नवरात्रि शुरू होते ही चारों तरफ डांडिया और गरबा रास का रंग चारों ओर बिखरने लगता हैं। मां दुर्गा को खुश करने के लिए जगह-जगह गरबा डांस और डांडिया का आयोजन किया जाता है। इन नौ दिनों तक खुशियों का एक समां सा बंध जाता है। नवरात्रि के नौ दिनों में गरबा खेलने का जुनून हर किसी पर सिर चढ़ कर बोलता है। महिलाएं और लड़कियां खासतौर पर गरबा खेलने के लिए उत्साहित हो जाती है। गरबा को लेकर महिलाओं मे उत्साह का सबसे बड़ा कारण होता है, नए लुक में तैयार होना। गरबा या डांडिया नाइट पर कैसी ड्रेस पहनें, कैसा मेकअप हो जैसी कई प्रकार की उधेड़बुन हमारे मन में चलती है। इस उधेड़बुन में जिन खास बातों का ध्यान रखना आवश्यक होता है उसके बारे में आइए जानते हैं एल्पस ब्यूटी क्लिनिक और एकेडमी की फाउंडर डायरेक्टर मेकअप एक्सपर्ट भारती तनेजा के खास टिप्स।

playing dandiya inside

ये चीजे जरुर करें

भारती जी के अनुसार इसकी तैयारी आपको कुछ दिन पहले से ही करनी चाहिए। जिसमे नींद और खानपान का पूरा ख्याल रखा जाना चाहिए। नवरात्रि के दौरान इस बाद का विशेष ध्यान रखें कि 6-7 घंटे की नींद जरुर लें। अगर रात में देर से सो रहे हैं तो दिन में नींद पूरी करें। गरबा खेलने के दौरान पसीना ज्यादा आता है। ऐसे में रोजाना 12-15 गिलास पानी जरुर पिएँ। अगर आप रोज गरबा खेल रहे हैं तो अपने सामान्य आहार में 300-400 केलोरी ज्यादा लें।सुबह गुनगुने पानी में 1-2 बूंद नींबू का रस व एक-चौथाई टी-स्पून शहद मिलाकर पिएं। आधे घंटे बाद एक गिलास दूध पिएं।

इसे भी पढ़ें: आपने 30's में दिखना है stunning तो भूलकर भी कभी ना करें ये beauty mistakes

पहले से परफेक्ट ड्रेस चुने

playing dandiya  inside  

नवरात्र के अवसरों पर डांडिया के दौरान पूरी कोशिश होनी चाहिए कि आपकी ड्रेस जितनी स्टाइलिश हो उतनी ही आरामदायक भी हो जिससे आप बेहिचक डांस कर सकें। ड्रेस का चयन करने से पहले उसके फैब्रिक का खास ध्यान रखें. हमेशा कूल कलर और हल्के  फैब्रिक वाले कपड़ों को ही पहने।  कठोर और चुभने वाला कपड़ा पहन कर आप कंफर्टेबल फील नहीं करेंगे और डांडिया डांस करते वक़्त आप जल्दी थक भी सकते हैं। ऐसे में लहंगा-चोली से बेहतरीन ऑप्शन भला क्या होगा। यह मौके के हिसाब से पारंपरिक भी है और आरामदायक भी। सबसे बड़ी बात की हेवी वर्क के बावजूद भी इसे कैरी करने में आपको कोई दिक्कत नहीं होगी।

कुछ चीजों की तैयारी पहले से करें 

गरबा के लिए तैयार होते समय आप अपने ड्रेसअप पर विशेष ध्यान दें। खास तौर पर युवतियां कपड़ों में हर उस जगह पर पिन लगाएं, जहां फटने, खुलने या अन्य तरह की आशंका हो। इसके अलावा एक रूमाल अपने साथ जरूर रखें।

इसे भी पढ़ें: ईशा अंबानी के प्री वेडिंग फंक्शन हुए शुरु, एंटीलिया में हुई गरबा नाइट में नीता अंबानी ने बेटी संग किया डांस

ज्वेलरी हो खास

कम्प्लीट और कम्फर्टेबल लुक के लिए लाइट जूलरी और एक्सेसरीज़ के अलावा फ्लैट फुटवेयर्स बेस्ट रहेंगे। डांडिया नाइट जा रही हैं तो हैवी और महंगी जूलरी पहनना अवॉयड करें. पहली बात तो ये इस सेलिब्रेशन के हिसाब से ओवर लगेंगे और साथ ही कई बार भीड़ की वजह से इनके खोने का डर भी लगा रहता है. बेहतर होगा कि इस मौके पर लहंगे के साथ फंकी, फैशनेबल और ऑक्सीडाइज्ड जूलरी टीमअप करें।

playing dandiya inside

मेकअप  करने के लिए सेटिंग स्प्रे हो 

मौसम भी ही कितना बेहतरीन हो लेकिन भीड़-भाड़ और डांस के दौरान पसीना आना वाजिब है। ऐसे में मेकअप के दौरान ध्यान रखें कि इसका बेस वाटरप्रूफ हो जिससे पसीने के साथ-साथ मेकअप न बहे। मेकअप को लंबे समय तक सेट करना जरूरी है। इसके लिए सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करें। सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल मेकअप फिनिश करने के बाद किया जाता है। लास्ट में चेहरे पर कुछ दूरी से सेटिंग स्प्रे लगाएं और इसे सूखने दें। सेटिंग स्प्रे के इस्तेमाल के बाद आपको बार-बार टचअप की जरूरत नहीं होगी। मेकअप का बेस लगाने से 5 मिनट पहले चेहरे पर बर्फ रगड़ लें। अगर आप बर्फ लगाना भूल जाएँ,तो फाउंडेशन लगाने के बाद चेहरे पर बर्फ का पानी स्‍प्रे कर लें। इसे टिश्‍यू पेपर से हल्‍के-से सुखा लें। यह टिप्स भी उतनी ही कारगर रहेगी। मेकअप बेस लगाने से पहले चेहरे पर ऑइल कंट्रोल लोशन लगाना ना भूलें। इससे आप पसीना आने के बावजूद काली नहीं दिखेंगीं।

playing dandiya inside

अगर आप लगातार और लंबे समय तक गरबा करने का सोच रही हैं तो आप कोई भी हेयर स्टाइल करने से पहले बालों में लीवॉन हेयर सीरम का इस्तेमाल करें। चाहे आपके बाल लंबे हो या छोटे हेयर सीरम आपके हेयर स्टाइल को प्रोटेक्ट करता है और बालों मे चमक भी लाता है। साथ ही फ़्रिजी बालों को  स्मूद भी बनाता है।

यह ख्याल रखना भी जरूरी है कि डांडिया नाइट से घर लौटने के बाद चाहे जितनी थकान हो, माइल्ड अल्कोहल फ्री क्लेंजर से मेकअप रिमूव जरूर करें। उसके बाद स्किन को मॉइश्चराइज करें। हेयर स्टाइलिंग के लिए जेल व स्प्रे इस्तेमाल किया है तो उसे भी हटाना जरूर