• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

देसी घी से बनी मॉइश्चराइजिंग क्रीम रखेगी आपकी त्वचा का ख्याल

टीवी की पॉपुलर एक्ट्रेस श्वेता कवात्रा ने अपने इंस्टाग्राम पर घी से मॉइश्चराइजिंग क्रीम बनाने का एक वीडियो शेयर किया था। आप भी इसे आसानी से बना सकती हैं।
author-profile
Next
Article
ghee diy moisturiser cream at home by tv actress shweta kawatra

सर्दियों में सबसे ज्यादा परेशान ड्राई स्किन करती है, लेकिन चूंकि अब सर्दियां जाने वाली है तो इसका मतलब यह तो नहीं कि ड्राई स्किन परेशान नहीं करेगी। हममें से कई महिलाओं की स्किन हर मौसम में ड्राई रहती है। ऐसे में हम न जाने कितने महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आपके किचन में रखा एक इंग्रीडिएंट आपकी ड्राई स्किन की समस्या को दूर कर सकता है।

घी वो इंग्रीडिएंट है, जिससे आप कुछ ही स्टेप्स में मॉइश्चराइजर बना सकते हैं। आपको बता दें यह देसी घी वाला मॉइश्चराइजर हमारे साथ टीवी की पॉपुलर एक्ट्रेस श्वेता कवात्रा ने शेयर किया था। उन्होंने अपने वीडियो में आयुर्वेद की डॉक्टर रेखा को इसका श्रेय दिया था। आइए जानें इसे कैसे बनाना है और घी से बने इस मॉइश्चराइजर के क्या फायदे हो सकते हैं।

देसी घी मॉइश्चराइजर

desi ghee moisturiser

इसे बनाने के लिए आपको बहुत कम सामग्री की जरूरत पड़ेगी। साथ ही इसमें आपको घी को ठंडे पानी से कई बार फेंटने की जरूरत पड़ती है। यह एक आयुर्वेद प्रक्रिया होती है जो कि काफी असरदार मानी जाती है।

सामग्री-

    • 2 बड़े चम्मच घी
    • ठंडा पानी
    • 3-4 बूंदे एसेंशियल ऑयल 
    • 1 जार
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shweta Kawaatra (@shwetakawaatra)

बनाने का तरीका-

  • एक कटोरी में देसी घी डालें। ध्यान रहे कि घी पिछला हुआ न हो।
  • अब इस घी में 1 चम्मच ठंडा पानी डालकर इसे फेंट लें और इसी तरह 1-1 चम्मच पानी डालकर फेंटते रहें।
  • इसे आपको तब तक फेंटना है, जब तक घी थोड़ा लाइट कलर का और फ्लफी न हो जाए।
  • घी को एक दूसरे कंटेनर में डालें और इसमें अपना पसंदीदा एसेंशियल की बूंदे डालें और फिर अच्छे से मिक्स करें।
  • इसे छोटे जार या कंटेनर में डालकर फ्रिज में रख दें और जब मर्जी तब यूज करें।

घी से मिलता है त्वचा को फायदा

skin benefits of ghee

कुछ अध्ययन के अनुसार, घी एसेंशियल शॉर्ट चेन फैटी एसिड्स और फैट सॉल्यूबल विटामिन्स से भरपूर होता है जो त्वचा को लाभ पहुंचाते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन- ए, ई, के, डी, बी12 और ओमेगा फैटी एसिड्स भी होते हैं जो त्वचा को नरिश करते हैं। 

इसे भी पढ़ें : 30+ महिलाओं के लिए बेस्‍ट हो सकते हैं ये 2 मॉइश्चराइजर

स्किन को करता है हाइड्रेट 

घी त्वचा में चमक लाता है और कोलेजन उत्पादन को सक्रिय करने में मदद कर सकता है। एंटीऑक्सीडेंट की उपस्थिति के कारण घी का त्वचा पर चमकदार प्रभाव पड़ता है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से होने वाले नुकसान को रोकने और कम करने में मदद कर सकता है।

त्वचा को कोमल बनाता है

इसे त्वचा पर लगाने से यह त्वचा की इलास्टिसिटी में सुधार करता है और त्वचा को कोमल बनाता है। घी का नियमित रूप से सेवन करके या त्वचा पर बाहरी रूप से लगाकर आप इसका उपयोग कर सकते हैं। यह टिश्यूज में अच्छी तरह जाकर कोलेजन को मजबूत करता है और इलास्टिसिटी को मेनटेन करता है।

इसे भी पढ़ें : Shahnaz Husain Tips: त्‍वचा को यूथफुल और ग्‍लोइंग बनाएंगे घी के ये 3 फेस मास्‍क

सनबर्न में देगा राहत

ghee helps in sunburn

धूप की किरणों से हुए सनबर्न के बाद त्वचा बहुत इरिटेटेड हो जाती है और उसमें जलन होने लगती है। सनबर्न में घी लगाने से बहुत आराम मितला है। यह जलन को शांत करता है।

Recommended Video

सेल्युलाइट के लिए असरदार

सेल्युलाइट एक ऐसी समस्या है, जिससे अक्सर हम महिलाएं परेशान रहती हैं। ऐसे में घी को स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सेल्युलाइट (कम करना है सेल्युलाइट तो नहाने से 5 मिनट पहले करें ये काम) में कम करने में मदद मिलती है। इसमें कॉफी पाउडर मिलाकर प्रभावित जगह पर लगा लें और फिर पानी से धो लें। आपकी त्वचा भी ग्लोइंग और ब्राइट दिखने लगेगी।

अब आप भी घी से घर पर मॉइश्चराइजर क्रीम बनाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ब्यूटी से जुड़े आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Frrepik & Instagram

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।