एक सैलून ब्राइडल केयर पैकेज में पेडीक्योर के साथ फुट स्पा ट्रीटमेंट भी शामिल होता है। यह दुल्हनों के लिए आइडियल होता है क्योंकि यह उन्‍हें रिलैक्‍स करने में मदद करता है। इसमें एक्सफोलिएशन और मसाज भी शामिल है जिससे त्वचा में निखार आता है और पैरों की खूबसूरती बढ़ती है। पेडीक्योर भी पैरों को आकर्षक दिखने में मदद करता है। इसलिए आज हम ब्राइडल फुट केयर के बारे में विस्‍तार से बता रहे हैं।  

घर पर पेडीक्योर करने के लिए, आपको पैरों को भिगोने के लिए एक छोटे से टब की आवश्यकता होती है और साथ ही मालिश के लिए तेल और स्‍क्रब की आवश्‍यकता होती है। टब को गर्म पानी से भरें और उसमें गुलाब जल, या गुलाब के तेल की कुछ बूंदें या लैवेंडर आवश्यक ऑयल डालें। पानी में थोड़ा सा शुद्ध बादाम तेल और नमक मिलाएं। स्पा महसूस करने के लिए आप कुछ गुलाब की पंखुड़ियों और अन्य फूलों की पंखुड़ियों को भी इसमें मिला सकती हैं।

पैरों को स्‍क्रब ट्रीटमेंट दें

foot care for bridal inside

15 मिनट के लिए पानी में पैरों को भिगोएं। फिर, अपने पैरों को स्क्रब ट्रीटमेंट दें। सबसे आम सामग्री में आप बादाम, ओट्स या चोकर का स्क्रब रूप में इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप ऑर्रेंज और नींबू के छिलके या नमक या दानेदार चीनी को इसमें मिला सकते हैं। दही, दूध या तेल को ऐसी सामग्री में मिलाया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:होने वाली दुल्हनों को ट्राई करना चाहिए शहनाज हुसैन द्वारा बताया गया ये नाइट स्किन केयर रूटीन

आप घर पर उपलब्ध किसी भी वनस्पति तेल का उपयोग कर सकते हैं, जैसे सूरजमुखी या कुसुम तेल, तिल का बीज (तिल) तेल, या जैतून का तेल। स्क्रब सामग्री को मिलाएं और पैरों पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के बाद सर्कुलर मोशन के साथ त्वचा पर धीरे रगड़ें। एड़ी पर ध्यान दें। इसे पानी से धो लें। फिर पैरों को तेल या क्रीम से मसाज दें। एक सॉफ्ट तौलिया के साथ एक्‍स्‍ट्रा क्रीम को हटा दें। 50 मिलीलीटर गुलाब जल के साथ एक चम्मच नींबू का रस और शहद मिलाएं। पैरों पर लगाएं। आधे घंटे के लिए लेट कर आराम करें। इसे सादे पानी से धो लें।

नाखूनों की देखभाल

foot care for bridal inside

यदि आपके नाखूनों को काटने की जरूरत है तो नाखून क्लिपर का उपयोग करना बेहतर होगा। नाखूनों के महसूस होने पर इसे चौकोर रूप से काट दिया जाना चाहिए। बढ़ते-बढ़ते पैरों के नाखून, विशेष रूप से, गोल नहीं होने चाहिए, क्योंकि वे मास में और भी अधिक बढ़ते हैं। पैर के नाखूनों के क्यूटिकल्स को न काटें। उन्हें क्रीमयुक्त होना चाहिए और इसे कॉटन बट साथ धीरे से पीछे धकेलना चाहिए। पैरों और नाखूनों पर क्रीम लगाकर त्वचा में मालिश करें। यदि आवश्यक हो तो अधिक क्रीम लगाने, एड़ी पर विशेष ध्यान दें। पैर की उंगलियों से एड़ियों की ओर मालिश के लिए ऊपर की ओर स्ट्रोक का उपयोग करें। एक नम तौलिया के साथ पैर पोंछें।

पैरों की रोजाना देखभाल करने के लिए, नहाने से पहले रोजाना पैरों पर तिल का तेल या नारियल का तेल लगाएं और त्वचा में मालिश करें। नहाने के बाद क्रीम लगाएं, जबकि त्वचा नम हो। यह नमी में सील करने में मदद करता है। त्वचा में क्रीम की मालिश करें। पैर मुलायम और चिकने रहेंगे। ड्राई मौसम में एड़ियों में दरार पड़ना काफी आम हैं। फटी एड़ियों से बचने के लिए पैरों की रोजाना देखभाल करना जरूरी होता है। इसके लिए त्वचा की मालिश करें और ठंडी और ड्राई हवा से इसे बचाकर रखें।

फटी एड़ियों की देखभाल 

foot care for bridal inside

फटी एड़ियों के लिए रात में सारा काम खत्‍म करके पैरों को लगभग 20 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोएं। पैरों को भिगोने से पहले पानी में थोड़ा सा नमक और शैम्पू मिलाएं। गर्म पानी एड़ियों की डेड स्किन को नरम करने में मदद करता है। प्यूमिक स्टोन या हील स्क्रबर की मदद से डेड स्किन सेल्‍स को हटाने के लिए एड़ियों को धीरे से रगड़ें। मेटल स्क्रबर से बचें। पैरों को धोने के बाद किसी अच्छी क्रीम से त्वचा में रगड़कर मालिश करें। फिर किसी मॉइश्चराइजिंग क्रीम लें और इसे एड़ियों पर लगाएं। साफ कपड़े से अपनी एड़ियों को कवर करें और कॉटन मोजे पहनें और सो जाएं।

कॉर्न्स के लिए

foot care for bridal inside

कॉर्न्स की समस्‍या होने पर आप आयुर्वेदिक उपाय आजमाएं। सबसे पहले टीट्री ऑयल और कॉटन की मदद से इस हिस्‍से को साफ करें। फिर 1/2 चम्मच हल्दी के साथ 1 चम्मच एलोवेरा जैल को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को लगाएं और पट्टी के साथ हिस्‍से को कवर करें। जब आप इसे पैरों से कवर करते हैं तो यह ट्रीटमेंट रात में सबसे अच्छी तरह से काम करता है और पुराने मोजे पहन सकते हैं। इस ट्रीटमेंट से पैरों पर त्वचा की त्‍वचा की कलर से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। 

इसे जरूर पढ़ें:शादी में बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए फॉलों करें ये हेयर केयर टिप्स और हेयरस्टाइल

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आर्यूवेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)  

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। शहनाज हुसैन के इसी तरह और ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।