बालों में डैंड्रफ होना आम बात है। बाल अगर गंदे रह जाएं या उनकी नियमित सफाई न की गई हो तो उनमें डैंड्रफ होना तय है। वैसे बाजार में बालों से डैंड्रफ को हटाने के लिए बहुत सारी दवाएं और ऐसे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जिनका यूज करके डैंड्रफ से टेम्प्रेरी छटकारा मिल सकता है। मगर, आपको दादी मां के नुस्खों पर अगर भरोसा है तो आज हम आपको नीम की पत्तियों के 5 तरह से इस्तेमाल करने के तरीके बताएंगे। इसके इस्तेमाल से आपके बालों का डैंड्रफ छूमंतर हो जाएगा। इतना ही इससे आपके बालों की चमक और ग्रोथ पर भी अच्छा प्रभाव पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं कि ये 5 दादी मां के नुस्खे क्या हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: बालों में डैंड्रफ को चुटकियां में दूर कर देगा यह जूस

neem for dandruff treatment

नीम का पानी 

यह बेहद पुराना तरीका है। नीम की पत्तियां एंटी इंफ्लामेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल होती हैं। यह बालों की ग्रोथ तो बढ़ाती ही हैं साथ ही उन्हें डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाती हैं। इसलिए आपको हर दो दिन बाद नीम के पानी से बालों को धोना चाहिए। इसके लिए आपको क्या करना है चलिए हम आपको बताते हैं। 

सामग्री 

50 नीम की पत्तियां 

1 लीटर पानी 

विधि 

आपको सबसे पहले पानी को उबालना है। इसके बाद आपको नीम की पत्तियों को उबले हुए पानी में डालना है। पत्तियों को आप पानी में पूरी रात भीगे रहने दें। अब इसी पानी से अपने बालों को अच्छी तरह से वॉश करें। ऐसा करने से आपके बालों में खुजली नहीं होगी, जो कि डैंड्रफ होने के कारण होती है और डैंड्रफ धीरे से खत्म हो जाते हैं। आपको हफ्ते में 3 बार इस पानी से सिर साफ करना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: बालों में हो गया है डैंड्रफ तो शैम्‍पू की जगह इस्‍तेमाल करें माउथफ्रेशनर

नीम की पत्तियों का हेयर पैक 

घर पर नीम की पत्तियों को हेयर पैक बनाना बेहद आसान काम है। चलिए हम आपको बताते हैं कि आप इसे कैसे बना सकती हैं। 

सामग्री 

50 नीम की पत्तियां 

1 लीटर पानी 

1 बड़ा चम्मच शहद 

विधि 

सबसे पहले पानी को उबालें। इस पानी में रातभर के लिए नीम की पत्तियों को भिगोकर रख दें। इसके बाद पानी को अलग करके नीम की पत्तियों का पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट में शहद मिला लें। अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और पूरे 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद बालों को धो लें। अगर आप हफ्ते में ऐसा एक बार करती हैं तो आपके बालों से डैंड्रफ दूर हो जाएगा और बालों की फ्रीजीनेस भी दूर हो जाएगी। बालों में सिर्फ 15 मिनट लगाएं ये हेयर पैक और फिर देखें कमाल

how to use neem oil for dandruff treatment

नीम, दही और मेथी दाने का हेयर मास्क 

नीम की पत्तियां और मेथी दोने देनों ही एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल होते हैं। इनमें कूलिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं। यह स्कैल्प को कूलिंग इफेक्ट देते हैं। वहीं दही बालों के लिए बेस्ट कंडीशनर होता है। यह बालों को ड्राय होने से बचाता है और नीम बालों को डैंड्रफ से मुक्त कराती हैं। 

समग्री 

2 छोटा चम्मच मेथी दाना 

50 नीम की पत्तियां 

½ कप दही 

1 छोटा चम्मच नींबू का रस 

विधि 

सबसे से पहले मेथी दाने को पानी में 3 घंटे के लिए डुबो कर रख दें। इसी पानी में नीम की पत्तियां डालें। इसके बाद थोड़े पानी की ड्रॉप्स डाल कर मेथी दाने और नीम की पत्तियों को पीस दें। इस पेस्ट में दही और नींबू का रस डालें। इस पेस्ट को लगाने से पहले बालों में तेल लगा लें। इसके बाद पेस्ट को बालों में 1 घंटा लगा रहने दें और फिर वॉश कर लें।  

नीम और नारियल के तेल की चंपी 

बालों में गरम तेल की चंपी के क्या फायदे हैं यह तो सभी जानते हैं। यह आपके स्कैल पर ब्लड सर्कुलेशन को तेज करती हैं और बालों के टेक्सचर को सुधारती हें। मगर, आप यदि नारियल के तेल के साथ नीम की पत्ति का तेल मिक्स करके बालों पर लगाएं तो आपके बालों से डैंड्रफ गायब हो जाएगा। इन '5 हेल्थ प्रॉब्लम्स' के लिए नीम का तेल है अचूक उपाय

सामग्री 

1 कप नारियल का तेज 

20 पत्ती नीम 

1 छोटा चम्मच नींबू का रस 

¼ कप कैस्टर ऑयल 

विधि 

सबसे पहले आपको नारियल का तेल गरम करना है और उसमें नीम की पत्तियां डालनी हैं। 15 मिनट बात जब आपका तेल बॉयल हो जाए तो उसे अलग रख कर गुनगुना होने दें। फिर इस तेल में कैस्टर ऑयल और नींबू का रस डालें। इस तेल को एक बॉटल में भर लें और इससे बालों की हफ्ते में दो बार मसाज करें। कोशिश करें कि आप बालों में तेल को रात भर लगा रहने दें और दूसरे दिन बालों को शैंम्पू से वॉश कर लें। 

स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन के अवसर पर HerZindagi महिलाओं के लिए एक exclusive वर्कशॉप प्रस्तुत कर रहा है। हमारे #BandhanNahiAzaadi अभियान का हिस्सा बनने के लिए आज ही फ्री रजिस्ट्रेशन करें। सभी प्रतिभागियों को मिलेगा आकर्षक इनाम।