स्‍मूथ और यंग दिखने वाली त्वचा सतह के ठीक नीचे छिपी होती है। तो क्‍यों न, इस पुरानी, डैमेज त्वचा को पील किया जाए? केमिकल पील फाइन लाइन्‍स, झुर्रियों, सन डैमेज, रोमछिद्रों के आकार, मुंहासों, झाइयों और बहुत सारे ब्‍यूटी से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करता है। यह ब्‍यूटी ट्रीटमेंट कुछ सबसे बहुत ज्‍यादा पसंद किया जा रहा है, और लाखों महिलाएं पहले से ही इसका फायदे उठा रही हैं।

केमिकल पील क्या है?

केमिकल पील एक शक्तिशाली त्वचा एक्सफ़ोलीएटिंग है जिसे चेहरे, गर्दन या हाथों पर इस्‍तेमाल किया जाता है ताकि नीचे की स्‍मूथ और क्‍लीयर त्वचा को प्रकट किया जा सके। जो बात इस तकनीक को इतना फेमस बनाती है, वह यह है कि यह विभिन्न प्रकार की त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए उपयोगी है। इसके फायदों के बारे में हमें जोली स्किन क्लिनिक की डर्मेटोलॉजिस्ट और फाउंडर डॉक्‍टर निरुपमा जी बता रही हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Nirupama Parwanda (@zolieskinclinic)

त्वचा के लिए केमिकल पील के फायदे 

  • आंखों के नीचे और मुंह के आस-पास के फाइन लाइन्‍स को कम करता है।⠀
  • सन डैमेज और बढ़ती उम्र के कारण होने वाली झुर्रियों का इलाज करता है। ⠀
  • हल्के निशान की उपस्थिति में सुधार करता है।⠀
  • कुछ प्रकार के मुंहासों का इलाज करता है।⠀
  • एजिंग साइन्‍स, झाइयां और काले धब्बे (मेल्ज़ामा) को कम करता है।
  • त्वचा के रंगरूप में सुधार करता है। 

जी हां केमिकल पील आंखों के नीचे और मुंह के आसपास की फाइन लाइन्‍स को कम करता है। यह हल्के निशान की उपस्थिति में सुधार करता है। यह त्वचा के रंगरूप में सुधार करता है। केमिकल पील्स त्वचा की कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: केमिकल पील क्या है जानें इसके फायदे और नुकसान

झुर्रियों का इलाज

केमिकल पील में पुरानी त्वचा की बाहरी परत को हटाने के लिए केमिकल सल्‍यूशन का उपयोग करके झुर्रियों वाली त्वचा की उपस्थिति में सुधार करता है। इससे नई त्वचा आमतौर पर स्‍मूथ और कम झुर्रीदार दिखाई देती है।

chemcial peel

कुछ प्रकार के मुंहासों का इलाज

केमिकल पील्स आपके रोमछिद्रों को खोलते हैं और आपकी त्वचा की सतह से ब्लैकहेड्स को हटाते हैं। साथ ही, वे त्वचा में सामग्री जमा करने में भी सक्षम होते हैं जो आपके पोस्ट-पिंपल के निशान को कम करने में मदद करते हैं।

Recommended Video

 

काले धब्‍बों को हल्‍का करें

काले धब्बों को हल्का करने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले सतही छिलके अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (ग्लाइकोलिक और लैक्टिक एसिड), बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड (सैलिसिलिक एसिड) और ट्राइक्लोरोएसेटिक एसिड (टीसीए) हैं। ग्लाइकोलिक एसिड (जीए) सबसे आम अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड का पील है और इसे फलों के छिलके के रूप में भी जाना जाता है।

इसे जरूर पढ़ें:ये 4 केमिकल एक्सफोलिएट स्क्रब फेस वॉश स्किन के लिए हैं बेस्ट

रंगत में सुधार

अगर आपकी रंगत फीकी है, तो आपको केमिकल पील्स से फायदा हो सकता है। ट्रीटमेंट नई त्वचा को फिर से उभरने की अनुमति देता है, जो आपके रंगत में निखार और स्वस्थ दिखने में मदद कर सकता है।

आप भी त्‍वचा से जुड़ी इन समस्‍याओं को दूर करने के लिए केमिकल पील करा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock.com