Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    हिप्‍स पर मौजूद मुंहासे के दाग लगते हैं भद्दे, जानें इन काले धब्बों को कम करने के आसान नुस्खे

    घर पर मौजूद सामग्रियों से तैयार करें ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स और त्वचा पर पड़े भद्दे दाग-धब्बों को करें हल्‍का। 
    author-profile
    Updated at - 2022-10-20,16:58 IST
    Next
    Article
    acne spots on butts  tips

    त्वचा पर मुंहासे होने के कई कारण हो सकते हैं और मुंहासे केवल चेहरे पर नहीं होते हैं बल्कि शरीर के किसी भी हिस्से की त्वचा पर जहां अधिक ऑयल आता है या फिर वह उचित तरह से साफ नहीं होती है, वहां भी मुंहासे हो सकते हैं। 

    कई महिलाओं को हिप्स पर भी मुंहासे निकलने की समस्या होती है । यह मुंहासे कष्टकारी तो होते ही हैं, साथ ही ठीक होते-होते यह आपकी बट पर भद्दे निशान भी छोड़ जाते हैं। जाहिर है, आप कभी नहीं चाहेंगी कि आपके शरीर में कहीं भी दाग-धब्बे हों। 

    ऐसे में आपको हम आज कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिनके प्रयोग से आप बट पर मौजूद मुंहासों के काले दाग-धब्बों से छुटकारा पा सकती हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें-मुंहासों के पीछे का कारण हो सकती हैं खाने की ये चीजें

    black acne spots on butts easy gharelu nuskhe

    कॉफी का स्क्रब

    सामग्री 

    • 1 बड़ा चम्मच दही 
    • 1 बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर 
    • 1 छोटा चम्‍मच शहद 

    विधि  

    एक बाउल में दही, कॉफी पाउडर और शहद को मिक्स करके स्क्रब तैयार कर लें। अब आप इस स्क्रब का इस्तेमाल नहाने से पहले करें। आपको अपनी बट पर 2 से 3 मिनट के लिए स्क्रब करना होगा और फिर आप नहा सकती हैं। आप इस स्क्रब का इस्तेमाल केवल बट पर ही नहीं बल्कि पूरी बॉडी पर भी कर सकती हैं। यदि आप नियमित रूप से इस होममेड स्क्रब को अपनी बट पर लगाती हैं, तो कुछ ही समय बाद दाग-धब्बे हल्के पड़ जाएंगे। 

    इसे जरूर पढ़ें-एक्ने का कारण बनती हैं ये 3 चीजें, आज ही लाइफस्टाइल से करें आउट

    बेसन और हल्दी का उबटन

    सामग्री 

    • 1 बड़ा चम्मच बेसन 
    • 1 चुटकी हल्दी 
    • 1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध 

    विधि  

    एक बाउल में आप बेसन, हल्दी और कच्चा दूध लें और उबटन  तैयार करें। इसके बाद आप नहाने से पहले अपनी बट पर इस मिश्रण को लगाएं और 5 मिनट तक आहिस्‍ता-आहिस्‍ता बट को रगड़ें। इसके बाद आप साधारण पानी से बट को साफ कर लें। आप यदि इस उबटन का इस्तेमाल नियमित रूप से करती हैं, तो आपको कुछ ही समय में बहुत अच्‍छे रिजल्‍ट्स देखने के मिल सकते हैं। 

    acne spots on butts

    एलोवेरा जेल 

    सामग्री 

    • 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल 
    • 5 ड्रॉप्स नींबू का रस 

    विधि 

    एलोवेरा जेल में नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें और फिर इस मिश्रण को अपने बट पर लगा कर आहिस्‍ता-आहिस्‍ता मसाज करें। 10 मिनट तक इस मिश्रण को बट पर लगा रहने दें और फिर आप साधारण पानी का इस्‍तेमाल करते हुए बट को साफ कर सकती हैं। आप इस मिश्रण का इस्तेमाल किस भी वक्त कर सकती हैं। इससे भी आपको दाग-धब्बों को हल्का करने में काफी मदद मिलेगी। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़ें रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।