• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

शैंपू को कहें बाय और को-वॉश से बालों को दें नेचुरल लुक

अगर आप भी बालों को नेचुरल लुक देना चाहती हैं तो शैंपू की बजाय को-वॉश का इस्‍तेमाल करें।   
author-profile
Published -18 May 2022, 19:45 ISTUpdated -19 May 2022, 10:54 IST
Next
Article
co wash for hair growth

आज की तारीख में बाजार में एक-से-एक ब्रांडेड शैंपू की भरमार है जो हेयर-केयर के तमाम दावे करते हैं। सिर्फ कुछ ब्रांड ही ऐसे हैं जो केमिकल फ्री ऑर्गेनिक हेयर-केयर सॉल्यूशन हमें देते हैं और इससे उन महिलाओं के सामने दिक्कतें खड़ी होती हैं, जो अपने लिए वेजिटेरियन और नेचुरल प्रोडक्‍ट्स बेस आधारित सल्‍यूशन की चाहत रखते हैं। 

ऐसे देखा जाए तो बाजार में उनके लिए ऑप्शन की कमी नहीं हैं। इसका असर यह होता है कि ऐसी महिलाएं बाजार में जब अपने हेयर-केयर के लिए वेजिटेरियन या नेचर-ऑरिएंटेड प्रोडक्ट ढूंढ़ रही होती हैं तो उन्हें कई पहलुओं से समझौता करना पड़ता है। विकल्प की कमी के कारण वे मन मार कर कोई दूसरा प्रोडक्ट खरीदने को बाध्य होते हैं। 

लोगों को चूंकि नेचर-ऑरिएंटेड हेयर-केयर प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, इसलिए आज हम उन्हें बताने जा रहे हैं कि शैंपू से बाल की उड़ती रंगत देखकर परेशान न हों, को-वॉशिंग ट्राई करें। को-वॉशिंग एक तकनीक है, जो आपको शैंपू के नुकसान से मुक्ति दिलाएगा और स्‍ट्रेट-घुंघराले सभी प्रकार के बालों को नेचुरल रखने में मददगार साबित होगा। इस उपयोगी तकनीक के बारे में हमें विस्तार से ग्लोबल वेगन पर्सनल केयर ब्रांड सूर्या ब्रासिल के संस्थापक एवं सीईओ क्लेलिया सेसिलिया एंजेलन बता रहे हैं।

को-वॉशिंग तकनीक क्या है?

co wash for hair fall

को-वॉशिंग बालों को साफ करने की एक आसान तकनीक है जिसमें आप बालों में कंडीशनर लगाते हैं, बिना पेट्रोलियम या मिनरल ऑयल यूज किए। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे बाल में शाइनी बनी रहती है और बाल बेजान नहीं होते हैं। जबकि हम अक्सर देखते हैं कि शैंपू से बाल साफ तो होते ही हैं, लेकिन बेजान भी हो जाते हैं और अपनी नेचुरल शाइन खो देते हैं।

को-वॉशिंग, शैंपू की तुलना में बहुत ही सॉफ्ट तकनीक है जो अपना काम मखमली अंदाज में बिल्‍कुल स्मूथली करता है, जिससे बालों में नेचुरल ऑयल या कहें कि बालों में नमी बरकरार रहती है। जिसके बाल ड्राई हों, नाजुक हों और टूटते हों वे इस तकनीक का फायदा उठा सकते हैं। इसका उपयोग सभी प्रकार के बालों पर किया जा सकता है, बस ऑयली बालों पर को-वॉशिंग के प्रयोग से बचना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: 30+ के बाद तेजी से झड़ते हैं बाल तो इन टिप्‍स से रोकें

को-वॉशिंग तकनीक फायदा सबसे ज्यादा किसे होता है?

ऐसे तो इस तकनीक का उपयोग किसी भी लंबाई के बालों के साथ किया जा सकता है, लेकिन विशेषकर हाइलाइटेड, ड्राई एवं घुंघराले बालों पर इसके प्रयोग के बहुत अच्छे परिणाम देखने को मिले हैं। ज्यादातर शैंपू, विशेषकर एंटी-डैंड्रफ शैंपू बहुत ज्यादा और हार्ड केमिकल-युक्त होते हैं। इससे बालों का रंग तेजी से उतरता है। यानी कि जो लोग बालों को कलर या डाई करते हैं, उनके बालों के कलर रेगुलर शैंपू करने से बहुत तेजी से उतरते हैं। लेकिन बालों को ऑर्गेनिक नेचुरल या वेगन प्रोडक्ट से को-वॉश करने से आपके बालों की प्राकृतिक रंगत लंबे समय तक बनी रहती है। वेगन कंडीशनर के कंपोनेंट आपके बालों को लंबे समय तक नेचुरल और सॉफ्ट बनाए रखते हैं। 

co wash for hair expert

को-वॉशिंग से किन्हें परहेज करना चाहिए

त्वचा में जलन या स्कैल्प संबंधी समस्‍याओं वाली महिलाओं को को-वॉशिंग से कंप्लीट परहेज करना चाहिए, बल्कि उन्हें किसी भी प्रकार की हेयर-केयर ट्रीटमेंट से बचना चाहिए और सही डॉक्टरी परामर्श के बाद ही उचित हेयर-केयर प्रोसेस अपनाना चाहिए। 

स्कैल्प की बीमारी खासकर सेबोरिया से परेशान महिलाएं तो भूलकर भी को-वॉशिंग नहीं करें। क्योंकि सेबोरिया के केस में को-वॉशिंग से बालों की जड़ों में कवक या बैक्टीरिया पनप सकते हैं, जो हेयर-फॉल का कारण बनेंगे। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि बिना उचित परामर्श के इस केस में को-वॉशिंग का इस्‍तेमाल नहीं करें।

Recommended Video

निष्कर्ष

बालों को कितनी बार धोया जाए, इसका कोई निश्चित नियम नहीं है। यदि आपको शैंपू करने से बढिय़ा फीलिंग आती है तो आप सल्फेट-फ्री शैंपूके साथ विकल्प के तौर पर को-वॉश का प्रयोग कर सकते हैं।

co wash for hair expert hindi

सबसे प्रभावी को-वॉश प्रक्रिया

को-वॉशिंग बहुत आसान है। बस आपको शैंपू छोड़कर को-वॉश को अपने हाइजीन-रूटीन में शामिल करना है। इसके बाद कुछ सामान्य बातों का ध्यान रखना है। जैसे

  • गर्म पानी से बालों को गीला करें और कुछ देर तक मालिश करें।
  • बालों से अतिरिक्त पानी को निचोड़ लें।
  • कुछ देर तक हेयर मास्क लगाएं। 

अगर आप भी बालों को नेचुरल लुक देना चाहती हैं तो को-वॉश का इस्‍तेमाल करें। बालों से जुड़ी ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।