• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 17 Apr 2022, 15:12 IST

शॉवर के दौरान होता है हेयर फॉल, जानिए इसके कारण व उपाय

अगर आपको शॉवर के दौरान हेयर फॉल होता है, तो आपको इसके कारण व उपायों के बारे में जान लेना चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 17 Apr 2022, 15:12 IST
Next
Article
causes of hair fall during shower

शॉवर लेते समय कुछ हद तक बालों का झड़ना बेहद ही सामान्य है। कुछ हद तक हर व्यक्ति के बाल शॉवर के दौरान झड़ते ही हैं। हालांकि, शॉवर ड्रेन में बालों के गुच्छों को देखना खतरनाक हो सकता है। अगर शॉवर के दौरान आप बालों के बड़े हिस्से को गिरते हुए देखते हैं, तो यह यकीनन चिंता का विषय हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप शॉवर के दौरान गिरने वाले बालों के कारणों व उसके निदान के बारे में जानें।

आमतौर पर यह माना जाता है कि शॉवर के दौरान आपके बाल अमूमन कमजोर हो जाते हैं और इसलिए वह जल्दी गिरते हैं। लेकिन शॉवर के दौरान बालों के गिरने की सिर्फ यही एक वजह नहीं होती। बल्कि इसके अलावा भी कई कारण हो सकते हैं। यहां आपको सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि शॉवर के दौरान कितने बालों का गिरना सामान्य है। और इसकी क्या वजहें हैं। साथ ही शॉवर के दौरान होने वाले हेयर फॉल को मिनिमम करने के लिए आप किन उपायों को अपना सकते हैं। तो चलिए विस्तारपूर्वक जानते हैं इस लेख में-

कितने बालों का झड़ना सामान्य है?

hair fall during shower in hindi

बालों का झड़ना एक नियमित प्रक्रिया है और इसके कारण परेशान नहीं होना चाहिए। यहां आपको यह जानना चाहिए कि एक व्यक्ति के औसतन दिनभर में लगभग 50 से 100 बाल झड़ते हैं। हालांकि, बालों की लंबाई और मोटाई के आधार पर स्ट्रैंड्स की संख्या हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकती है। मसलल, जिनके बाल लंबे और घने होते हैं, उनके बाल छोटे और महीन बाल वालों की तुलना में अधिक झड़ते हैं। लेकिन जिस दिन आप अपने बाल धोते हैं, उस दिन आपके लगभग 150-200 बाल झड़ सकते हैं। लेकिन जो लोग सप्ताह में केवल एक या दो बार बाल धोते हैं, उन्हें प्रोडक्ट बिल्डअप के कारण बालों के अधिक झड़ने का अनुभव हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: घने और लंबे बालों के लिए इन आयुर्वेदिक और सल्फेट फ्री शैम्पू का करें इस्तेमाल

शॉवर में अत्यधिक बालों के झड़ने का क्या कारण है?

शॉवर के दौरान अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ते हैं, तो इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। जैसे-

  • अगर आप हेयर वॉश करने के लिए या फिर बालों की देखभाल के लिए गलत प्रोडक्ट्स का चयन करते हैं, तो यह बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक सल्फेट शैम्पू का अत्यधिक उपयोग करने से बाल सूख सकते हैं और इससे उनके अधिक टूटने का खतरा बढ़ जाता है। 
  • वहीं, तनाव के कारण भी बाल शॉवर के दौरान झड़ सकते हैं। दरअसल, शॉवर के दौरान आपका तनाव थोड़ा कम हो जाता है। लेकिन उस दौरान आपके बाल भी अधिक गिरते हैं। 
  • हार्मोनल परिवर्तन, थायराइड की समस्या और पीसीओएस भी बालों के झड़ने को ट्रिगर कर सकते हैं। इस स्थिति में आपको चिकित्सीय मदद की आवश्यकता हो सकती है।
  • पोषक तत्वों की कमी भी बालों के गिरने की वजह बन सकती हैं। मसलन, अगर आपकी डाइट में आयरन, जिंक, आवश्यक विटामिन्स, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट की कमी होती है तो आपको शॉवर के दौरान अधिक बालों के झड़ने का अनुभव हो सकता है। 

    Recommended Video

शॉवर के दौरान बालों का झड़ना कैसे कम करें? 

shower mistakes

अगर आप चाहते हैं कि शॉवर के दौरान आपके बाल कम गिरें तो इसके लिए आप कुछ बातों का ध्यान रख सकते हैं। जैसे-

  • शॉवर के दौरान बालों को सुलझाने के लिए हमेशा ही चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। शॉवर के दौरान गलत कंघी का उपयोग करने से बालों को काफी नुकसान होता है और वह अधिक झड़ते हैं। हेयर डिटैंगलर का उपयोग करने से भी आप अपने बालों को सुलझा सकते हैं।
  • वहीं अपने बालों को स्टाइल करते समय कम से कम से हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करना चाहिए। जितना हो सके आप अपने हेयर को ब्लो-ड्राई या फ्लैट आयरन से दूर ही रखें। यह टूल्स आपके बालों को रूखा व कमजोर बनाते हैं। जिससे आपके बाल शॉवर के दौरान अधिक गिरते हैं।
  • हमेशा बालों के टाइप को ध्यान में रखकर ही सही हेयर प्रोडक्ट्स का चयन करें। ऐसे किसी भी हेयर प्रोडक्ट से दूर रहें, जो आपके बालों को डैमेज करते हों और उनके गिरने की संभावना को बढ़ाते हों।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।