किसी को मालूम है कि इमली का इस्तेमाल चेहरे की खूबसूरती निखारने के लिए भी किया जाता है। इमली में मौजूद nutrients से स्किन सॉफ्ट बनती है और चेहरे पर निखार आता है। इमली में skin-friendly nutrients विटामिन B, विटामिन C, केरोटिन, पोटेशियम औऱ मैग्नेशियम होते हैं। 
अगर विश्वास नहीं होता तो  आज से ही घर पर इस आर्टिकल में दिए हुए टिप्स को आजमाइए। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आएगा।  
 

1रैशेज हटाए और ग्लोइंग स्किन पाएं

Image Courtesy: Shutterstock
tamarind SKIN BENEFIT inside

स्किन के लिए इमली काफी फायदेमंद है। ये चेहरे पर ग्लो लाती है और रैशेज हटाती है। धूप और प्रदुषण से होने वाले रैशेज को आप इमली से हटा सकते हैं। दरअसल इमली में tartaric, citric और malic acid काफी मात्रा में पाए जाते हैं। स्किन स्पेशलिस्ट आमना वहाब कहती हैं कि "इमली में पाया जाने वाले tartaric औऱ malic acid चेहरे की रंग निखारने में हेल्प करता है जिससे चेहरे पर निखार आता है।" Tartaric acid का इस्तेमाल तो कई सारे बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। आगे आमना बताती हैं कि "इन acids के अलावा इमली में xyloglycans भी होते हैं जो स्किन में होने वाले रैशेज की समस्या को ठीक करते हैं।" 

ऐसे करें इस्तेमाल- 100 ml पानी में 30 grams इमली गर्म करें। अब इसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और इस मिक्स्चर को चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में तीन बार ऐसा करें। इससे चेहरे की रंगत में निखार आएगा। 

2दाग-धब्बे हटाए

Image Courtesy: Shutterstock
tamarind SKIN BENEFIT inside

चेहरे पर अगर काफी दाग-धब्बे हैं तो इमली से वो भी हट जाएंगे। इसके साथ इमली घाव और जख्मों को भी जल्द भर देती है। इसमें मौजूद विटामिन B औऱ विटामिन C जख्मों को जल्द भरने में मदद करता है। इमली में anti-inflammatory गुण जिसके कारण इसका इस्तेमाल skin diseases को भी ठीक करने के लिए किया जाता है। आमना कहती हैं कि "एलर्जी के दौरान दौरान इमली और नीम को मिक्स कर स्किन पर लगाइए। इससे एलर्जी ठीक हो जाएगी।"

3बालों का गिरना करे कम

Image Courtesy: Shutterstock
tamarind SKIN BENEFIT inside

इमली hair fall की समस्या का भी रामबाण उपाय है। आमना कहती हैं कि "इमली में मौजूद विटामिन C बालों को मजबूती प्रदान करते हैं और उनका झड़ना कम करते हैं।"

ऐसे करें इस्तेमाल- रात को इमली को पानी में गलाने के लिए छोड़ दें। सुबह उठकर इमली के पल्प को बालों में लगाएं और फिर कुछ देर के बाद उसी पानी से बालों को धो लें। सप्ताह में दो बार ऐसा करें। कुछ दिनों में बालों के झड़ने की समस्या ठीक हो जाएगी।

4डार्क सर्कल ठीक करे

Image Courtesy: Shutterstock
tamarind SKIN BENEFIT inside

डार्क सर्कल की समस्या हर पांचवी महिला को होती है। उम्र बढ़ने का असर या फिर बीमारी का असर सबसे पहले आंखों के नीचे ही दिखता है। यहां तक की रात को चार दिन ठीक से नहीं सोते तो पांचवे दिन ही डार्क सर्कल होने लगते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आज से ही इमली का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। आमना कहती हैं कि "इमली के पेस्ट से कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल की समस्या दूर हो जाती है।"

ऐसे करें इस्तेमाल- सबसे पहले इमली को पानी में कुछ समय के लिए गला लीजिए। फिर एक चम्मच शहद, एक चुटकी हल्दी के साथ इमली को मिलाकर पेस्ट बनाइए। अब इस पेस्ट को डार्क सर्कल पर लगाइए। फिर 10 मिनट बाद चेहरा धो लें। इससे कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल की समस्या ठीक हो जाएगी।