सर्दी में शुष्क हवाओं का असर हेल्‍थ के साथ-साथ त्‍वचा पर भी दिखाई देने लगता है। त्वचा अपनी प्राकृतिक नमी खो देती है और ड्राईनेस महसूस होने लगती है। मौसम के असर से त्‍वचा रूखी और बेजान दिखाई देने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि आपकी त्‍वचा मॉश्‍चराइज और हाइड्रेट रहें। सालों से हमारी नानी-दादी का भरोसा कोल्‍ड क्रीम पर है। पीढ़ियो के भरोसे के साथ सर्दियों के आते ही चार्मिस की गुलाबी डिब्‍बी बाहर आ जाती है। चार्मिस कोल्‍ड क्रीम में विटामिन ए, सी और ई का एक अनोखा संगम है, जो त्‍वचा को भीतर से पोषण देता है और मॉइश्‍चराइज करता है और साथ ही साथ विटामिन की कमी को पूरा करता है। सॉफ्ट और जवां त्‍वचा की चाह रखने वाली हर उम्र की महिला इसका इस्‍तेमाल कर सकती है। चार्मिस डेली मॉइस्चराइजिंग सॉफ्ट क्रीम में विटामिन सी और केसर का अर्क मौजूद होता है। यह सन डैमेज से त्‍वचा को राहत देता है। चार्मिस कोल्‍ड क्रीम की सबसे अच्‍छी बात यह है कि यह सर्दियों में आपकी त्‍वचा की 7 समस्‍याओं को दूर कर सकती है।

जी हां, चार्मिस आपकी रेगुलर ब्यूटी क्रीम या सीरम से बहुत अलग है। ब्यूटी रिटेलर्स हमें फुसलाकर तरह-तरह के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट बेचते है लेकिन अगर आपके पास चार्मिस है तो आप 7 प्रोडक्‍ट का काम एक चार्मिस क्रीम से ही पूरा कर सकती हैं। आईटीसी का प्रीमियम स्किनकेयर ब्रांड चार्मिस मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर है, जो सर्दियों के दौरान विशेष रूप से त्‍वचा के रूखेपन को दूर करती है। सर्दियां शुरु होते ही हमें अपनी स्किन की अच्‍छे से केयर करनी शुरू कर देनी चाहिए और चार्मिस क्रीम इसके लिए एकदम परफेक्‍ट है। आइए जानें यह क्रीम आपकी कौन सी 7 समस्‍याओं को दूर कर सकती है।

charmis cold cream benefits inside

मसाज क्रीम

चार्मिस क्रीम का इस्‍तेमाल आप चेहरे की मसाज के लिए भी कर सकती हैं। अच्‍छी मात्रा में चार्मिस कोल्‍ड क्रीम लेकर अपने चेहरे पर 10-15 मिनट मसाज करने से त्‍वचा के सेल्‍स हाइड्रेट और मॉइश्‍चराइज हो जाते हैं। इस क्रीम का असर चेहरे के भीतर काफी दिनों तक रहता है और सर्दियों में भी आपका चेहरा कोमल और ग्‍लो करता नजर आता है। साथ ही चार्मिस क्रीम से मसाज करने से चेहरे का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे त्‍वचा हेल्‍दी होती है। विटामिन सी से भरपूर होने के कारण चार्मिस क्रीम की मसाज पिग्‍मेंटेशन और पिंपल की समस्‍या को कम करती है। इसके अलावा मसाज से झुर्रियों से छुटकारा पाने में हेल्‍प मिलती है, क्‍योंकि चेहरे पर झुर्रियां तभी आती है जब त्‍वचा अपना लचीलापन खो देती है। 

DIY फेस मास्‍क और स्‍क्रब

अगर सर्दियों में आपकी त्‍वचा बहुत ज्‍यादा रूखी हो जाती है तो आप चार्मिस क्रीम का इस्‍तेमाल फेस मास्‍क की तरह करके चेहरे को ग्‍लोइंग बना सकती हैं। इसके लिए आपको चार्मिस क्रीम में एलोवेरा और केसर मिलाकर फेस मास्‍क बनाकर चेहरे पर लगाना होगा। इस मास्‍क को आप 30 मिनट तक चेहरे पर रखिये और फिर गुनगुने पानी से धो लें। अगर सर्दियों में आपकी त्‍वचा फ्लैकी और पैची हो गई है तो इसका इलाज भी चार्मिस कोल्‍ड क्रीम है। इसे मॉश्‍चराइजर की तरह इस्‍तेमाल करने से पहले खुद से ही स्‍क्रब बना लें। इसे बनाना बेहद ही आसान है। एक बाउल में थोड़ी सी चार्मिस कोल्‍ड क्रीम लेकर, इसमें एक चम्‍मच चीनी मिला लें। अब इसे स्‍क्रब की तरह अपने चेहरे पर इस्‍तेमाल करें। मुलायम और कोमलता देने वाले अपने गुणों के कारण चार्मिस से बना स्‍क्रब त्‍वचा की देखभाल करते हुए डेड स्किन को हटा देगा और त्‍वचा को भीतर से पोषण देगा।

