सर्दियों में पैरों में सबसे ज्यादा असर होता है। यह हर समय ड्राई रहते है और एड़ियों के फटने अधिक संभावना होती है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍यों‍कि इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपको फटी एड़ियों से छुटकारा पाने और इसे सर्दियों के मौसम के लिए तैयार करने के ट्रिक्‍स बताएंगे। इन ट्रिक्स को अपनाने से फटी एड़ियों और ड्राई पैरों जैसी समस्याओं को दूर रखने में मदद मिलेगी।

हाइड्रेट! हाइड्रेट!

जी हां, जब सर्दियों की बात आती है तो सबसे पहली चीज जो हर किसी को करनी चाहिए, वह हाइड्रेशन है। सर्दियों के कारण त्वचा रूखी हो जाती है, त्वचा छिल जाती है और एड़ियां भी फट जाती हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप इसे डैमेज होने से बचाने के लिए अच्‍छी मात्रा में मॉइश्चराइजर का इस्‍तेमाल करें। इन्हें लगाने का सबसे अच्छा समय रात का होता है, जब शरीर रिपेयर मोड में होता है। आइए ऐसे ही कुछ ट्रिक्‍स के बारे में जानें।

एक्‍सफोलिएट

exfoliate

सर्दियों में पैरों की त्वचा छिलने लगती है। यह बैक्टीरिया को आकर्षित करती है जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इन डेड स्किन को हटाने के लिए आपको पैरों को एक्सफोलिएट करना चाहिए। एक्सफोलिएशन फटी एड़ियों को साफ और गंदगी से दूर रखने में भी मदद करता है। हालाकि, सावधान रहें और कोमल एक्सफ़ोलीएटर्स का इस्‍तेमाल करें क्योंकि कठोर का इस्‍तेमाल करने से फटी एड़ी से ब्‍लीडिंग हो सकती है।

विधि

  • इसके लिए आप बेसिक चीजों जैसे 1 कप दानेदार चीनी में 1/2 कप नारियल का तेल मिलाकर इस्‍तेमाल कर सकती हैं।
  • कोमल उंगलियों से सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें।
  • इसे 10 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें।
  • एड़ियों को फटने से बचाने के लिए इस उपाय को हफ्ते में 3-4 बार इस्तेमाल करें।

गर्म पानी में पैरों को सोक करें

warm water soak 

सोक कार्यात्मक होने के साथ-साथ आराम देने वाले एजेंट भी हैं। ये समस्या ग्रस्त त्‍वचा का इलाज करते हुए स्पा ट्रीटमेंट की तरह काम करते हैं। सर्दियों में पैर हार्ड और रफ हो जाते हैं।

विधि

  • पैरों को 1/2 घंटे के लिए गर्म पानी में भिगोने से पैरों को मुलायम बनाने में मदद मिलती है।
  • फिर आप डेड स्किन को हटाने के लिए स्क्रब और झांवा का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।
  • बस 1 बाल्टी गर्म पानी में 4-5 बूंदें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की मिलाएं।
  • आप 2 बड़े चम्मच साबुन का घोल भी डाल सकती हैं।
  • 30 मिनट तक भीगने के बाद इसे धो लें।
  • सर्दियों में इसे हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें।

Recommended Video

ऑयल मसाज

Oil Massage

सर्दियों के दौरान, बटर और बाम का इस्‍तेमाल करके मॉइश्चराइजिंग करना पर्याप्त नहीं होता है। इनकी जगह आपको ड्राईनेस को दूर करने के लिए तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। तेल हेल्‍दी फैट से भरपूर होते हैं जिनमें दोगुना मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं।

विधि

  • लगभग 3 बड़े चम्‍मच नारियल के तेल को गर्म करके पूरे पैरों की अच्‍छी तरह से मालिश करें। 
  • इससे पैरों को डैमेज फ्री रखने में काफी मदद मिलेगी।

मोजे पहनें

Wear Socks

बहुत सी महिलाएं यह सभी चीजें सही करती हैं फिर भी फटी एड़ियों से छुटकारा नहीं मिलता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वह केयर के बाद पैरों को प्रोटेक्‍ट नहीं करी हैं। मोजे इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

इसके लिए जरूरी है कि आप पैरों को पानी में सोक करने, तेल लगाने या उन्हें मॉइश्चराइज करने के बाद मोजे पहनकर उनकी रक्षा करें।

इन हैक्‍स की मदद से आप भी अपने पैरों को ड्राईनेस और एड़ियों को फटने से बचा सकती हैं। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik.com