जिस तरह मौसम बदलता है तो हमारा स्किन केयर रूटीन भी बदल जाता है। ठीक उसी तरह मेकअप में बदलाव करना भी जरूरी होता है। दरअसल, बदलते मौसम का असर स्किन पर पड़ता है और ऐसे में मेकअप करते समय इसका ख्याल ना रखा जाए तो आपको वह नेचुरल व फ्लॉलेस लुक नहीं मिलता, जो आपको वास्तव में चाहिए होता है। चूंकि अब ठंड बढ़ने लगी है तो ऐसे में आपका मेकअप भी ऐसा होना चाहिए कि ठंडी हवाओं के कारण वह ड्राई या पैची नजर ना आए या फिर लिपस्टिक क्रैकी हो। 

यकीनन इस प्रॉब्लम से बचना इतना भी आसान नहीं है, लेकिन फिर भी अगर आप कुछ छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखती हैं तो विंटर में होने वाली मेकअप मिसटेक्स को आसानी सेअवॉयड कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको विंटर मेकअप मिसटेक्स और उससे बचने के आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

पैची फाउंडेशन

winter makeup tips

सर्दियों में स्किन अमूमन रूखी हो जाती है। खासतौर से, अगर आपकी स्किन रूखी है तो ऐसे में फेस पर फाउंडेशन लगाना थोड़ा ट्रिकी हो सकता है। ड्राई स्किन पर फाउंडेशन लगाने से वह पैची और अनइवन नजर आती है। 

क्या करें- इससे समस्या से बचने के लिए अपने फाउंडेशन पर लगाने से पहले अपनी त्वचा को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करें। इसके अलावा आप विंटर में पाउडर फाउंडेशन की जगह लिक्विड फाउंडेशन चुनें। यह आपकी स्किन को स्मूद फिनिश देगा।

क्रैक्ड लिपस्टिक

winter makeup for dry skin

विंटर में मेकअप करते समय अधिक लड़कियों ने इस प्रॉब्लम को फेस किया होगा। दरअसल, ठंडी हवाएं स्किन के साथ-साथ लिप्स को भी रूखा बना देती हैं। ऐसे में अगर रूखे व फटे होंठों पर मैट लिपस्टिक लगाई जाए तो इससे लिपस्टिक भी क्रैक्ड व पील्ड नजर आने लगती है।

क्या करें- सुनिश्चित करें कि आप अपने होठों को एक्सफोलिएट करें और लिपस्टिक लगाने से पहले लिप बाम पर लगाएं। इसके अलावा आप लिपस्टिक में नॉन-ड्रायिंग, मैट फॉर्मूला चुनें।

इसे भी पढ़ें: ब्राइडल मेकअप में कैरी करनी है रेड लिपस्टिक तो इन बातों का रखें ध्यान

स्मज आई मेकअप

winter makeup advice

ठंडी हवाएं आपकी आंखों को वाटरी बनाता है और जब आंखों से बार-बार पानी आता है तो ऐसे में मस्कारा स्मज हो जाता है। अगर आपको आई मेकअप करना काफी पसंद है तो ऐसे में वाटरी आईज आपके मेकअप लुक को बिगाड़ सकती है।

क्या करें- अगर आप चाहती हैं कि आपका आई मेकअप स्मज होकर खराब ना हो तो ऐसे में बेहतर होगा कि आप वाटरप्रूफ आई मेकअप प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करें। इसके अलावा जहां तक हो सके, आप आईशैडो, लाइनर व मस्कारा को बॉटम लिड व लैशेज पर लगाने से बचें।

इसे भी पढ़ें: अगर सर्दियों में बनने वाली हैं दुल्हन तो अपनी त्वचा का ऐसे रखें ख्याल, ट्राई करें ये DIY फेस मास्क

Recommended Video

मेकअप ट्रांसफर

the winter makeup

यह भी विंटर में एक मेकअप प्रॉब्लम के रूप में सामने आता है। विंटर में अक्सर फेस मेकअप हाई-नेक जंपर्स, स्कार्फ और हुडी में ट्रांसफर होता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि मेकअप करने के बाद आप उसे अच्छी तरह से लॉक नहीं करती हैं। खासतौर से, अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इससे आपकी यह प्रॉब्लम और भी अधिक बढ़ सकती है।

क्या करें- अपने फेस मेकअप को कपड़ों पर ट्रांसफर होने से बचाने के लिए जरूरी है कि आप मेकअप करने के बाद उसे सील करने के लिए कुछ फेस पाउडर लगाएं। इससे अगर आपका चेहरा आपके कपड़ों के संपर्क में आता है तो भी आपका बेस मेकअप यूं ही बरकरार रहता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।