• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

त्‍वचा में शीशे जैसी चमक पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्‍खा

त्वचा के दाग-धब्बों को कम करना चाहती हैं, तो अपनाएं ये आसान सा घरेलू नुस्‍खा।  
Published -05 May 2022, 17:04 ISTUpdated -07 May 2022, 08:43 IST
author-profile
  • Anuradha Gupta
  • Editorial
  • Published -05 May 2022, 17:04 ISTUpdated -07 May 2022, 08:43 IST
Next
Article
glowing  skin  secrets

खूबसूरत दिखना तो हर महिला का सपना होता है। हर महिला चाहती है कि उसकी त्वचा शीशे की तरह क्रिस्टल क्लियर नजर आए, मगर त्वचा की उचित देखभाल न की जाए तो चेहरे पर दाने, मुंहासे और रैशेज हो जाते हैं, जिनके दाग-धब्बे चेहरे की सुंदरता को प्रभावित करते हैं। 

ऐसे में अगर आप किसी ऐसे प्रोडक्ट की तलाश में हैं, जो आपकी त्वचा को न केवल बेदाग बल्कि चमकदार भी बना दे तो, चलिए हम आपको आज एक ऐसे ही प्रोडक्ट के बारे में बताते हैं। बेस्‍ट बात तो यह है कि आप इस प्रोडक्ट को घर पर ही तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल दो तरह के तेल की जरूरत होगी, जो आपको बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे और उनके मिश्रण से आप खूबसूरत त्वचा पा सकती हैं। 

इस विषय में हमारी बात ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ से हुई। वह कहती हैं, 'यह मेरी खुद पर आजमाई हुई होम रेमेडी है। इस नुस्खे को अपनाने में आपको न तो समय लगेगा न ही ज्यादा सामग्री। इसे आप झटपट तैयार कर सकती हैं और इसे इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है।'  

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 नेचुरल तरीकों से पाएं क्लियर स्किन

Crystal  Clear  Bright  Skin  In    Minutes

चमकदार त्वचा पाने का घरेलू नुस्खा 

सामग्री 

  • 5 ड्रॉप्स नारियल का तेल 
  • 2 ड्रॉप्स कुमकुमादि तेल 

विधि 

  • अपनी हथेली में दोनों तेल की बूंदे लें। 
  • हथेली को मलें और चेहरे की लाइट मसाज करें। 
  • मसाज करने के बाद आप चेहरे पर तेल को लगा कर छोड़ दें। 
  • नियमित आप यदि ऐसा करती हैं, तो चेहरे के दाग-धब्बे हल्के पड़ना शुरू हो जाएंगे। 
  • कुछ वक्त बाद आपको चेहरे पर कोई भी दाग-धब्बा नजर नहीं आएगा और चेहरे पर चमक भी आ जाएगी। 

पूनम कहती हैं- 'कुमकुमादि तेल रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएंगी, तो यह ज्यादा असरदार होगा क्योंकि रात में सोते वक्त स्किन रिपेयर होती है और यह तेल स्किन को रिपेयर करने में और भी ज्यादा मददगार होगा।'

इसे जरूर पढ़ें: डेड स्किन रिमूव करने का सरल उपाय जानें

कुमकुमादि तेल के त्वचा के लिए फायदे 

इस तेल को बनाने में लगभग 15 से 25 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। इन जड़ी-बूटियों में मंजिष्ठा, चंदन, गुलाब की पंखुड़ियां, विभीतकी (बहेड़ा), मुलेठी, हरीतकी (हरड़), केसर और हरिद्रा (हल्दी) आदि शामिल होती हैं। जाहिर है, इतने सारे पोषक तत्व मौजूद होने पर यह तेल काफी लाभदायक होता है। यदि त्वचा के लिए इस खास तेल के फायदों की बात की जाए, तो यह कई तरह से त्वचा को फायदा पहुंचाता है। इस तेल के कुछ फायदा पूनम जी हमें बताती हैं- 

मुंहासे की समस्या में फायदेमंद 

अगर आपके चेहरे पर मुंहासे निकले हैं, तो आपको किसी भी प्रकार की चीज चेहरे पर नहीं लगानी चाहिए। मगर त्वचा को मुंहासों से बचाने के लिए आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। पूनम जी बताती हैं, 'इस तेल में मंजिष्ठा  होता है, मुंहासे बढ़ाने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। ऐसे में मुंहासे की समस्या में आपको यह तेल राहत पहुंचा सकता है।' इतना ही नहीं, अगर मुंहासों की वजह से सूजन आ गई है, तो वह भी इस तेल को लगाने से कम हो जाएगी।  

Kaise  Payen  Chamakdar  Twacha

पिगमेंटेशन की समस्या में राहत 

पिगमेंटेशन के निशान आपकी सुंदरता को प्रभावित करते हैं। उन्हें ठीक करना भी आसान नहीं है। मगर यदि आप कुमकुमादि तेल का रोज प्रयोग करेंगी, तो आपको इससे धीरे-धीरे फायदा नजर आने लग जाएगा। केवल पिगमेंटेशन ही नहीं बल्कि यह तेल स्किन टैनिंग की समस्या को भी कम करता है। 

एंटी एजिंग होता है यह तेल 

कुमकुमादी तेल में इतनी सारी जड़ी बूटियों का संगम होता है, यह त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से बचाता है। इस तेल से मसाज करने पर त्वचा में कसाव बना रहता है और इससे स्किन सैगिंग की समस्या में राहत मिलती है। 

Recommended Video

 

नोट- अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है, तो आपको पहले किसी स्किन एक्सपर्ट से परामर्श करना चाहिए और फिर चेहरे पर किसी चीज का प्रयोग करना चाहिए।  

 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें, साथ ही ऐसे और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।   

Image Credit: Shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।