डार्क सर्कल्स यकीनन किसी भी लड़की को अच्छे नहीं लगते। यह आपकी नेचुरल ब्यूटी को कहीं छिपा देते हैं। अक्सर लड़कियां इन डार्क सर्कल्स को छिपाने के लिए मेकअप का सहारा लेती हैं। आमतौर पर लड़कियां यह मानती हैं कि डार्क सर्कल्स के पीछे का एकमात्र मुख्य कारण नींद की कमी है। इसलिए लड़कियां अपनी स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए पर्याप्त नींद लेने पर जोर देती हैं। हो सकता है कि आप भी हर दिन सात से आठ घंटे की नींद लेती हों, लेकिन अगर आपको इसके बाद भी आंखों के नीचे काले घेरे नजर आते हैं तो। यकीनन इस स्थिति में आप काफी कंफ्यूज होंगी। आपको समझ ही ना आए कि ऐसा क्यों हो रहा है। ऐसा वास्तव में आपकी कुछ लाइफस्टाइल हैबिट्स के कारण हो सकता है। दरअसल, नींद की कमी के अलावा भी ऐसे कई कारण होते हैं जो डार्क सर्कल्स की वजह बन सकते हैं। हालांकि अगर आप अभी तक इन कारणों के बारे में नहीं जानती हैं तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इस बारे में बता रहे हैं-

उम्र का बढ़ना

lifestyle habits that cause under eye dark circles inside

अक्सर उम्र बढ़ने के साथ-साथ आंखों के नीचे काले घेरे नजर आने लगते हैं। सामान्य तौर पर, आंख के नीचे की त्वचा पतली होने के साथ-साथ नाजुक भी होती है। इसलिए उम्र बढ़ने के साथ, आंखों के नीचे की त्वचा और भी पतली हो जाती है, जिससे रक्त वाहिकाएं लंबी हो जाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप काले घेरे बन जाते हैं।

जेनेटिक्स या वंशानुगत

lifestyle habits that cause under eye dark circles inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन आंखों के नीचे काले घेरों की समस्या आपको वंशानुगत भी मिल सकती है। यह डार्क सर्कल्स के कारणों में से एक ऐसा कारण है, जो यकीनन आपको काफी परेशान कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानती हैं केले के छिलके के स्किन और बालों के लिए ये फायदे, ऐसे करें इस्तेमाल

आयरन की कमी

lifestyle habits that cause under eye dark circles inside

शरीर में आयरन की कमी का सबसे पहला असर आपकी आंखों के नीचे की त्वचा पर नजर आता है। आयरन की कमी के कारण बॉडी टिश्यू में ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में नहीं पहुंचता। ऐसे में आंखों के नीचे काले घेरे नजर आ सकते हैं। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए आप आयरन रिच बैंलेस्ड हेल्दी फूड खाएं।

एलर्जी

lifestyle habits that cause under eye dark circles inside

आंखों के नीचे के काले घेरों की एक वजह एलर्जी भी हो सकती है। कोई भी स्थिति जो आंखों में खुजली पैदा करती है, काले घेरे का कारण बन सकती है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि खुजली के कारण आप उस क्षेत्र को खरोंचते हैं। विशेष रूप से बच्चों में डार्क सर्कल्स का एक मुख्य कारण यही होता है।

Recommended Video

 

पोषण की कमी

lifestyle habits that cause under eye dark circles inside

कहते हैं कि हम जैसा खाते हैं, वैसा ही नजर आते हैं। इसलिए अगर आपकी बॉडी को सही पोषण नहीं मिल रहा है तो इससे आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो सकते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए अपने आहार में विटामिन ए, सी, के, ई और अन्य पोषक तत्वों को शामिल करने का प्रयास करें।

स्मोकिंग व ड्रिंकिंग 

lifestyle habits that cause under eye dark circles inside

स्मोकिंग व ड्रिंकिंग आपकी सेहत और स्किन दोनों को ही नुकसान पहुंचा सकती हैं। इससे आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हो सकते हैं और साथ ही वे शरीर से पानी के नुकसान का कारण बन सकते हैं। आँखों के नीचे कालेपन के पीछे निर्जलीकरण भी प्रमुख कारकों में से एक है। जब शरीर में पानी की उचित मात्रा का अभाव होता है, तो लक्षण अक्सर आपकी आंखों के नीचे के क्षेत्र में दिखाई देते हैं।

इसे भी पढ़ें: Year 2020: साल 2020 में स्टनिंग दिखने के लिए सबसे ज्यादा पसंद किए गए ये मेकअप ट्रेंड्स

हार्मोन में बदलाव

lifestyle habits that cause under eye dark circles inside

मासिक धर्म और गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल परिवर्तन त्वचा में परिवर्तन करते हैं, जिससे उनकी सेहत और मूड तो बदलता है ही। साथ ही साथ इससे उन्हें अंडर-आई डार्क सर्कल की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Crdit:(@freepik)