charmis cold cream benefits inside

मेकअप रिमूवर

यह तो आप जानती हैं कि चाहे आपको मेकअप कितना भी पसंद हो, उसे दिन के अंत में हटाना बेहद जरूरी होता है। अगर सही तरीके से मेकअप नहीं हटाया जाये तो पोर्स बंद हो जाते है जिससे पिंपल्‍स और झाइयों की समस्‍या होने लगती है। आप चार्मिस क्रीम का इस्‍तेमाल मेकअप रिमूवर की तरह भी कर सकती हैं। जी हां, मेकअप साफ करने के लिए इस क्रीम से अच्‍छा कुछ और आपके लिए हो ही नहीं सकता है, क्‍योंकि यह स्किन की भीतर से सफाई करने के साथ त्‍वचा को मॉश्‍चराइज भी करता है। इसका इस्‍तेमाल मेकअप रिमूवर की तरह करने के लिए चार्मिस कोल्‍ड क्रीम को चेहरे पर लगे मेकअप पर लगा लें, अब कॉटन को गर्म पानी में निचोड़ लें और इससे मेकअप उतार लें। सारा मेकअप आसानी से उतर जाएगा और त्‍वचा खिल उठेगी।

लिप बाम

सर्दियों में होंठों के फटने की समस्‍या से ज्‍यादातर महिलाएं परेशान रहती हैं। इस समस्‍या को भी आप चार्मिस कोल्‍ड क्रीम का इस्‍तेमाल करके दूर कर सकती हैं। जी हां, इस समय अगर आपके होंठ फट जाते हैं तो आप उसे ठीक करने के लिये होंठों पर चार्मिस कोल्‍ड क्रीम का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। बिना किसी चिपचिपाहट के, चार्मिस कोल्‍ड क्रीम आपके होंठों को मुलायम और नेचुरल हेल्‍दी बना देगा। अगर आप होंठों को गुलाबी भी बनाए रखना चाहती हैं तो चार्मिस कोल्‍ड क्रीम में चुंकदर का जूस मिलाकर लगा सकती हैं।

charmis cold cream benefits inside

सनबर्न से बचाएं

अगर आपको सनबर्न हो गया हैं तो परेशान न हो, क्‍योंकि चार्मिस क्रीम सनबर्न से आपको राहत मिल सकती हैं। जी हां सर्दियों के मौसम में UVB के मुकाबले UVA किरणें ज्यादा पड़ती हैं, जिससे आपकी स्किन पर सनबर्न और काले धब्बे हो जाते हैं। ऐसे में आप सनबर्न वाले हिस्‍से पर इस क्रीम को लगाएं, ये ठंडी-सॉफ्ट क्रीम तुरंत राहत देती है। कूलिंग और सूदिंग प्रभाव पाने के लिए आप इस क्रीम को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख सकती हैं। अगर आपकी स्किन यूवी किरणों के कारण बुरी तरह से झुलस गई हैं तो आप रातभर के लिए सनबर्न वाले हिस्‍से पर क्रीम की एक मोटी परत लगाएं। आपको सुबह काफी राहत महसूस होगा। 

Recommended Video

फटी एड़ियों के लिए

सर्दियों में हमारी त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है। त्वचा के साथ-साथ पैरों और एड़ियों को भी खास केयर की जरूरत होती है। लेकिन बहुत कम महिलाओं का ध्‍यान इस ओर जाता है। नतीजा यह होता है कि सर्दियां बढ़ने के साथ ही एड़ियों की दरारें भी बढ़ने लग जाती हैं। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं, क्‍योंकि चार्मिस कोल्ड क्रीम से आप फटी एड़ियों से भी छुटकारा पा सकती हैं। पैरों को धोकर या गर्म पानी में भिगोकर एड़ियों पर चार्मिस कोल्‍ड क्रीम से मसाज कर लें और फिर मोटी जुराबें पहन लें। इससे नमी लॉक हो जाएगी। कुछ ही दिनों के इस्‍तेमाल से ही आपको अपने पैरों की खूबसूरती बढ़ती हुई दिखाई देगी।   

charmis cold cream benefits inside

प्राइमर की तरह करें इस्‍तेमाल

कुछ महिलाओं की स्किन बहुत ज्‍यादा ड्राई होती हैं, फाउंडेशन लगाने के बाद स्किन खिंची-खिंची सी महसूस होती है जिसकी वजह से कुछ देर बाद स्किन पर क्रेक दिखाई देने लगते हैं।ऐसी महिलाएं चार्मिस क्रीम का इस्‍तेमाल प्राइमर के रूप में कर सकती हैं। यह आपके फाउंडेशन को एक मजबूत नींव देता है। यह आपकी त्वचा पर एक ईवन बेस तैयार करता है, जिसपर आपका फाउंडेशन बड़ी आसानी से ब्लेंड होता है और लंबे समय तक टिका रहता है।

तो यह 1 चार्मिस को इस्‍तेमाल करने के 7 बेहतरीन फायदे हैं। एक छोटी सी चार्मिस, किफायती और लाजवाब है। इसे जरूर इस्‍तेमाल करें और हमें अपना तजुर्बा जरूर बताएं।

Note - This is Brand Desk Content