यदि आपके बाल घुंघराले हैं, तो आप पहले से ही जानते हैं कि इसकी देखभाल करना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि इस तरह के बालों में कर्ल्स होने की वजह से इनकी देखभाल थोड़ी मुश्किल हो जाती है। सीधे और लहराते बालों के प्रकारों के विपरीत, घुंघराले बाल अक्सर कई चुनौतियों को झेलते हैं जिनमें ज्यादा हेयर फाल से लेकर इनके ड्राई होने की संभावना भी होती है।

चाहे आपके कर्ल्स का प्रकार कोई भी हो लेकिन इनकी देखभाल थोड़ी कठिन होती है और इनकी देखभाल के समय की गयी कुछ गलतियां इस तरह के बालों को और ज्यादा नुक्सान पहुंचा सकती हैं। इसलिए हमेशा घुंघराले बालों की केयर करते समय आपको कुछ हेयर केयर मिस्टेक्स से बचना चाहिए जिससे ये बाल खराब न हो सकें। आइए जानें कौन सी हैं वो हेयर केयर मिस्टेक्स। 

सूखे बालों को कंघी न करें 

 घुंघराले बालों में कंघी करते समय ध्यान रखें कि इन्हें कभी भी सूखने के बाद कंघी न करें। घुंघराले बालों को सूखने के बाद कंघी करने से ये और ज्यादा ड्राई हो जाते हैं और अपनी चमक लंबे समय तक वापस नहीं ला पाते हैं। अपने बालों को एक बार सूखने के बाद ब्रश या कंघी करने के बजाय, गीले होने पर ही इसे ब्रश करें इससे बाल उलझने से भी बचे रहते हैं और इनके कर्ल्स भी बने रहते हैं। 

बालों को जरूरत से ज्यादा धोना 

shampoo hair regularly

बालों को अच्छा और शाइनी बनाए रखने के लिए लोग अक्सर अपने बालों को शैम्पू करना सबसे अच्छा समझते हैं। लेकिन अगर आपके बाल घुंघराले हैं तो इन्हें ज्यादा और बार -बार धोने पर इस तरह के बाल और ज्यादा रूखे व बेजान होकर टूटने लगते हैं। आपके लिए बेहतर है कि घुंघराले बालों में आप कम से कम शैम्पू करें। घुंघराले बालों को स्वस्थ रहने के लिए प्राकृतिक तेलों की आवश्यकता होती है और यदि इन बालों में बहुत बार शैम्पू किया जाता है, तो यह ड्राई हो सकते हैं। अच्छे परिणामों के लिए, ऐसे बालों को हफ्ते में केवल एक या दो बार साफ करने की कोशिश करें।

इसे भी पढ़ें:Hair Care Tips: आपकी ये 5 गलतियां बालों को कमजोर बना सकती हैं

कंडीशनर अप्लाई न करना 

घुंघराले बाल अक्सर अपने छोर की तरफ ज्यादा सूखे होते हैं इसलिए ऐसे बालों में शैम्पू के बाद कंडीशनर जरूर अप्लाई करें। कंडीशनर अप्लाई न करने से बाल ज्यादा रूखे हो सकते हैं और टूट सकते हैं। एक ऐसा हाइड्रेटिंग कंडीशनर जिसे मुख्य रूप से आपके घुंघराले बालों के लिए बनाया गया हो उसे अप्लाई करें। आप कुछ घरेलू उपायों को भी आजमा सकती हैं जैसे एलोवेरा जेल या नारियल तेल। 

बालों को बार-बार स्ट्रेटनिंग करना 

hair streightning tips

घुंघराले बालों को स्टाइल करने के लिए लड़कियां अक्सर उसमें स्ट्रेटनिंग करती हैं। लेकिन बार-बार स्ट्रेटनिंग से घुंघराले बाल न सिर्फ कमजोर हो जाते हैं बल्कि अपनी चमक भी खो देते हैं। इस तरह के बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए आप कोशिश करें कि बालों को बार-बार स्ट्रेटनिंग न करें और बालों को प्राकृतिक ही दिखने दें। 

Recommended Video

अपने बालों को गलत तरीके से सुखाना

जब भी संभव हो आप अपने बालों को प्राकृतिक रूप से हवा में सुखाएं। आमतौर पर घुंघराले बालों वाली लड़कियों के लिए सबसे अच्छा विकल्प होता है बालों को प्राकृतिक रूप से सुखाना। बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर या अन्य इंस्ट्रूमेंट्स का इस्तेमाल करने से बचें। ऐसे कोई भी तरीके घुंघराले बालों को रूखा बना सकते हैं और ज्यादा हेयर फॉल का कारण बनते हैं।

इसे भी पढ़ें:आपकी ये हेयर केयर मिस्टेक्स बालों को बना सकती हैं फ्रिज़ी

सोते समय अपने बालों को ठीक से न बांधना

sleeping time hair care 

सोते समय अपने बालों की रक्षा करना वास्तव में आपके घुंघराले बालों की देखभाल करने का एक महत्वपूर्ण कदम है। आपकी चादरें कितनी भी महंगी क्यों न हों, उनका सूती कपड़ा आपके नाजुक बालों के लिए बहुत कठोर है। जब आप सोते हैं तो कॉटन की चादर आपके बालों के प्राकृतिक तेलों को भी सोख लेती है, जिससे आपके बालों की नमी कम हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए आप अपने बालों को रेशम के दुपट्टे में लपेटने या रेशम के तकिए पर सोने की कोशिश करें, जो आपके कर्ल पैटर्न को बनाए रखने में मदद करेगा और रात भर उनके संपर्क में आने वाले घर्षण की मात्रा को कम करेगा। (बालों व स्किन के लिए सिल्क पिलो कवर)

आप घुंघराले बालों पर की गई इन मिस्टेक्स को ध्यान में रखते हुए जब बालों की केयर करती हैं तो ये आपके घुंघराले बालों की खूबसूरती बरकरार रखने में मदद कर सकती है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: wall paper caves.com and freepik