शादी तय होने से लेकर पूरी हो जाने तक कितने खर्चे होते हैं। ऊपर से दुल्हनों के पैकेज कितने महंगे होते हैं। एक अच्छा खासा अमाउंट तो पार्लर ले जाता है। इतना एक्सपेंसिव स्किनकेयर ले तो लो, मगर उसकी भी गारंटी नहीं कि ठीक तरीके से हो भी पाएगा नहीं। ऐसे में जब अभी लॉकडाउन की स्थिति है, तो पार्लर वालों ने पैसा और बढ़ा दिया है। प्री-वेडिंग पैकेज में होता कुछ नहीं बस नाम का पैसा ले लिया जाता है। वो सारी चीजें तो आप घर पर भी कर सकती हैं और ब्राइडल वाला ग्लो पा सकती हैं। आइए जानें ऐसे ही 6 होम रेमेडी जिन्हें घर पर आसानी से किया जा सकता है।

सनस्क्रीन जरूर लगाएं

sunscreen for skin

सबसे पहली चीज जो आपके रूटीन में शामिल होनी चाहिए, वो है सनस्क्रीन। गर्मी हो या सर्दी, घर से बाहर हो या फिर अंदर आपको सनस्क्रीन जरूर लगानी चाहिए। आप सोचती हैं कि घर पर इसे क्या लगाना मगर जान लीजिए कि खिड़कियों से आने वाली लाइट भी आपकी स्किन को बर्न कर सकती है। यूवी किरणों के कारण आपकी त्वचा डिसकलरेशन, हाइपरपिगमेंटेशन और अन्य स्किन प्रोबलम्स का कारण बनती है। यह तो कोई नहीं चाहेगी, और दुल्हन तो बिल्कुल भी नहीं!

स्किन मसाज करें

skin icing beauty tip

जी हां, गर्मियों में चूंकि धूप के कारण त्वचा जलने लगती है। कई दफा जलन आदि के कारण स्किन सूज जाती है। ऐसे में रामबाण उपाय है आइस मसाज। आइस की मदद से आप स्वेलिंग कम कर सकती हैं। बर्फ की ठंडक ब्लड फ्लो को उस एरिया पर थोड़ा स्लो डाउन करती है, इससे रेड स्पॉट भी कम होते हैं। इससे चेहरे और बाकी हिस्सों पर मसाज करने से आपको कुछ दिनों में फर्क नजर आएगा। बस ध्यान रखें कि बर्फ को सीधे तौर पर स्किन पर मसाज न करें। किसी कपड़े पर लपेट कर ही उससे मसाज करें।

इसे भी पढ़ें :खास आपके लिये herzindagi लायी है अबतक के सबसे खूबसूरत बॉलीवुड bridal pieces

शीट मास्क की जगह, शहद और दही

honey and yogurt

शीट मास्क स्किनकेयर में एक बोनस की तरह जुड़े हैं, मगर यह महंगे भी पड़ सकते हैं। इसलिए आप अपनी स्किन को घरेलू उपायों से मॉइश्चराइज करें तो बेहतर रहेगा। क्योंकि घर पर वो चीजें आसानी से उपलब्ध भी होंगी और महंगी भी नहीं होगी। आप शहद और दही का मास्क बनाकर चेहरे पर हफ्ते में दो दिन लगा सकती हैं। शहद, आपकी स्किन को हाइड्रेट रखेगा और मॉइश्चराइज करेगा और दही डल स्किन को रिवाइव करेगी। स्किन को नरिश और रिपेयर करने के लिए यह मास्क अच्छा उपाय है।

इसे भी पढ़ें :Shahnaz Husain Tips: शादी में बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए फॉलों करें ये हेयर केयर टिप्स और हेयरस्टाइल

बेसन का उबटन

besan ubatan

बेसन आज से नहीं प्राचीन काल से स्किनकेयर में यूज किया जा रहा है। मगर इससे सही लाभ तभी लिया जा सकता है, जब आप ठीक से इसे अप्लाई करें। आप एक कटोरी में मलाई डालें और उसमें आधा चम्मच बेसन डालकर मिला लें और चेहरे पर लगाएं। जब यह हल्का सूख जाए, तो हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए इसे पानी से धो लें। उबटन के साथ-साथ यह एक स्क्रब की तरह काम करेगा और आपके चेहरे से डेड स्किन आदि को बाहर करेगा।

Recommended Video

बॉडी को एक्सफोलिएट करें

scrub body beauty

बॉडी को एक्सफोलिएट करना भी बहुत जरूरी है। इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। जब ब्लड का फ्लो सही होगा तो आपका चेहरा की रंगत वापस आएगी। इसलिए अपनी बॉडी को किसी हल्के ब्रिशल वाले ब्रश से धीरे-धीरे रब करें। या फिर घर में रखी कॉफी से अपनी बॉडी को रब करें। इससे आपकी डेड स्किन भी निकलेगी। आप नहाने से पहले अपने शरीर में बादाम का तेल लगाकर हल्के ब्रश से सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे रब करें और फिर नहा लें।

सिर की चंपी भी जरूरी

head massage beauty

मालिश सौंदर्य की दृष्टि से कई कारणों से अच्छा है। सिर की मालिश वो भी किसी अच्छे तेल से की जाए तो सिर के साथ-साथ बालों के जड़ों को भी मजबूत बनाती है और थकान और स्ट्रेस को भी कम करती है। इससे स्कैल्प में ब्लड फ्लो ठीक होता है और बालाो को तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है। सिर की मालिश की तरह शरीर की मालिश भी एक व्यक्ति को आराम देती है, जिससे रक्त परिसंचरण में सुधार होता है। एक अच्छी चंपी, आपके दिमाग को तोरताजा कर देती है।

इसके अलावा आप अपनी डाइट का भी बेहद ख्याल रखें। खाने में क्या खा रही हैं, और क्या अभी अवॉइड करें इसे भी देखें। साथ ही नियमित रूप से एक्सरसाइज जरूर करें।

 

Image Credit : freepik images