Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    40 की उम्र में कर रही हैं शादी तो त्‍वचा का इस तरह रखें ख्‍याल

    40 वर्ष उम्र में अगर आप भी कर रही हैं शादी तो आपको भी अपने स्किन केयर रूटीन में इन बातों का जरूर ध्‍यान रखना चाहिए। 
    author-profile
    Updated at - 2022-12-12,17:45 IST
    Next
    Article
    how to get youthful skin at  naturally tips

    शादी से पहले त्‍वचा की देखभाल करना बेहद जरूरी होता है, क्‍योंकि आप मेकअप कितना भी कर लें मगर आपकी त्‍वचा पर ग्‍लो तब ही आएगा जब आप त्‍वचा की ढंग से देखभाल करेंगी। इसके लिए आपको महीने भर पहले से ही बेसिक स्किन केयर रूटीन शुरू कर देना चाहिए। 

    आज हम आपको इस आर्टिक में बताएंगे कि अगर आपकी उम्र 40 वर्ष है, तो आपका स्किन केयर रूटीन कैसा होना चाहिए। 

    इसे जरूर पढ़ें- पिगमेंटेशन को कम कर सकता है घर पर यह फेस ऑयल, रात के समय करें इस्तेमाल

    brides of age  winter skin care

    मॉरनिंग स्किन केयर रूटीन 

    • सुबह उठने के तुरंत बाद आपको अपने चेहरे को मिल्‍क वॉटर से वॉश करना है। दरअसल, उम्र के इस पड़ाव पर त्‍वचा की नमी कम होने लग जाती है और त्‍वचा ड्राई होने लगती है। अगर आप पानी में दूध मिक्‍स करके चेहरे को साफ करती हैं तो चेहरे की ड्राईनेस भी दूर होती है। 
    • अगर आपके चेहरे पर डेड स्किन जमा हो रही है तो उसे रिमूव करने के लिए आप घर पर ही स्‍क्रब तैयार कर सकती हैं। अगर आपकी त्‍वचा ड्राई है तो आप हनी और ओट्स का स्‍क्रब तैयार कर सकती हैं, वहीं अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो आपको एलोवेरा जेल और कॉफी के प्रयोग से स्‍क्रब तैयार करना चाहिए। 
    • अगर आप त्‍वचा को स्‍क्रब कर रही हैं, तो आपको चेहरे पर फेस पैक भी जरूर लगना चाहिए। आप अपनी त्‍वचा के टाइप के अनुसार घर पर ही फेस पैक तैयार कर सकती हैं। अगर आप सबसे सेफ फेस पैक की तलाश में हैं, तो आपको दूध में बेसन और हल्‍दी मिक्‍स करके चेहरे पर लगा सकती हैं। इस फेस पैक को 15 मिनट से ज्‍यादा देर तक चेहरे पर न रखें। 
    • आपको सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल भी जरूर करना चाहिए। चाहे आप घर पर हों या फिर बाहर जा रही हों, आपको हर 3 से 4 घंटे में सनस्‍क्रनी जरूर लगानी चाहिए। सनस्‍क्रीन कम से कम 25 एसपीएफ की जरूर होनी चाहिए। 

    डे स्किन केयर रूटीन 

    • दिन में भी त्‍वचा का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है इसके लिए आप फेस मिस्‍ट का प्रयोग करें। आप पानी में गुलाब के फूल की पंखुडि़यों को डिप करके पूरी रात के लिए रख दें। फिर सुबह इस पानी को छान लें और एक स्‍प्रे बॉटल में भर लें। इसके बाद आप इस मिस्‍ट का प्रयोग दिन में 2 से 3 बार करें। त्‍वचा में ताजगी बनी रहेगी। 
    • अगर आप किचन में काम कर ही है या फिर आपको घर से बाहर जाना पड़ रहा है, तो आपको दिन में बार चेहरे को फेस वॉश से धोना जरूर चाहिए और स्किन टाइप के अनुसार मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल करना चाहिए। 
    age  winter skin care

    नाइट स्किन केयर रूटीन 

    • रात में सोने से पहले चेहरे का सारा मेकअप रिमूव करें। इसके लिए आप नारियल के तेल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।चेहरे का मेकअप हटाने के बाद आपको टोनिंग क्‍लीनिंग और मॉइश्‍चराइजिंग जरूर करनी चाहिए। 
    • अगर आपकी त्‍वचा डैमेज है तो आपको रात में त्‍वचा को विटामिन-सी से ट्रीटमेंट देना चाहिए। इसके लिए आप एलोवेरा, संतरे का रस, नींबू आदि के प्रयोग से घर पर ही फेस पैक, फेस मिस्‍ट या फिर मास्‍क आदि बना सकती हैं। 
    • रात में सोने से पहले आपको अंडर आई क्रीम का भी इस्‍तेमाल करना चाहिए। बाजार में आपको ढेरों आई क्रीम मिल जाएंगी। इससे आपकी आंखों की पफीनेस कम होगी और यदि डार्क सर्कल्‍स हैं तो वह भी कम हो जाएंगे। 

    नोट-ऊपर बताए गए कोई भी नुस्‍खे का प्रयोग करने से पहले आपको एक बार स्किन पैच टेस्‍ट जरूर कर लेना चाहिए। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए आर्टिकल के नीचे आ रहे कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।