शादी के दिन हर लड़की के चेहरे पर गजब का निखार होता है, लेकिन यह निखार सिर्फ मेकअप से ही नहीं आता। जरा सोचिए कि अगर आपकी स्किन डल व बेजान हो तो मेकअप भी तो डल ही नजर आएगा। स्किन पर ग्लो लाने के लिए लड़की को कई दिन पहले से तैयारियां करनी पड़ती हैं। वैसे चेहरे पर निखार लाने में फेशियल का एक अहम रोल होता है। अगर शादी से चार पांच दिन पहले फेशियल करवा लिया जाए तो यकीनन स्किन दमकने लगती है।

इसे जरूर पढ़ें: जैकलीन के इन 3 ब्‍यूटी टिप्‍स से मिनटों में पाएं ग्‍लोइंग और बेदाग त्‍वचा

अगर आप भी शादी से पहले फेशियल करवाने की सोच रही हैं तो आपको किसी भी फेशियल का चुनाव आपको बेहद सोच-समझकर करना चाहिए। अगर फेशियल के चयन में आपसे कोई गलती हो जाती है तो यकीनन शादी के दिन आपको काफी बड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए या तो आप अपनी स्किन को ध्यान में रखकर और ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह पर ही कोई फेशियल लें या फिर आप अपने रेग्युलर फेशियल को रिपीट कर सकती हैं। वहीं अगर आप एक्स्ट्रा ग्लो पाने के लिए किसी अलग फेशियल को लेना चाहती हैं तो बेहतर होगा कि आप उसका एक ट्रायल शादी के दिन से एक-डेढ़ महीने पहले अवश्य ले लें। इससे आपको उसके रिस्पान्स के बारे में भी पता चल जाएगा और यह भी समझ आ जाएगा कि उससे आपकी स्किन को कोई परेशानी तो नहीं हो रही है। तो चलिए आज हम आपको अलग-अलग स्किन टाइप के लिए कुछ फेशियल के बारे में बता रहे हैं, जिससे पढ़कर आपको अपने लिए फेशियल चुनने में आसानी होगी-

ड्राई स्किन 

inside  bridal facial according to skin type

ड्राई स्किन में रूखापन काफी अधिक होता है, इसलिए आपको ऐसे फेशियल का चयन करना चाहिए, जिससे आपकी स्किन हाइड्रेट हो सके। फेशियल चुनते समय आप देखें कि आपके फेशियल में एंसेशियल ऑयल व क्रीमी फेस पैक्स हों। हाइड्रेटिंग प्रॉडक्ट की मदद से स्किन की मसाज करने पर न सिर्फ ब्लड फ्लो बेहतर होता है, बल्कि इससे आपकी त्वचा में नमी भी आएगी।

ऑयली स्किन

inside  bridal facial according to skin type

ऑयली स्किन में तेल व सीबम के उत्पादन के कारण जेल बेस्ड फेशियल का चयन करना काफी अच्छा रहता है। जेल प्रॉडक्ट आपकी त्वचा को ठंडक प्रदान करने के साथ-साथ स्किन को हाइड्रेट भी करते हैं, साथ ही इन प्रॉडक्ट्स के कारण स्किन ऑयली नहीं होती। वैसे इस स्किन के लिए एलोवेरा जेल फेशियल का इस्तेमाल किया जा सकता है। कोई भी फेशियल चुनने से पहले आप यह अवश्य सुनिश्चित करें कि फेशियल प्रॉडक्ट चेहरे से ऑयल को क्लीयर करते हों। इसके अलावा फेशियल करवाते समय मसाज बेहद लाइट करवाएं क्योंकि अत्यधिक मसाज करवाने से आपके चेहरे की तेल ग्रंथियां फिर से एक्टिव हो जाती हैं और इससे आपको परेशानी हो सकती है।

सेंसेटिव स्किन

inside  bridal facial according to skin type

सेंसेटिव स्किन की महिलाओं को किसी भी तरह के प्रॉडक्ट को बेहद सोच-समझकर चुनना होता है। एक छोटी सी गलती के कारण उनकी स्किन पर रेडनेस, इचिनेस व जलन आदि हो सकती है। अगर आप अपने चेहरे पर बिना किसी परेशानी के निखार लाना चाहती हैं तो बेहतर होगा कि आप फलों का सहारा लें। अपनी स्किन का फेशियल आप नेचुरल तरीके से ही करें तो ज्यादा अच्छा। दरअसल, मार्केट में मिलने वाली क्रीम्स व पैक्स में कुछ हद तक केमिकल्स का इस्तेमाल किया ही जाता है, जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए आप केले को मैश करके, पपीते के पल्प या फिर टमाटर के पल्प को फ्रिज में रखकर ठंडा करें और फिर उसका इस्तेमाल अपनी स्किन पर करें। 

इसे जरूर पढ़ें: इस तरह करेंगी एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल तो त्वचा में रहेगा ग्लो

आप चाहें तो फलों के ताजा रस का भी प्रयोग स्किन पर कर सकती हैं। फलों का रस न सिर्फ आपकी स्किन को हाइड्रेट करेगा, बल्कि इससे आपको सूजन या जलन आदि की समस्या भी नहीं होगी।