चेहरे को खूबसूरत बनाने में पलकों और होंठों की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसलिए बहुत जरूरी है कि हम इन दोनों की भी उचित देखभाल करें। कई बार हम आंखों की देखभाल के दौरान पलकों के बालों पर ध्यान देना भूल जाते हैं। ऐसे में वह कमजोर होकर झड़ना शुरू हो जाते हैं। 

जाहिर है, यदि पलकें घनी नहीं होंगी तो आंखें खूबसूरत नजर नहीं आएंगी। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अरंडी के तेल का इस्तेमाल करके अपनी पलकों को घना बना सकती हैं। 

इस विषय पर हमने ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ से बात की। वह कहती हैं, 'पलकों को भी मॉइस्‍चराइजर की जरूरत होती है। इसके लिए अरंडी का तेल बहुत ही फायदेमंद है। आप कई तरह से अरंडी के तेल का इस्तेमाल पलकों पर कर सकती हैं।'

इसे जरूर पढ़ें: पलकों की ग्रोथ के लिए इस तरह करें 'नींबू के छिलके' का इस्‍तेमाल

best  eyelashes  growth  serum

अरंडी के तेल के गुण- 

  1. कई बार आंखों में सूजन आने के कारण पलकों के बाल झड़ने लगते हैं, ऐसे में अरंडी के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। 
  2. पलकों को घना और मजबूत बनाने के लिए अरंडी का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें लिनोलेनिक फैटी एसिड पाया जाता है, जो पलकों के बालों को मॉइश्चराइज करता है। 
  3. इसमें स्टीयरिक एसिड भी होता है, जो त्वचा और बालों के लिए बहुत ही पौष्टिक होता है। पलकों के बाल की कंडीशनिंग के लिए यह तेल बहुत ही अच्‍छा होता है। 

पलकों के झड़ने के कारण जानें- 

पलकों को घना बनाने से पहले आपके लिए यह जान लेना भी जरूरी है कि पलकों के बाल गिरने का कारण क्या हो सकता है। इस बारे में पूनम जी बताती हैं- 

  • सबसे पहला कारण हैं कि आंखों का मेकअप रिमूव न करना। आमतौर पर जब बात मेकअप रिमूव करने की आती है तो हम केवल फेस पर लगे मेकअप से उसे जोड़ कर देखते हैं। जो महिलाएं रोज मस्कारा, आईलाइनर और काजल का प्रयोग करती हैं उन्हें नियमित रूप से अपनी आंखों के मेकअप को रिमूव करके ही सोना चाहिए। 
  • बालों में लगे कलर को सावधानी से साफ नहीं करने पर वह आइब्रो और पलकों पर भी लग जाता है। इसमें मौजूद केमिकल पलकों के बाल को कमजोर बनाते हैं, जिससे वह झड़ने लगती हैं। 
  • खराब क्वालिटी के कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करने से भी पलकों के बाल झड़ने लगते हैं। 

पलकों पर अरंडी के तेल का ऐसे करें इस्तेमाल- 

अरंडी के तेल को डायरेक्ट ही सिर के बालों और पलकों पर लगाया जा सकता है, क्योंकि ये एक कैरियर ऑयल है। फिर अगर आप इसे और भी पोषण युक्त बनाना चाहती हैं, तो आप अरंडी के तेल का प्रयोग पलकों पर इस तरह कर सकती हैं- 

1. अरंडी का तेल और विटामिन-ई कैप्सूल 

सामग्री 

  • 1 विटामिन-ई कैप्सूल 
  • 1 छोटा चम्‍मच अरंडी का तेल 

विधि 

अरंडी के तेल में 1 विटामिन-ई कैप्सूल को पंचर करके डाले। फिर इस मिश्रण को पलकों पर लगाएं। आप इसे पलकों पर लगा भी छोड़ सकती हैं, लेकिन आपकी आंखों में यदि इरिटेशन हो रही हो तो आप इसे 15 मिनट बाद वॉश कर लें। आईलैशेज की ग्रोथ के लिए होम रेमेडीज में ये सबसे बेस्ट कही जा सकती है। 

eyelashes growth treatment

2. बादाम का तेल और अरंडी का तेल 

सामग्री 

  • 1/2 छोटा चम्‍मच बादाम का तेल 
  • 1/2 छोटा चम्‍मच अरंडी का तेल 

विधि 

दोनों तेल की बराबर मात्रा एक बाउल में लें और मिश्रण को एक डिब्बे में भर लें। अब इस मिश्रण की एक ड्रॉप से पलकों की मसाज करें। इससे पलकों के झड़ने की समस्या कम हो जाएगी। 

3. वैसलीन और अरंडी का तेल 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच वैसलीन 
  • 1/2 छोटा चम्‍मच अरंडी का तेल 

विधि 

वैसलीन और अरंडी के तेल को मिक्स करें और इसे किसी डिब्बी में भर लें। फिर आप इसे क्‍लीन मस्कारा ब्रश की मदद से पलकों पर लगाएं। ऐसा नियमित रात में सोने से पहले करें। आईलैशेज की ग्रोथ के लिए यह बहुत ही आसान और फायदेमंद नुस्खा है। 

eyelashes  growth  care

पलकों पर अरंडी का तेल लगाते वक्त जरूर बरतें ये सावधानियां- 

आंखें शरीर का बहुत कोमल अंग होती हैं। अगर आंखों में कुछ भी चला जाए, तो जब तक वह निकल नहीं जाता है तब तक इरिटेशन होती रहती है। ऐसे में अगर अरंडी का तेल आंखों के अंदर चला जाए तो क्या करना चाहिए, इस बारे में पूनम जी बताती हैं, 'अरंडी का तेल अगर आंखों के अंदर चला जाएगा तो आपको थोड़ी इरिटेशन होगी। मगर आंखों के लिए यह तेल किसी भी तरह से नुकसानदायक नहीं है। बल्कि जिन लोगों को ड्राई आई की समस्या होती है, वह यदि इसका तेल का इस्तेमाल करते हैं तो उनकी आंखों में चमक आ जाती है।' फिर भी कोशिश करें कि अरंडी के तेल को कम मात्रा में ही पलकों पर लगाएं। 

Recommended Video

नोट- हम इस आर्टिकल के माध्‍यम से ऐसा कोई भी दावा नहीं कर रहे हैं कि अरंडी का तेल पलकों पर लगाने से उनमें इंस्‍टेंट ग्रोथ नजर आने लग जाएगी। यदि आपको पलकों के झड़ने की समस्या अधिक हो रही है, तो आपको किसी एक्सपर्ट से परामर्श जरूर करना चाहिए। 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही ऐसे और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik, Shutterstock