ज्‍यादातर महिलाएं अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए बहुत ज्‍यादा देखभाल करती हैं लेकिन शरीर के बाकी अंगों को नजरअंदाज कर देती हैं। शायद वह इस बात से अनजान हैं कि चेहरे के साथ-साथ शरीर के बाकी अंग भी खूबसूरती में चार-चांद लगा सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए हाथों के काले धब्‍बे हटाने के उपाय लेकर आए हैं। यह असरदार उपाय मेरी दादी ने मुझे बताए थे और इससे मेरे हाथों के काले धब्‍बे दूर हो गए हैं। अब जब गर्मियां आने वाली हैं तो मैं चाहती हूं कि आप भी इन दादी मां के बताए नुस्‍खों को अपनाकर अपनी इस समस्‍या से निजात पा लें।  

जी हां हम सभी अपने चेहरे पर बहुत प्यार दिखाते हैं लेकिन अक्सर अपने हाथ और पैरों को नजरअंदाज कर देते हैं। हाथ और पैर पर काले धब्बे होना काफी आम बात है और उनके पीछे कई कारण हैं। यह सनटैन, रैशेज, वैक्सिंग स्‍कार्स, रेजर मार्क्‍स या कुछ त्वचा संबंधी समस्‍याएं के कारण हो सकते हैं। हालांकि समस्‍या गंभीर होने पर त्वचा विशेषज्ञों के परामर्श की आवश्यकता होती है। लेकिन नॉर्मल काले-धब्‍बों को दूर करने के लिए आप इस आर्टिकल में बताई चीजों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इस आर्टिकल में आप काले धब्बों को हटाने के तरीकों के बारे में जानेंगे। 

शहद और ऑलिव ऑयल

honey inside

अगर आप हाथों के काले-धब्‍बों को दूर करना चाहती हैं तो आप शहद और ऑलिव ऑयल को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करके इससे मालिश करें। शहद और ऑलिव ऑयल दोनों मिलकर त्वचा को अच्छी तरह से मॉइश्चराइज करते हैं, और अगर झुर्रियों, ड्राई स्किन के कारणकाले धब्बे पड़ते हैं तो यह मालिश बहुत फायदेमंद साबित होगी। 1: 2 के अनुपात में दोनों को मिलाएं और नहाने से कुछ देर पहले इसे हाथों में मौजूद काले धब्‍बों पर मालिश करें। आपकी त्वचा निश्चित रूप से सॉफ्ट हो जाएगी और काले धब्बे दूर हो जाएंगे।

इसे जरूर पढ़ें: पैर में मौजूद दाग-धब्‍बों को आसानी से दूर करेंगे ये घरेलू नुस्‍खे

नींबू का रस और चीनी का स्क्रब

lemon sugar inside

नींबू विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है और काले धब्बे को दूर करने में बाकी चीजों की तुलना में ज्‍यादा मदद करता है। आप त्वचा पर सीधे इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं लेकिन अगर आपकी स्किन बहुत ज्‍यादा सेसिटिव है तो इसमें थोड़ी सी चीनी मिलाकर पतला करके इस्‍तेमाल करें। चीनी को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और नींबू को धब्बों पर बेहतर काम करने देता है।

कोकोआ बटर

cocoa butter inside

किसी भी तरह के निशान को हटाने के लिए कोकोआ बटर एक बेहतरीन प्राकृतिक तत्व है। यह मॉइश्चराइजिंग है, यह त्वचा में प्रवेश करता है और त्वचा की गहरी परतों पर काम करता है। अगर आपके हाथों पर पुराने निशान हैं तो यह आपकी मदद करेगा। आपको इससे काले-धब्‍बों पर सर्कुलर मोशन में मालिश करनी होगी और फिर एक्‍स्‍ट्रा को पानी से धो लें। अच्‍छे और तेजी से रिजल्‍ट पाने के लिए रोजाना दिन में दो बार इसका इस्‍तेमाल करें।

ओटमील और नारियल तेल

oatmeal inside

आपकी त्वचा के लिए प्राकृतिक अवयवों से बेहतर कुछ भी नहीं है। ओटमील एक बेहतरीन फिजिकल स्क्रब है जो डेड स्किन सेल्‍स को हटाता है और त्वचा को सॉफ्ट और स्‍मूथ बनाता है। नारियल का तेल त्वचा को मॉइश्चराइज़ करता है और डलनेस के सभी लक्षणों को दूर करने में मदद करता है। दोनों चीजों को थोड़ा-थोड़ा लेकर मिला लें और हाथों पर लगाएं। कुछ देर लगा रहने दें फिर हल्‍का स्‍क्रब करते हुए हटा दें।

एलोवेरा जैल की मालिश

aloe vera inside

एलोवेरा त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं के लिए रामबाण की तरह काम करता है। यह हाथों में होने वाले दाग-धब्‍बों को भी तेजी से भगाता है। एलोवेरा जैल में त्वचा के लिए मॉइश्‍चराइजिंग होने के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैंं। यह एक कूलिंग जैल है और इससे मालिश करने से निश्चित रूप से त्वचा को काफी फायदा पहुंचता है। अगर दाने या एलर्जी के कारण काले धब्बे होते हैं, तो यह निशान को ठीक करनेमें भी मदद कर सकता है। आप मालिश के बाद इसे पूरी तरह से अपनी त्वचा पर छोड़ सकती हैं, यह त्‍वचा पर ज्‍यादा प्रभावी तरीके से काम करता है।

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे के डार्क पैचेस से हो गई हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे आपके काम

दादी मां के इन आसान तरीकों को अपनाकर अधिकांश मामलों में मदद मिलती है। लेकिन अगर आपके हाथों पर भी काले-धब्बे हैं या हर बार नए दिखाई देते हैं, तो त्वचा की स्थिति के बारे में जानने के लिए त्वचा एक्‍सपर्ट से परामर्श करना बेहतर होता है। आखिरकार आपके हाथ चेहरे की तरह सेक्सी दिखने चाहिए। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image credit: Freepik.com